scriptयुवाओं के प्रेरणा स्त्रोत बने रहेंगे राजीव गांधी | Rajiv Gandhi will remain the source of inspiration for the youth | Patrika News
सिवनी

युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत बने रहेंगे राजीव गांधी

भारत रत्न राजीव गांधी के 75वें जन्मवर्ष के तहत आयोजन शुरू

सिवनीAug 11, 2019 / 12:24 pm

santosh dubey

Rajiv Gandhi, Bharat Ratna, Congress, PG College, Programs, Computer, IT

युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत बने रहेंगे राजीव गांधी

सिवनी. प्रदेश के सभी कॉलेजों में भारत रत्न राजीव गांधी की 75वीं जयंती के साथ वर्ष भर कार्यक्रम आयोजित कर विद्यार्थियों को जागरूक नागरिक बनने के लिए प्रेरित जाने के निर्देश के तहत स्थानीय पीजी कॉलेज में कार्यक्रमों का आयोजन शुरू हुआ। पहले दिन व्याख्यान माला का आयोजन कर राजीव गांधी के योगदान को याद किया गया।
कार्यक्रम के संयोजक डॉ. एमएस बघेल ने बताया कि पहले दिन आयोजित व्याख्यान माला के तहत मुख्य वक्ता के रूप में प्रोफेसर सुरेश बाटड़ ने राजीव गांधी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि राजीव गांधी भविष्य दृष्टा थे। उन्होंने ही भारत में कम्प्यूटर क्रांति लाकर देश को तकनीकी और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आगे बढ़ाया। बताया कि सैम पित्रोदा को अपना सलाहकार बनाकर देश में ज्ञान-विज्ञान के नए युग की शुरुआत की। सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री के तौर पर किए गए बेहतरीन कार्यों के लिए उनका कार्यकाल हमेशा याद रहेगा।
विशेष वक्ता के रूप में प्रोफेसर सत्येन्द्र कुमार शेन्डे ने कहा कि राजीव गांधी युवाओं के हृदय सम्राट थे। लोकतंत्र में युवाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए संविधान में इकसठवां संशोधन करवाया और 18साल के लोगों को भी वोट देने का अधिकार दिलाया। नवोदय विद्यालय और एससी-एसटी कानून राजीव गांधी की देन रही। कहा कि राजीव गांधी हमेशा युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत बने रहेंगे।
कार्यक्रम के दौरान डॉ. ज्योत्सना नावकर, डॉ. सविता मसीह, डॉ. रचना सक्सेना, डॉ. डीआर डहेरिया, डॉ. अरविंद चौरसिया, डॉ. एमसी सनोडिया, प्रो. सुनील कौशल समेत स्टाफ और विद्यार्थियों की उपस्थिति रही। संयोजक डॉ एमएस बघेल ने सभी के प्रति आभार जताया।

Home / Seoni / युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत बने रहेंगे राजीव गांधी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो