scriptसडक़ बनाने हो रही पेड़ कटाई, चिपको आंदोलन से किया विरोध | Patrika News
सिवनी

सडक़ बनाने हो रही पेड़ कटाई, चिपको आंदोलन से किया विरोध

– कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर कहा पेड़ों का कराया जाए स्थान परिवर्तन

सिवनीJun 02, 2024 / 06:08 pm

sunil vanderwar

फोरलेन पर पेड़ काटने के विरोध में प्रदर्शन।

फोरलेन पर पेड़ काटने के विरोध में प्रदर्शन।

सिवनी. शहर सीमा पर चल रहे फोरलेन सडक़ निर्माण कार्य के दौरान पेड़ काटे जा रहे हैं। पेड़ों की कटाई के विरोध में युवा कांग्रेस सिवनी ने चिपको आंदोलन कर पेड़ कटाई पर रोक लगाने की मांग की है। युवा कांग्रेस के कार्यकारी जिला अध्यक्ष आदित्य भूरा एवं विधानसभा अध्यक्ष ओम उपाध्याय ने बताया कि नगझर स्थित साईं मंदिर के समीप चल रहे पेड़ों की कटाई के दौरान पेड़ों से चिपककर कटाई के काम को तुरंत रुकवाया गया एवं कटाई पर स्थायी रोक लगाने की बात कही गई।
पेड़ कटाई के विरोध का सांकेतिक प्रदर्शन के बाद युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। मांग किया है कि नगर की सीमा से लगे नगझर से सीलादेही तक सडक़ का विस्तारीकरण एवं नवीनीकरण का कार्य जारी है। इस रास्ते में आने वाले सभी पेड़ों को काटा जा रहा है। जिससे नगर वासियों में आक्रोश व्याप्त है।
चिपको आंदोलन कर पेड़ कटाई का विरोध।
चिपको आंदोलन कर पेड़ कटाई का विरोध।

युवा कांग्रेस
की यह मांग है कि आज हम गर्मी के भयंकर दौर से गुजर रहे हैं। पारा 45-46 डिग्री को पार कर रहा है और इसका कारण सिर्फ और सिर्फ पेड़ों की बेजा कटाई ही है, जबकि हम आज तकनीक के दौर में जी रहे हैंद्ध कई अन्य तरीकों से पेड़ों को बिना काटे सीधे अन्य जगह स्थापित किया जा सकता है। इसलिए युवा कांग्रेस यह मांग करते हुए कि पेड़ों की कटाई को रोककर उन्हें अन्य स्थान पर रोपित किया जाए, ताकि सिवनी शहर का विकास भी अवरुद्ध न हो और पेड़ों की कटाई के पाप से भी बचा जा सके और प्रकृति के नियमों की रक्षा भी की जा सके।
कहा कि संबंधित ठेकेदार भी यह सुनिश्चित करें कि सडक़ को हैंडओवर करने के पूर्व अभी जारी कार्य में सडक़ के दोनों ओर पेड़ लगाकर उन्हें सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी भी ली जाए, ताकि आने वाली पीढ़ी का भविष्य सुरक्षित हो सके। प्रशासन से उम्मीद जताई है कि त्वरित कार्यवाही करते हुए मांगों को पूरा किया जाए।

ज्ञापन सौंपने के पश्चात युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बाहुबली चौक से शुक्रवारी चौक तक पैदल मार्च निकालकर शहर के सभी दुकानदारों एवं आमजन से कहा कि एक पौधा जरूर लगाएं एवं उसे संरक्षित करने का संकल्प लें। साथ ही शहर के समीप चल रही पेडों की कटाई के विरोध की इस मुहिम का समर्थन करने को कहा। इस दौरान मुख्य रूप से युवा कांग्रेस के कार्यकारी जिला अध्यक्ष प्रवेश भालोटिया, जिला पंचायत सदस्य नितिन डेहरिया, युवा कांग्रेस महासचिव राकेश बघेल, युवा कांग्रेस सचिव सागर मरकाम, युवा कांग्रेस नेता ऋ षभ बघेल, अंकित उइके, पप्पू पुषाम, संदीप बट्टी व अन्य शामिल रहे।

Hindi News/ Seoni / सडक़ बनाने हो रही पेड़ कटाई, चिपको आंदोलन से किया विरोध

ट्रेंडिंग वीडियो