इस बार एक अप्रैल से लगेगा श्योपुर का हजारेश्वर मेला

इस बार एक अप्रैल से लगेगा श्योपुर का हजारेश्वर मेला

jay singh gurjar | Publish: Mar, 17 2019 08:10:10 PM (IST) Sheopur, Sheopur, Madhya Pradesh, India

इस बार एक अप्रैल से लगेगा श्योपुर का हजारेश्वर मेला
लोकसभा चुनाव के चलते नगरपालिका ने इस बार अप्रैल में ही मेला लगाने का लिया निर्णय, मेला मैदान पर शुरू हुई तैयारियां

श्योपुर,
श्योपुर शहर की सांस्कृतिक पहचान श्री हजारेश्वर मेला इस बार एक अप्रैल से लगेगा। इसके लिए नपा ने तैयारियां शुरू कर दी है। लोकसभा चुनाव की 12 मई को होने वाली वोटिंग के मद्देनजर नपा प्रशासन ने इस बार मेले को अप्रैल में ही आयोजित करने का निर्णय लिया है। यही वजह है कि मेला ठेकेदार ने भी मेला मैदान में दुकानें बनाने का काम शुरू कर दिया है, साथ ही अन्य व्यवस्थाएं भी शुरू हो गई है।

उल्लेखनीय है कि बीते कई दशकों से शहर का हजारेश्वर मेला शहर की पहचान बन गया और पूरे एक माह तक शहर सहित जिले भर के सैलानियों का आकर्षण का केद्र रहता है। यही वजह है कि इस बार नगरपालिका प्रशासन मेले को भव्य बनाने में जुट गया है। इसी के तहत गत माह मेले की टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब लोकसभा चुनावों की तारीखों को देखते हुए मेले की तिथि भी न केवल घोषित कर दी है, बल्कि धरातल पर व्यवस्थाएं शुरू हो गई है।

इस बार मेला एक अप्रैल से 5 मई तक आयोजित किया जाएगा। जबकि पिछले वर्षों में देखा गया है कि अप्रैल के अंत में या मई की शुरुआत में प्रारंभ होता था जो जून तक चलता था। चूंकि मर्ई में प्री-मानसून गतिविधियां भी प्रारंभ हो जाती है, जिससे आंधी और बारिश में दुकानदारों को भी नुकसान उठाना पड़ता, लिहाजा इस बार नपा ने इस दृष्टि से भी अप्रैल में ही मेला लगाने का निर्णय लिया है।

पहली बार होगा स्थानीय कवि सम्मेलन भी

चूंकि नगरपालिका परिषद का ये वर्ष अंतिम कार्यकाल का वर्ष है, लिहाजा मेले में मंचीय कार्यक्रम भी इस बार भव्य और अच्छे स्तर के कलाकारों के साथ करने की बात कही जा रही है। यही वजह है कि इस बार मेले में स्थानीय कवियों से सुसज्जित कवि सम्मेलन भी होगा। वहीं अखिल भारतीय कवि सम्मेलन, मुशायरा, भजन संध्या, ऑर्केस्ट्रा और कब्बाली के कार्यक्रम भी होंगे, जिसमें अच्छेस्तर से कवियों और कलाकारों से चर्चा की जा रही है।


तैयारी कर रहे हैं
इस बार मेला एक अप्रैल से लगेगा, जिसके लिए हमने ठेकेदार को निर्देश दे दिए हैं। इसके साथ ही कलाकारों और कवियों का चयन कर जल्द ही मंचीय कार्यक्रमों की तिथियां भी तय कर दी जाएगी।१
दौलतराम गुप्ता
अध्यक्ष, नगरपालिका श्योपुर

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned