scriptभगीरथ बन धरती का आवरण बचा रहा माथनकर दंपती, घर आने वाले को भेंट करते हैं पौधा | pair Gift Plants to visit house | Patrika News
शाहडोल

भगीरथ बन धरती का आवरण बचा रहा माथनकर दंपती, घर आने वाले को भेंट करते हैं पौधा

संभाग में तैयार किए आम के 100 छोटे बाग

शाहडोलJun 05, 2019 / 02:29 pm

amaresh singh

pair Gift Plants to visit house

भगीरथ बन धरती का आवरण बचा रहा माथनकर दंपती, घर आने वाले को भेंट करते हैं पौधा

शहडोल। बैतूल जिले का एक दंपती विश्वविद्यालय में प्रोफेसर की नौकरी छोड़कर पर्यावरण बचाने के लिए भगीरथ प्रयास कर रहा है। इस दंपती ने आदिवासी अंचल में लगभग 100 छोटे-छोटे फलदार पेड़ों के बाग तैयार कर दिए हैं। इन बागों को तैयार करने के लिए माथनकर दंपती ने नाबार्ड की मदद ली। अब इन बागों में फल आने लगे हैं, जिसकी वजह से आदिवासी समुदाय की आमदनी भी बढ़ रही है। अब यह दंपती इन बागों को बचाने के लिए बांस की बाड़ लगाने का प्रयास कर रहा है, बांस की बाड़ से बाग तो संरक्षित होंगे ही, किसानों की आमदनी भी बढ़ जाएगी।

घर जाने से मना किया तो युवक ने पत्नी और ससुर की कर दी हत्या

वर्ष 1995 में शिक्षक के पद से त्यागपत्र दे दिया
डा. गिरधर माथनकर और मनीषा माथनकर मूलत: बैतूल जिले की मुलताई तहसील स्थित सहनगांव के रहने वाले हैं। डा. गिरधर माथनकर ने ग्रामोदय विश्वविद्यालय चित्रकूट में 12 साल तक भौतिकी विषय का अध्यापन किया। मनीषा माथनकर भी फूड टेक्नोलॉजी विभाग में लगभग दो साल तक शिक्षक रहीं। मनीषा माथनकर ने वर्ष 1995 में शिक्षक के पद से त्यागपत्र दे दिया। इसके बाद वे दीनदयाल रिसर्च इंस्टीट्यूट में नानाजी देशमुख के साथ जुड़ गईं। वर्ष 2005 में डा. गिरधर माथनकर ने भी त्यागपत्र दे दिया। माथनकर दंपती ने 10 लोगों के साथ मिलकर एक संस्था सहजीवन समिति बनाई और जुट गए पर्यावरण संरक्षण में।

एक माह से पानी के लिए तरस रहे रहवासी, बंद हो चुके हैं पांचों पंप

परिणाम काफी उत्साहित करने वाले रहे

इस समिति का पहला प्रोजेक्ट अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ तहसील में वर्ष 2001 में शुरू हुआ। यहां तीन गांवों सरई, तरंग और पयारी में जल और मृदा संरक्षण की शुरुआत की गई। इसके परिणाम काफी उत्साहित करने वाले रहे। इसके बाद वर्ष 2011 में नाबार्ड के माध्यम से 289 छोटे-छोटे बाग तैयार करने की योजना तैयार की गई। बाग लगाए गए लेकिन लगातार तीन साल सूखा पडऩे की वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बाग लगाने वाले किसान रोजी-रोटी की तलाश में पलायन कर गए, जिसकी वजह से ये बाग उजड़ गए। हालांकि लगभग 100 बाग अभी भी जिंदा हैं। इनमें अब फल आने लगे हैं। अब उजड़े हुए बागों को भी जिंदा करने का प्रयास किया जा रहा है।

खिले चेहरे लगाया गले, ईद की दी शुभकामनाएं, देखें वीडियो


घर आने वाले को देते हैं पौधा
माथनकर दंपती का निवास शहडोल के कल्याणपुर में स्थित है। इनके अहाते में हर साल बरसात के मौसम में प्राकृतिक रूप से सैकड़ों पौधे उग आते हैं। इन पौधों का ये संरक्षण कर लेते हैं। इनके घर पर जो भी जाता है उनको ये पौधे भेंट करते हैं। इसके अलावा स्कूलों और दूसरी संस्थाओं को भी पौधे भेंट करते हैं। संस्थानों में जो पौधे भेंट करते हैं उनके संरक्षण भी चिंता करते हैं। अभी तक माथनकर दंपती एक हजार से भी अधिक पौधों का वितरण कर चुके हैं। इसके अलावा डा. गिरधर माथनकर और मनीषा माथनकर पॉलिथीन के उपयोग न करने के लिए भी लोगों को जागरूक कर रहे हैं और स्वयं भी इसका उपयोग नहीं करते हैं।

Home / Shahdol / भगीरथ बन धरती का आवरण बचा रहा माथनकर दंपती, घर आने वाले को भेंट करते हैं पौधा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो