कितनी हुई बिजली की खपत, कितना आया बिल, देखिए मोबाइल पर

कितनी हुई बिजली की खपत, कितना आया बिल, देखिए मोबाइल पर

Sunil Vandewar | Publish: Jul, 04 2018 12:01:48 PM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

शत-प्रतिशत उपभोक्ताओं को एसएमएस से दी जाएगी सूचना

सिवनी. मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत कंपनी ने बारिश के साथ तेज आंधी-तूफान आने पर विद्युत आपूर्ति में होने वाले व्यवधान को सुचारू रूप से दूर करने के साथ उपभोक्ता की शिकायतों का निराकरण मैदानी स्तर पर तत्परता से करने के निर्देश दिए सभी वितरण केन्द्र को दिए हैं। सभी क्षेत्रीय एवं मैदानी अमले को विद्युत आपूर्ति बनाए रखने में बेहतर टीम वर्क से कार्य करने को कहा गया है।
अधीक्षण यंत्री एसआर यमदे ने सरल बिजली स्कीम एवं मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी स्कीम 2018, सौभाग्य योजना, दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना, आइपीडीएस, मुख्यमंत्री कृषि पंप योजना के कार्य भी पूरी सजगता और तत्परता से करवाने के निर्देश दिए गए हैं। बिजली वितरण व्यवस्था और रख-रखाव से जुड़े कर्मिकों को अपना मोबाइल फोन 24 घंटे चालू रखने को कहा गया है।
निर्देश जारी किए गए हैं कि शहरों में ट्रिपिंग का स्तर न्यूनतम होना चाहिए तथा ट्रिपिंग की देनन्दिनी आधार पर समीक्षा की जाए। सभी एफओसी वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाए ताकि वाहनों का समन्वय तथा मॉनीटरिंग होने से वे उपभोक्ता परिसर में जल्दी पहुंचकर शिकायत निवारण सुनिश्चित कर सकें। उपभोक्ताओं के खराब तथा जले मीटरों को प्राथमिकता से बदला जाए और हर उपभोक्ता को मीटर रीडिंग के आधार पर ही देयक जारी किया जाए।
एसएमएस से मिलेगी अहम जानकारी -
सिवनी संभाग के कार्यपालन यंत्री प्रमोद कुमार लोखण्डे ने कहा कि क्षेत्रीय स्तर तक व्यापक मुहिम चलाकर हर बिजली उपभोक्ता का मोबाइल नंबर कंपनी में दर्ज कराया जाए, जिससे शत-प्रतिशत उपभोक्ताओं को मोबाइल पर एसएमएस अलर्ट भेजा जा सके। बिजली उपभोक्ताओं को उनके मोबाइल पर बिजली बिल जमा करने के लिए एसएमएस भी भेजा जा रहा है। एसएमएस से बिजली की लाइनों, उपकरणों के रख-रखाव के लिए बिजली बंद होने की सूचना दी जा रही है। आगामी दिनों में विद्युत वितरण कंपनी द्वारा उपभोक्ताओं को मोबाइल पर एसएमएस द्वारा बिजली बिल जारी होने के पहले बिजली खपत की जानकारी दी जाएगी। बिजली खपत में यदि कोई परिवर्तन है, तो उपभोक्ता उसे ठीक करवा सकता है। यह योजना शीघ्र सभी वितरण कंपनी में लागू हो जाएगी। वर्तमान में विद्युत वितरण कंपनी द्वारा शहर एवं ग्रामीणों क्षेत्रों में लगातार बिजली शिकायत निवारण शिविर लगाए जा रहे हैं।
इस नम्बर से होगा समाधान -
लखनादौन संभाग के कार्यपालन यंत्री राजेश बेलवंशी ने बताया कि बिजली से संबंधित हर जानकारी और समस्या के समाधान के लिए विद्युत वितरण कंपनी में कॉल सेंटर स्थापित किए गए हैं। कॉल सेंटर द्वारा फोन नम्बर 1912 पर बिजली से संबंधित शिकायतों का तत्परता से निराकरण किया जा रहा है। विद्युत वितरण कंपनी में अब ऑनलाइन बिजली से संबंधित शिकायतों को दर्ज करवाने और उसके समाधान की व्यवस्था है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned