scriptसौगात : बड़ी रेल के इतिहास में पहली बार सीकर से बीकानेर तक दौड़ी ट्रेन | first time new train started for sikar to bikaner | Patrika News
सीकर

सौगात : बड़ी रेल के इतिहास में पहली बार सीकर से बीकानेर तक दौड़ी ट्रेन

उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर मंडल ने सीकर स्टेशन को सर्वोत्तम स्टेशन का पुरस्कार दिया है।

सीकरJun 10, 2018 / 01:02 pm

vishwanath saini

sikar to bikaner train

सौगात : बड़ी रेल के इतिहास में पहली बार सीकर से बीकानेर तक दौड़ी ट्रेन

 

सीकर. जिले में रेल यात्रियों के लिए शनिवार का दिन बड़ी सौगात लेकर आया। बड़ी रेल के इतिहास में पहली बार सीकर से बीकानेर तक डेमू ट्रेन दौड़ी। सीकर से सवा ग्यारह बजे शुरू हुई ट्रेन करीब एक बजकर बीस मिनट पर चूरू पहुंची। वहां से एक बजकर 55 मिनट पर बीकानेर के लिए रवाना हुई। इस ट्रेन का बीकानेर पहुंचने का निर्धारित समय शाम पांच बजकर तीस मिनट का है। यह वापस छह बजे बीकानेर से रवाना होगी, जो हिसार तक जाएगी। इसी के साथ अब सीकर से चूरू के बीच प्रतिदिन तीन ट्रेन हो गई है। एक ट्रेन सुबह सुबह साढ़े सात बजे है। दूसरी सुबह सवा ग्यारह बजे और तीसरी शाम साढ़े छह बजे रवाना हो रही है। ट्रेनों की संख्या बढऩे से यात्रियों को फायदा होगा। सफर सस्ता तो होगा ही आरामदायक व सुरक्षित भी रहेगा। स्टेशन अधीक्षक रविकांत चौहला ने बताया कि यह ट्रेन निर्धारित समय सुबह सवा ग्यारह बजे चूरू के लिए रवाना हुई।

 

sikar news

ना सांसद आए ना विधायक
रेलवे ने जिले को इतनी बड़ी सौगात दी। सीकर से चूरू, रतनगढ़ व बीकानेर सीधे जुड़ गए। लेकिन सुबह सवा ग्यारह बजे ट्रेन को हरी झंडी दिखाने ना तो कोई सांसद आए ना ही स्थानीय विधायक। समारोह का भी आयोजन नहीं किया गया। जबकि इस ट्रेन के चलने से सीकर जिले के हजारों यात्रियों को फायदा होगा। जबकि शुक्रवार को जब रेलवे के उच्चाधिकारी आए तो सांसद, विधायक के साथ पार्टी पदाधिकारी भी मौके पर पहुंचे थे।


सीकर को सर्वोत्तम स्टेशन का अवार्ड
उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर मंडल ने सीकर स्टेशन को सर्वोत्तम स्टेशन का पुरस्कार दिया है। जयपुर में हुए समारोह में डीआरएम सौम्या माथुर, एडीआरएम आरपी मीना व हरीष मीना ने सीकर स्टेशन के अधीक्षक रविकांत चौहला को शील्ड व दो हजार रुपए प्रदान किए। स्टेशन अधीक्षक चौहला ने बताया कि स्टेशन को यह अवार्ड साफ सफाई, श्रेष्ठ मेंटिनेंस, बिजली, पानी व छाया की व्यवस्था के लिए दिया गया। सीकर स्टेशन को यह अवार्ड मिलने पर अधिकारियों व कर्मचारियों में उत्साह है।

 

पहले दिन 125 यात्री
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक सीकर से चूरू के लिए सवा ग्यारह बजे रवाना हुई ट्रेन में पहले दिन 125 यात्री बैठे। इससे रेलवे को करीब 4125 रुपए की आय हुई। वहीं चूरू से सीकर ट्रैक के स्टेशनों की यात्रा के लिए पहले दिन 102 यात्रियों ने यात्रा की। टे्रन संख्या 74860 सुबह सात बजे चूरू से रवाना होकर 9.35 बजे सीकर पहुंची।

 

 

सीकर से चूरू स्टेशन आगमन प्रस्थान
सीकर 9.30 11.15
रसीदपुरा खोरी 11.29 11.30
लक्ष्मणगढ़ 11.41 11.42
फतेहपुर शेखावाटी 12.00 12.02
कायमसर 12.14 12.15
रामगढ़ शेखावाटी 12.24 12.25
महनसर 12.32 12.33
बिसाऊ 12.42 12.43
चूरू 13.20 13.55
बीकानेर 17.30
(इनके अलावा भी कई स्टेशनों पर रुकेगी)

Hindi News/ Sikar / सौगात : बड़ी रेल के इतिहास में पहली बार सीकर से बीकानेर तक दौड़ी ट्रेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो