scriptपुलिसकर्मी को भी सूदखोरों ने कर्ज देकर रख लिया था खाली चैक, पासबुक और एटीएम | Policemen also kept empty check by usury lenders | Patrika News
शाहडोल

पुलिसकर्मी को भी सूदखोरों ने कर्ज देकर रख लिया था खाली चैक, पासबुक और एटीएम

सूदखोर गिरोह पर कार्रवाई के बाद जांच में सामने आया बुढ़ार में पदस्थ पुलिसकर्मी का नाम

शाहडोलMar 27, 2021 / 11:34 am

amaresh singh

crime_scene.jpg

कोविड-19 सेकंड वेब – ट्रेन से चलकर कोरोना पहुंच रहा है जनपद, आ रही विस्फोटक संख्या,कोविड-19 सेकंड वेब – ट्रेन से चलकर कोरोना पहुंच रहा है जनपद, आ रही विस्फोटक संख्या,

शहडोल. कोयलांचल में स्थानीय पुलिस से सांठगांठ के चलते सूदखोर गिरोह ने पूरी तरह पैठ बना ली थी। बेखौफ रसूखदार सूदखोरों ने पुलिसकर्मी सहित कॉलरी के अधिकारियों को भी नहीं छोड़ा। सूदखोर गिरोह पर शहडोल पुलिस की कार्रवाई के बाद जांच में कई तथ्य सामने आए हैं। सूदखोरों के चंगुल में बुढ़ार में पदस्थ एक पुलिसकर्मी भी फंसा हुआ था। जांच में नाम सामने आए के बाद पूछताछ की। जिसके बाद पूरे गिरोह की हकीकत सामने आई। बुढ़ार में पदस्थ प्रधान आरक्षक ने दो दिन पहले गिरफ्तार सूदखोरों से दो लाख रुपए कर्ज में लिया था। इसके एवज में आरोपियों ने हस्ताक्षर सहित खाली चैक के साथ पासबुक और एटीएम पुलिसकर्मी के अपने पास रख लिए थे। लंबे समय से सूदखोर रकम चुकाने के बाद भी ब्याज का पैसा वसूल रहे थे। सूदखोर आदिवासी समुदाय के इस पुलिसकर्मी से चार लाख वसूल चुके थे। इसके साथ ही पुलिसकर्मी से और राशि वसूलने की तैयारी थी। इसके पहले ही पुलिस की जांच में प्रधान आरक्षक का नाम सामने आ गया। पुलिस अधिकारियों के अनुसार, सूदखोर आदिवासी वर्ग के सामान्य और सीधे पुलिसकर्मियों के अलावा कॉलरी श्रमिकों को निशाना बनाते थे।

8 फरियादी आए सामने, आरोपियों की संख्या बढ़ी
पुलिस की जांच में और भी आरोपियों के नाम सामने आए हैं। अभी तक पुलिस ने दस आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। जांच में आए आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए अलग-अलग ठिकानों पर टीम भेजी जा रही है। शुक्रवार को एसपी अवधेश गोस्वामी खुद दिनभर कोयलांचल के थानों में जांच करते रहे। उधर सूदखोरों के चंगुल में फंसे ८ फरियादी सामने आए हैं। इनसे पूछताछ कर सुराग जुटाया जा रहा है।

आरोपियों के और भी ठिकाने, पहुंचेगी पुलिस
हाल ही में गिरफ्तार सूदखोरों के और भी ठिकाने पुलिस की जांच में सामने आए हैं। जहां पर आरोपियों ने बड़े स्तर पर रेकार्ड मेंटेन करने का काम करते थे। इसके लिए कुछ कर्मचारियों को भी लगा रखा था। पुलिस टीम अब इन आरोपियों के अलग-अलग ठिकानों पर भी दबिश देने की रणनीति बनाई है।

बैंक खातों में ट्रांजेक्शन और रकम की मांगी जानकारी
पुलिस ने आरोपियों के बैंक खातों को सीज करने के साथ कई जानकारियां मांगी है। इसमें परिवार के लोगों के नाम भी शामिल किए हैं। आरोपियों के खातों में कितना पैसा है, कितना ट्रंाजेक्शन कहां-कहां से हुआ है, इन सभी की जानकारी सभी बैंकों को पत्र लिखकर पुलिस ने मांगी है।

बैंक अधिकारियों की सांठगांठ, लोन मांगने पर सूदखोरों से संपर्क
सूदखोरों को गिरफ्तार करने पर पुलिस पूछताछ कर सुराग जुटा रही है। पुलिस को कई अहम सुराग भी मिले हैं। हालांकि पूरे मामले में अभी तक पुलिस ने किसी भी बैंक अधिकारी कर्मचारियों को आरोपी नहीं बनाया है। इसमें कोयलांचल क्षेत्र से जुड़े बुढ़ार, धनपुरी, अमलाई, राजेन्द्रा सहित कई बैंकों के नाम भी सामने आ रहे है। बताया जा रहा है कि बीमारी और आर्थिक तंगी के चलते पीडि़त बैंक तक लोन के लिए पहुंचता था तो बैंक अधिकारी लोन स्वीकृत नहीं करते थे। बाद में इन आरोपियों से संपर्क करा देते थे।

Home / Shahdol / पुलिसकर्मी को भी सूदखोरों ने कर्ज देकर रख लिया था खाली चैक, पासबुक और एटीएम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो