scriptफसलों के सर्वे के दौरान जनप्रतिनिधियों को साथ रखें | Keep the public representatives together during the survey of crops | Patrika News
शाजापुर

फसलों के सर्वे के दौरान जनप्रतिनिधियों को साथ रखें

प्रभारी मंत्री ने की अतिवृष्टि से हुए नुकसान की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

शाजापुरSep 22, 2019 / 10:18 pm

Piyush bhawsar

Keep the public representatives together during the survey of crops

फसलों के सर्वे के दौरान जनप्रतिनिधियों को साथ रखें

शाजापुर.

प्रदेश के उच्च शिक्षा एवं खेल व युवा कल्याण मंत्री तथा जिला प्रभारी जीतू पटवारी ने रविवार रात करीब साढ़े 7 शाजापुर जिला मुख्यालय पर अधिकारियों की बैठक लेकर अतिवृष्टि से हुए नुकसान की समीक्षा की तथा किसानों को कैसे राहत मिले इस पर चर्चा हुई। बैठक में प्रभारी मंत्री पटवारी ने निर्देश दिए कि फसल क्षति सर्वे में किसानों की संतुष्टि का विशेष ध्यान रखें। सर्वे के दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी साथ रखना सुनिश्चित करें। बैठक में विधायक कालापीपल कुणाल चौधरी, कलेक्टर डॉ. वीरेंद्रसिंह रावत, पुलिस अधीक्षक पंकज श्रीवास्तव, योगेंद्रसिंह जादौन (बंटी बना), जिला पंचायत सदस्य राजकुमार कराड़ा व दिनेश हुरकट, आशुतोष शर्मा, गोविंद शर्मा, कालू कुंडला, नरेश कप्तान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

रात 8.30 बजे के बाद तक चली बैठक में प्रभारी मंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष की तुलना में करीब दो गुना वर्षा हो गई है, इससे खेतो में पानी भरने, फसलों का अफलन होने आदि से हुए नुकसान का सर्वे जल्दी से जल्दी पूरा कराएं। सर्वे के लिए गठित दल एक-एक खेत का सर्वे कर रिपोर्ट तैयार करें। अतिवृष्टि से फसलों के अलावा पशुओं के हताहत होने या मकानों के गिरने से हुए नुकसान का भी सर्वे कर पीडि़तो को तत्काल राहत पहुंचाए। वर्षा के उपरांत वर्षाजनित बीमारियों से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ऐतिहातन कदम उठाए। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग पेयजल स्त्रोतो को स्वच्छ बनाए। लोक निर्माण विभाग एवं सडक़ निर्माण से संबंधित अन्य विभाग वर्षा खत्म होते से ही पुल-पुलियाओं एवं सडक़ो की मरम्मत का कार्य शुरू करें। इसके पूर्व कलेक्टर डॉ. रावत ने जिले में अतिवृष्टि से हुए नुकसान की जानकारी दी तथा उन्होंने बताया कि जिले में फसलों को हुए नुकसान के सर्वे का कार्य द्रुत गति से चल रहा है।

विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षण यंत्री को नोटिस
विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान अनुपस्थित रहने वाले पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षण यंत्री को नोटिस देने के निर्देश प्रभारी मंत्री पटवारी ने दिए। प्रभारी मंत्री ने अधीक्षण यंत्री को नोटिस देने के निर्देश कलेक्टर को देते हुए कहा कि विद्युत विभाग के कार्यो और विद्युत निस्तारण समितियों द्वारा दिए गए सुझावो पर अमल की कार्रवाई की समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि आमजन द्वारा लगातार शिकायत की जा रही है कि उनके बिजली के बिल बढ़े हुए आ रहे हैं, जबकि सरकार द्वारा बिजली के बिलो के लिए नीति-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

फसलों को हुई क्षति का खेतों में जाकर किया अवलोकन
बरसते पानी में प्रभारी मंत्री ने जिले के ग्राम सिरोलिया जाकर अतिवृष्टि से फसलों को हुई क्षति का अवलोकन किया तथा अधिकारियों को सर्वे कर किसानों को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। निरीक्षण में उन्होंने क्षतिग्रस्त फसलों का सही-सही सर्वे कराए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि सर्वे के दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी बुलाया जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो