scriptओलावृष्टि, 150 गांवों में 30 से 50 फीसदी तक नुकसान | Hailstorm in the district for the third consecutive day. | Patrika News
सिवनी

ओलावृष्टि, 150 गांवों में 30 से 50 फीसदी तक नुकसान

जिले में लगातार तीसरे दिन ओलावृष्टि, 150 गांवों में 30 से 50 फीसदी तक नुकसान- खेत में पक्की फसल को बिखरा देख किसानों के चेहरें हुए मायूस- कृषि विभाग कार्यालय के सामने गिरा पेड़- उप पंजीयक कार्यालय की बिजली गुल, तीन घंटे नहीं हुई रजिस्ट्री

सिवनीMar 18, 2024 / 10:04 pm

akhilesh thakur

ओलावृष्टि, 150 गांवों में 30 से 50 फीसदी तक नुकसान

ओलावृष्टि, 150 गांवों में 30 से 50 फीसदी तक नुकसान

सिवनी. जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में सोमवार को ओलावृष्टि हुई। बरघाट व लखनादौन तहसील क्षेत्र में ओलावृष्टि ने भारी तबाही मचाई। शहर में आंधी व पानी से कई पेड़ व झोपडिय़ा उखड़ गई। जिले में लगातार तीन दिनों से हो रही ओलावृष्टि से धनौरा, बरघाट, लखनादौन व छपारा विकासखंड क्षेत्र के 150 से अधिक गांवों में 30 से 50 फीसदी तक फसल का नुकसान हुआ। राजस्व विभाग के अमले के सर्वे में यह जानकारी सामने आई है।

कृषि विभाग कार्यालय के सामने पुराना पेड़ गिर गया। पेड़ बिजली के खंभे पर गिरा, जिससे खंभा क्षतिग्रस्त हो गया। बिजली गुल होने से कलेक्ट्रेट परिसर के अधिकांश कार्यालय में बिजली से संबंधित काम ठप हो गया। उप पंजीयक कार्यालय में कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं होने से तीन घंटे तक रजिस्ट्री नहीं हुई। रजिस्ट्री के लिए पहुंचे लोग कार्यालय के बाहर खड़े नजर आए। इससे शासन को राजस्व को नुकसान हुआ, वहीं जिला पंजीयक के खिलाफ लोगों में नाराजगी दिखी। उनका कहना था कि इतना महत्वपूर्ण विभाग होने के बाद भी कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं होने से शासन को लाखों रुपए के राजस्व का नुकसान हुआ है।
मार्च का आधा माह पार हो चुका है। वित्तीय वर्ष के नया सत्र शुरू होने के पहले बड़ी संख्या में लोग रजिस्ट्री कराने के लिए कार्यालय पहुंच रहे हैं। जिला पंजीयक उमेश शुक्ला ने बीते दिवस छुट्टी के दिन भी कार्य करने के लिए उप पंजीयक को दिए थे, लेकिन बिजली की कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं होने से जिले के अलग-अलग कार्यालयों में आए दिन परेशानी होने की बात बताई जा रही है।
ओलावृष्टि : धरती पर बिछ गई सफेद चाद
आदेगांव. क्षेत्र में दो दिनों से लगातार हो रही बेमौसम बारिश से किसानों की उपज बर्बाद होने के कगार पर पहुंच गई है। महीनों कड़ी मेहनत के उपरांत अन्नदाताओं की फसल तैयार होकर खेत में खड़ी है, जिसे किसान घर लाने में जुटा है, लेकिन बमुश्किल 30 प्रतिशत फसल ही अभी तक कट पाई है। बाकी फसल ओलावृष्टि से खेत में बर्बादी के निकट पहुंच गई है। आदेगांव सहित क्षेत्र के ग्राम कल्याणपुर, मढ़ी, पलारी, पाटन, रहली, मचवाड़ा, सोहागपुर, आमई, मचगवां, पुरवा, देवरी सहित अन्य ग्राम में ओलावृष्टि हुई है। किसानों ने फसल का सर्वे कर उचित मुआवजा दिए जाने की मांग किया है।
रविवार को हुई ओलावृष्टि का सर्वे करने कोटवार के साथ हल्का पटवारी फसल का निरीक्षण करने पहुंचे थे, लेकिन पुन: ओलावृष्टि होने से वे लौट गए। ग्राम पुरवा देवरी के किसान भूपेंद्र, कैलाश पटेल, पवन तिवारी ने बताया कि रविवार के गिरे ओले फसल के बीच सोमवार को भी दिख रहे थे। वे पूरी तरह से घूल नहीं पाए थे।

आकाशीय बिजली गिरी, दो मवेशी की मौत, एक युवक झुलसा
आदेगांव. स्थानीय थाना क्षेत्र के ग्राम करनकोल में आकाशीय बिजली गिरी। इसकी चपेट में आने से दो मवेशियों की झुलसकर घटनास्थल पर ही मौत हो गई। एक युवक झुलस गया। 108 एम्बुलेंस की मदद से उसे नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाया गया, जहां उसका उपचार चल रहा है। युवक की पहचान विष्णु उइके (35) के रूप में हुई है।
लगातार तीसरे दिन आंधी-बारिश ने मचाई तबाही, कई जगह ओलावृष्टि
बरघाट. क्षेत्र में लगातार तीसरे दिन सोमवार को आंधी, बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। आंधी की जद में आकर शहर के मुख्य सडक़ से लगा पेड़ गिर गया। क्षेत्र के अलग-अलग स्थानों पर बिजली के तार टूट गए। खंभे भी क्षतिग्रस्त हो गए है। इससे घंटो बिजली आपूर्ति बाधित रहा।

क्षेत्र में शनिवार से ओलावृष्टि हो रही है। उसी समय से बिजली बाधित होना शुरू हुआ, जो तीसरे दिन भी जारी रहा। बिजली कंपनी बरघाट के सहायक यंत्री लोकेंद्र वर्मा ने बताया कि क्षेत्र मे आंधी के कारण तीन दिनों में एक सैकड़ा से अधिक खंभे गिर चुके हैं। एक दर्जन ट्रांसफार्मर प्रभावित हुए हैं। इससे दर्जनभर से अधिक ग्राम में बिजली आपूर्ति प्रभावित है। दो दिन में सुधार कार्य कर दो गांव को छोडक़र अन्य जगह बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई है। उधर ओलावृष्टि का असर फसलों पर भी पड़ा है।

Home / Seoni / ओलावृष्टि, 150 गांवों में 30 से 50 फीसदी तक नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो