scriptकूनो नेशनल पार्क में मिली दुर्लभ और विलुप्त पक्षियों की 12 प्रजातियां | 12 species of rare and extinct birds found in Kuno | Patrika News

कूनो नेशनल पार्क में मिली दुर्लभ और विलुप्त पक्षियों की 12 प्रजातियां

locationश्योपुरPublished: Jan 22, 2020 08:12:49 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

डेढ़ माह पूर्व कूनो प्रबंधन द्वारा कराए पहले बर्ड सर्वे के बाद लिस्टेड की 174 प्रजातियां, डाटा संकलित

कूनो नेशनल पार्क में मिली दुर्लभ और विलुप्त पक्षियों की 12 प्रजातियां

कूनो नेशनल पार्क में मिली दुर्लभ और विलुप्त पक्षियों की 12 प्रजातियां

श्योपुर,
एशियाई सिंहों के दूसरे घर के रूप में तैयार श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में जहां अननिगत वन्यजीव विचरण कर रहे हैं, वहीं यहां की आवोहवा ऐसी है कि कई प्रजातियों के पक्षी भी यहां कलरव करते नजर आते हैं। स्थिति ये है कि कूनो में पक्षियों की 12 ऐसी प्रजातियां भी मिली है, जो दुर्लभ और विलुप्त होती प्रजातियों में से है।

दुर्लभ प्रजातियों के ये पक्षी मिले हैं कूनो नेशनल पार्क में डेढ़ माह पूर्व पहली बार हुए बर्ड सर्वे में, जिसका डाटा संकलित होने के बाद अब इन्हें लिस्टेड किया गया है। सर्वे के दौरान कूनो नेशनल पार्क में यूं तो 200 से अधिक पक्षियों की प्रजातियां मिली हैं, लेकिन 174 तरह के पक्षी स्पष्ट रूप से चिन्हित किए गए हैं, जिन्हें सूचीबद्ध कर लिया गया है। इन 174 तरह के पक्षियों में 12 प्रजातियां ऐसी हैं जो दुर्लभ हैं। यानि ये 12 तरह के प्रजाति अमूमन ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में नहीं मिलते हैं, बल्कि देश के अन्य हिस्सों में भी दुर्लभ और विलुप्त होती प्रजातियों में से है। ऐसे में कूनो नेशनल पार्क में इन दुर्लभ पक्षियों का मिलना बताता है कि यहां का पारिस्थितिकी तंत्र (इको सिस्टम) प्राकृतिक रूप से कितना सुदृढ़ है।

उल्लेखनीय है कि 22 से 24 नवंबर तक कूनो में 60 विशेषज्ञों की 22 टीमों ने ये बर्ड सर्वे किया। जिसके बाद अब पूरा डाटा तैयार हुआ है। सर्वे के दौरान बड़ी संख्या में प्रवासी पक्षी भी कूनो में कलरव करते मिले।

ये पक्षी जो दुर्लभ प्रजाति के हैं
कूनो नेशनल पार्क में 12 तरह को जो दुलर्भ प्रजाति के पक्षी पाए गए हैं, उनमें एल्पाइन स्वीफ्ट, येलो लैग्ड बटनक्वायल, लोंग टेल्ड मिनवेट, कॉमन ग्रासशोपर वॉर्बलर, यूरेशियन क्रेग मार्टिन, डस्की वॉर्बलर, स्मॉकी वॉर्बलर, इंडियन स्पॉटेड क्रीपर, सायबेरियन रबीथ्रोट, ब्ल्यू कैप्ड रॉक थ्रश, ग्रे बुशचैट और व्हाइट कैप्ड बंटिंग शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो