scriptसमर्थन मूल्य पर फसल बेचने के बाद भुगतान के लिए भटक रहे किसान | Farmers wandering for payment after selling crops on support price | Patrika News
सीधी

समर्थन मूल्य पर फसल बेचने के बाद भुगतान के लिए भटक रहे किसान

57 करोड़ की जगह अभी तक 73 लाख का ही हुआ भुगतान…

सीधीMay 18, 2022 / 09:11 pm

Shailendra Sharma

samarthan.jpg

सीधी. समर्थन मूल्य पर फसल की बिक्री के बाद अब किसानों को भुगतान के लिए भटकना पड़ रहा है। इस समय शादी-विवाह का सीजन होने के कारण हर किसी को रुपए की जरूरत है, किंतु किसानों को भुगतान नहीं हो पा रहा है। किसान समितियों का चक्कर लगाने को मजबूर हैं। आलम यह है कि सीधी जिले में खरीदी के लिए 44 केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें से 35 केंद्र के एक भी किसानों के बैंक खाते में भुगतान की राशि नहीं पहुंची है। ऐसी स्थिति में किसानों को कर्ज लेकर काम चलाना पड़ रहा है। समर्थन मूल्य पर फसल बिक्री के लिए किसान खरीदी केंद्रों में बहुत कम पहुंच रहे हैं, वे कारोबारियों के हाथों फसल की बिक्री कर नकद प्राप्त करने में ज्यादा रुचि दिखा रहे हैं।

 

इन केंद्रों के चंद किसानों को मिला भुगतान
9 केंद्रों के चंद किसानों को भुगतान राशि मिल पाई है। जिसमें खरीदी केंद्र सारोकला, गांधीग्राम, कठौतहा, भरतपुर, मवई, अमिलिया, अमरपुर, बिठौली केंद्र के बहुत कम किसानों को ही भुगतान किया गया है।

 

यह भी पढ़ें

नोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर




इन केंद्रों का नहीं हुआ भुगतान
खरीदी केंद्र अमरवाह, सीधी खुर्द, आदिम जाति संवा सहकारी संस्था, कटौली, पटपरा, पतुलिखी, गिजवार, बहरी, मड़वास, धनहा, माटा, ताला, पोड़ी, खड्डी, कुसमी, गुजरेड़, टिकरी, बमुरी, टमसार, लुरघुटी, बघोर, साड़ा, चुरहट, मझौली, डांगा, उपनी, सहजी, रामपुर नैकिन, कुड़िया, बहेरा, बड़खरा, लकोड़ा खरीदी केंद्र शामिल हैं।

 

सिर्फ 9 हजार किसानों ने की बिक्री
जिले में बहुत कम किसान ही समर्थन मूल्य पर फसल की बिक्री कर पाए हैं। बिक्री के लिए 18 हजार से अधिक किसानों ने पंजीयन करवाया था, किंतु अभी तक मात्र 9 हजार 027 किसान ही फसल की बिक्री कर पाए हैं, जबकि पूर्व में खरीदी के लिए 15 मई तक का ही समय निर्धारित किया गया था, खरीदी कम होने के कारण शासन के द्वारा तिथि को बढ़ाना पड़ा, अब खरीदी 31 मई तक की जाएगी। फिर भी खरीदी केंद्र में किसानों की आवक बहुत कम देखी जा रही है।


फैक्ट फाइल
9,027 किसानों ने की उपार्जन की बिक्री
2,95,297 क्टिंल गेहूं की हुई खरीदी
59,50,23,105 रुपए का करना था भुगतान
2,42,10,400 रुपए कर्ज की राशि की कटौती
57,08,12,705 रुपए ऋण कटौती बाद होना है भुगतान
73,62,007 रुपए मात्र हो पाया भुगतान

Home / Sidhi / समर्थन मूल्य पर फसल बेचने के बाद भुगतान के लिए भटक रहे किसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो