scriptmanrega yojana | मनरेगा योजना से कंडीपार में बनाए गए तालाब से सिंचाई व निस्तारी समस्या का हुआ निदान | Patrika News

मनरेगा योजना से कंडीपार में बनाए गए तालाब से सिंचाई व निस्तारी समस्या का हुआ निदान

55.81 लाख रुपए की लागत से झीलपिपरिया मार्ग पर कराया गया निस्तारी तालाब का निर्माण
कंडीपार में जॉब कार्ड की संख्या 145, सक्रिय मजदूर 200

सिवनी

Published: November 29, 2021 07:50:03 pm

सिवनी. जल संरक्षण तथा स्थानीयस्तर पर पेयजल तथा निस्तारी के लिए जल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए ग्रामवार जल संग्रहण इकाइयों का निर्माण तथा उन्नयन किया जा रहा है। शासन की महत्वाकांक्षी मनरेगा योजना अंतर्गत विकास कार्य भी हो रहे हैं। इससे स्थानीयस्तर पर ग्रामीणों को रोजगार मिलने लगा है। ग्रामीणों के जीवनस्तर में बदलाव आ रहा है। ऐसा ही एक विकास कार्य निस्तारी तालाब के रूप में सिवनी तहसील के ग्राम पंचायत कंडीपार में ग्रामीण यांत्रिकी विभाग द्वारा कराया गया है।
मनरेगा योजना से कंडीपार में बनाए गए तालाब से सिंचाई व निस्तारी समस्या का हुआ निदान
मनरेगा योजना से कंडीपार में बनाए गए तालाब से सिंचाई व निस्तारी समस्या का हुआ निदान

जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत कंडीपार के समीप वन क्षेत्र होने के कारण वन्यप्राणियों को पेयजल समस्या का सामना करना पड़ता था। ग्रामवासियों को फसल सिंचाई, निस्तार एवं मवेशियों को पीने का पानी उपलब्ध नहीं हो पाता था। ग्रामीणों एवं वन्यप्राणियों के पेयजल की समस्या को दृष्टिगत रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा ग्राम पंचायत कंडीपार में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनान्तर्गत 55.81 लाख रुपए की लागत से झीलपिपरिया मार्ग पर निस्तारी तालाब का निर्माण कराया गया।

ग्राम पंचायत कंडीपार में कुल जॉब कार्ड की संख्या 145 है। इसके अंतर्गत 200 सक्रिय मजदूर हैं। निस्तारी तालाब के निर्माण होने से मजदूरों को भी पर्याप्त रोजगार उपलब्ध हुआ। साथ ही ग्रामवासियों के निस्तार, मवेशियों एवं वन्यप्राणियों के पीने हेतु पानी की समस्या का समाधान हुआ है। तालाब निर्माण होने से भूमिगत जलस्तर में भी वृद्धि हुई है, जिससे आसपास के बोरिंग एवं कुओं का जलस्तर बढ़ गया है। इस मार्ग पर तालाब का निर्माण कराया जा रहा है, वहां पर 50 कृषकों की कृषि भूमि लगी है। इससे उन्हें भी सिंचाई का लाभ प्राप्त होगा। विगत दो वर्षों में 100 प्रतिशत लेबर बजट की पूर्ति निस्तारी तालाब कंडीपार के कार्य से की गई है। इस वर्ष में 47 प्रतिशत लेबर बजट भी इसी कार्य में नियोजन के माध्यम से पूरा किया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.