scriptकपिलवस्तु में बनेगी बुद्ध की 200 फीट ऊंची प्रतिमा | Lord Buddha 200 Feet Statue will establish in Kapilvastu Siddharthnagar news in Hindi | Patrika News
सिद्धार्थनगर

कपिलवस्तु में बनेगी बुद्ध की 200 फीट ऊंची प्रतिमा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुद्ध की क्रीड़ास्थली कपिलवस्तु में 200 फीट उंची बुद्ध की प्रतिमा स्थापित करने की इच्छा जताई है। इससे मुख्यमंत्री के रूप

सिद्धार्थनगरSep 04, 2017 / 03:36 pm

Akhilesh Tripathi

Lord buddha statue

बुद्ध प्रतिमा

सिद्धार्थनगर. प्रदेश सरकार के मुखिया रहते घोषणा के बाद राजनाथ सिंह भले ही अपनी घोषणा को पूरा नहीं कर पाए थे लेकिन उनकी घोषणा देर से ही पूरी होने की उम्मीद प्रबल हो गई है। मुख्यमंत्रयोगी आदित्यनाथ ने बुद्ध की क्रीड़ास्थली कपिलवस्तु में 200 फीट उंची बुद्ध की प्रतिमा स्थापित करने की इच्छा जताई है। इससे मुख्यमंत्री के रूप में राजनाथ की घोषणा भी मूर्त रूप में तब्दील हो जाएगी। सीएम की इच्छा के अनुसार पर्यटन विभाग ने उनकी इस मंशा को स्वदेश दर्शन में योजना में शामिल करने की कवायद शुरू कर दी है।
वामियान में बुद्ध की प्रतिमा तोड़े जाने की घटना के दौरान प्रदेश में भाजपा की सरकार में राजनाथ सिंह मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने इस घटना से आहत होकर यहां पर दौरे के दौरान उन्होंने वामियान में तोड़ी गई प्रतिमा से भी बड़ी भगवान गौतम बुद्ध की 200 फिट उंची प्रतिमा स्थापित करने की घोषणा की थी। इस योजना को मूर्त रूप देने के लिए यहां पर सांकेतिक बुद्ध की प्रतिमा भी स्थापित की गई। इसके बाद सरकार चली गई। जिससे यह योजना व मंशा खटाई में पड़ गई।
यह भी पढ़ें

बीआरडी मेडिकल कॉलेज: उधार के डॉक्टर व संसाधन से मासूमों को बचाने की शुरू हुई कवायद

आज यहां पर राजनाथ सिंह द्वारा शिलान्याश की गई प्रतिमा स्थापित है जो देखरेख में अभाव में उपेक्षा का शिकार है। बीच में प्रतिमा का एक हाथ भी टूट गया था जिसे तीन वर्ष बाद ठीक कराया जा सका। लम्बे समय के बाद ही सहीं प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद राजनाथ सिंह की मंशा मूर्त रूप में बदलने वाली है। प्रदेश सरकार के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने बुद्ध की क्रीडा स्थली में 200 फीट उंची बुद्ध की प्रतिमा स्थापित करने की इच्छा जता चुकें है। जिसको लेकर पर्यटन विभाग ने कवायद भी शुरू कर दी है।
क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रवीन्द्र कुमार ने पर्यटन महानिदेशक को इस सम्बंध में पत्र लिखकर यहां पर मौजूद जमीन के बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि चार एकड़ में बुद्ध की प्रतिमा स्थापित किए जाने के बारे में जानकारी दी है। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी ने इसके सम्बंध में जमीन के आरक्षित होने की भी बात कहीं है। केन्द्र सरकार की स्वदेश दर्शन योजना के तहत 200 फिट उंची प्रतिमा की स्थापना की जाएगी। इसके लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है।
By- Suraj Singh

Home / Sidharthnagar / कपिलवस्तु में बनेगी बुद्ध की 200 फीट ऊंची प्रतिमा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो