scriptश्योपुर में हाइड्रोलॉजिकल सर्वे, समुद्रतल से ऊंचाई के पाइंट होंगे निर्धारित | Hydraulic survey in Sheopur | Patrika News
श्योपुर

श्योपुर में हाइड्रोलॉजिकल सर्वे, समुद्रतल से ऊंचाई के पाइंट होंगे निर्धारित

श्योपुर में हाइड्रोलॉजिकल सर्वे, समुद्रतल से ऊंचाई के पाइंट होंगे निर्धारितनेशनल हाइड्रोलॉजी प्रोजेक्ट के तहत श्योपुर में टीम ने शुरू किया सर्वे, बड़े प्रोजेक्ट के लिए उपयोगी होंगे सर्वे के डाटा

श्योपुरApr 15, 2019 / 08:38 pm

jay singh gurjar

sheopur

श्योपुर में हाइड्रोलॉजिकल सर्वे, समुद्रतल से ऊंचाई के पाइंट होंगे निर्धारित

श्योपुर,
विभिन्न क्षेत्रों में अपार संभावनाओं वाले श्योपुर जिले मे अब हाइड्रोलॉजिकल सर्वे भी होगा। इसके माध्यम से जिले के विभिन्न क्षेत्रों की न केवल समुद्रतल से ऊंचाई आंकी जाएगी, बल्कि बेसपाइंट भी निर्धारित किए जाएंगे। इसके लिए नेशनल हाइड्रोलॉजी प्रोजेक्ट (एनएचपी) की एक टीम श्योपुर पहुंच गई है और अपना सर्वे भी शुरू कर दिया।
बताया गया है कि राजस्थान में विभिन्न स्थानों पर चल रहे सर्वे के तहत आठ सदस्यीय टीम श्येापुर जिले में भी भेजी गई, जिसने टीम लीडर जितेंद्र मीणा के नेतृत्व में शनिवार को कराहल क्षेत्र के ग्राम गोरस से अपना सर्वे शुरू किया है। चूंकि श्योपुर का ये इलाका एनएचपी के इस प्रोजेक्ट के तहत राजस्थान के सर्वे प्लान में आता है, लिहाजा गोरस से सर्वे करते हुए ये टीम राजस्थान की ओर बढ़ेगी। लगभग 5-6 दिन में श्योपुर क्षेत्र में सर्वे कंपलीट कर टीम आगे बढ़ जाएगी। जबकि श्योपुर जिले के आधे क्षेत्र का हिस्सा मध्यप्रदेश के सर्वे प्लान में आएगा, जिसके लिए बाद में जबलपुर मुख्यालय की टीमें सर्वे को आएगी।
हाइक्वालिटी उपकरणों से सर्वे
एनएचपी के बड़े प्रोजेक्ट में डाटा संग्रहण के लिए सर्वे में टीम के सदस्यों द्वारा जीपीएस के माध्यम से हाइडेफिनेशन दूरबीन द्वारा समुद्र तल से सतही ऊंचाई की पैमाइश की जाएगी। साथ ही श्योपुर क्षेत्र में कुछ पाइंट निर्धारित किए जाएंगे, जिनके आधार पर ऊंचाई का औसत आंकलन होगा। इस पूरे सर्वे में हाइक्वालिटी उपकरणों का उपयोग किया जा रहा है।

बड़े प्रोजेक्ट्स में उपयोगी है डाटा
बताया गया है कि भारत सरकार के अंतर्गत नेशनल हाइड्रोलॉजी प्रोजेक्ट के तहत जो डाटा(आंकड़े) संग्रहित किए जाते हैं, उनके आधार पर ही संबंधित क्षेत्र में बड़े प्रोजेक्ट धरातल पर उतारे जाते हैं। जिसमें नदी जोडऩे की परियोजना, बाढ़ से बचाने नदियों का डायवर्सन, बांध बनाना, हाइवे निर्माण, टावर लगाना आदि सहित कोई भी बड़ा प्रोजेक्ट्स हो सकते हैं। ऐसे में श्योपुर में सर्वे होने से एकत्रित डाटा बड़े प्रोजेक्ट स्वीकृति में सहायक होंगे।

चल रहा सर्वे
भारत सरकार के अधीन एनएचपी के माध्यम से ये हाइड्रोलॉजिकल सर्वे चल रहा है। इसी के तहत एक टीम यहां श्योपुर क्षेत्र में सर्वे के लिए आई है। जिसमें हम जमीन की हाइट आदि की स्थिति का आंकलन कर डाटा संग्रहित करते हैं। ये डाटा सभी प्रोजेक्ट में काम आता है।
जितेंद्र मीणा
सर्वे टीम लीडर, नेशनल हाइड्रोलॉजी प्रोजेक्ट

Home / Sheopur / श्योपुर में हाइड्रोलॉजिकल सर्वे, समुद्रतल से ऊंचाई के पाइंट होंगे निर्धारित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो