scriptमहादेव का पूजन करने शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु, देखें वीडियो | sawan somwar women worshiped Lord Shiva's | Patrika News
शाहडोल

महादेव का पूजन करने शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु, देखें वीडियो

भोले शंकर का हुआ विशेष श्रृंगार

शाहडोलJul 22, 2019 / 11:54 am

amaresh singh

sawan somwar women worshiped Lord Shiva's

महादेव का पूजन करने शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु, देखें वीडियो

शहडोल। सावन सोमवार पर शिवालयों में पूजन-अर्चन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। सुबह से कुंवारी लड़कियों के साथ महिलाएं और पुरूष भगवान भोले शंकर की रुद्राभिषेक करते नजर आए। महिलाओं ने पुष्प, बेलपत्र, धूप, दीप और जल से पूजा किया। शहर के सभी मंदिरों में पूजन-अर्चन के लिए श्रद्धालु पहुंचते रहे। इसमें दुर्गा मंदिर के प्रांगण में स्थित शिवालय में सुबह से कुंवारी लड़कियों एवं महिलाओं की पूजन के लिए खासी भीड़ नजर आई। मंदिर के पुजारी पं जयंत राज तिवारी ने बताया कि शिवालय में सुबह से कुंवारी लड़कियां और महिलाएं रुद्राभिषेक के लिए पहुंच रही है। आज भोले बाबा का विशेष श्रंृगार होगा। यह मंदिर दशकों पुराना है। यह मान्यता है कि यहां पर जो भी श्रद्धालु मन से जो भी मांगता है। भगवान उसकी मुराद जरूर पुरी करते हैं।

सभी मंदिरों में पहुंचे श्रद्धालु
सावन सोमवार को अवसर पर श्रद्धालु शहर के सभी मंदिरों में पूजन-अर्चन के लिए पहुंचे। इसमें मोहनराम तालाब राम जानकी मंदिर सहित अन्य देवालय शामिल रहे। स्कंदपुराण के अनुसार भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए सावन सोमवार के दिन एक समय भोजन करने का प्रण लेना चाहिए। रात्रि के समय जमीन पर सोना चाहिए। इस तरह से सावन के प्रथम सोमवार से शुरु करके कुल नौ या सोलह सोमवार इस व्रत का पालन करना चाहिए। नौवें या सोलहवें सोमवार को व्रत का उद्यापन करना चाहिए। अगर नौ या सोलह सोमवार व्रत करना संभव ना हो तो केवल सावन के चार सोमवार भी व्रत किए जा सकते हैं। अपने भोले स्वभाव के कारण भगवान शिव का एक नाम भोलेनाथ भी है। इसी कारण भगवान शिवजी से जुड़े व्रतों में किसी कड़े नियम का वर्णन पुराणों में नहीं है। साथ ही शास्त्रों के अनुसार सावन सोमवार व्रत में तीन पहर तक उपवास रखने के बाद एक समय भोजन करना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो