टास्कफोर्स कमेटी की जिले पर रहेगी नजर

मीजल्स रूबेला अभियान का १५ जनवरी से होगा संचालन

By: sunil vanderwar

Published: 30 Dec 2018, 03:01 PM IST

सिवनी. मीजल्स-रूबेला अभियान पर जिला टास्कफोर्स समिति की नजर रहेगी। समिति की बैठक में अपर कलेक्टर रानी बाटड ने बताया कि अभियान के लिए जिले के प्रभारी एसएमओ (डब्ल्यूएचओ) डॉ अशोक जायभा के द्वारा मीजल्स रूबेला अभियान के बारे में उपस्थित समिति के सदस्यों को विस्तृत जानकारी प्रोजेक्टर के माध्यम से दी गई है।
जिसमें बताया गया कि आगामी 15 जनवरी से प्रांरभ होने वाले मीजल्स.रूबेला अभियान में संपूर्ण जिले के 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को मीजल्स जैसे घातक रोग से उन्मूलन तथा रूबेला संक्रमण पर प्रभावी निंयत्रण हेतु एमण्आरण् का टीका लगाया जाना है। जिसके लिए स्कूलों ए आँगनवाडी केन्द्रों में निर्धारित दिवसों में टीकाकरण किया जाएगा। यह अभियान भारत के 25 राज्यों में लगभग 30 करोड बच्चों में सफलता पूर्वक चलाया गया है। अब मध्यप्रदेश में भी सभी शालाओ ए आंगनवाडी केन्द्रों में चलाया जावेगा। इस हेतु सभी शालाओं के प्राचार्यध्प्रभारी तथा कार्यक्रम के नोडल टीचर को जानकारी देकर उनका सहयोग लिया जावेगा । सभी शालाओं में पालक.शिक्षक संघ की बैठको का आयोजन कर पालको में जनजागृति लाकर उनका सहयोग भी लिया जावेगा। इसी प्रकार आंगनवाडी केन्द्रों में माताओं की बैठक कर अभियान की जानकारी दी जाएगी।
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एचपी पटेरिया के द्वारा बताया गया कि यह एमण्आरण्का टीका पूर्णत: सुरक्षित है। जिससे बच्चों को तकलीफ नही होती, घबराने की कोई आवश्यकता नही है उन्होने बताया कि टीकाकरण दिवस बच्चों को भोजन ध्नस्ता करा कर ही स्कूल भेजें। सामान्यत: इसके कोई विपरीत प्रभाव नही है फिर भी सुरक्षा की दृष्टि से एईएफआई कीट सभी टीकाकरण दल के पास उपलब्ध रहेगा। कार्यक्रम की निगरानी एवं मूल्यांकन हेतु राज्य, जिला, विकासखण्ड, सेक्टर स्तर तक अधिकारी, कर्मचारियों की ड्यूटी सुनिश्चित की गई।
अपर कलेक्टर रानी बाटड ने कहा कि एमआर अभियान से संबंधित सभी विभागों जनप्रतिनिधियों, समाज सेवी संगठनों, धार्मिक संगठनों तथा एनण्जीण्ओण् को 30 तारीख के पहले कार्यक्रम में सहभागीता के लिए सहयोग के लिए अनुरोध पत्र भेजा जाए। साथ ही 03 तरीख के पहले सभी प्रकार की बैठको का आयोजन सम्पादित करने का निर्देश दिये । उन्होने कहा कि जनभागीदारी के सक्रीय सहयोग से ही यह अभियान शत-प्रतिशत सफल हो पाएगा। अत: उन्हे इस अभियान में अनिवार्यत: सम्मलित किया जाए। ताकि देश से मीजल्स-रूबेला जैसी घातक बीमारीयो का उन्मूलन किया जा सके।

Show More
sunil vanderwar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned