scriptगर्मी बढ़ते ही नींबू ने भरी उड़ान, सीकर मंडी में रोजाना चालीस क्विंटल नींबू की खपत | Patrika News
सीकर

गर्मी बढ़ते ही नींबू ने भरी उड़ान, सीकर मंडी में रोजाना चालीस क्विंटल नींबू की खपत

मंडी में थोक में 160 रुपए और खुदरा में 200 रुपए प्रति किलो पहुंचे भाव मद्रास, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश से आ रहा है नींबू सीकर. शेखावाटी में गर्मी बढ़ते नींबू ने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। तेज गर्मी और लू से बचाव के लिए कारगर और विटामिन सी से भरपूर नींबू की खपत बढ़ […]

सीकरMay 08, 2024 / 11:23 am

Puran

मंडी में थोक में 160 रुपए और खुदरा में 200 रुपए प्रति किलो पहुंचे भाव मद्रास, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश से आ रहा है नींबू सीकर. शेखावाटी में गर्मी बढ़ते नींबू ने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। तेज गर्मी और लू से बचाव के लिए कारगर और विटामिन सी से भरपूर नींबू की खपत बढ़ गई है। लेकिन डिमांड के हिसाब से नींबू की सप्लाई नहीं हो पा रही है। हाल यह है कि मई माह की शुरूआत में नींबू के खुदरा दो सौ रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। वहीं शिकंजी के प्रति गिलास दस रुपए तक बढ़ गए हैं। व्यापारियों की माने तो आने वाले दिनों में नींबू की कीमतों में तेजी के आसार है। सीकर मंडी में मद्रास, आन्ध्रप्रदेश और महाराष्ट्र का रोजाना 40 क्विंटल नींबू मंगवाया जा रहा है। जिससे जिले सहित आस-पास के क्षेत्रों में भेजा जाता है।

देश में सबसे ज्यादा नींबू आंध्र में उगता है

नींबू के लिए आंध्रप्रदेश की मिट्टी सबसे अच्छी है। इसे लगातार पानी की जरूरत नहीं होती। वहां लगा नीम्बू का पौधा 3-4 साल में फल देना शुरू करता है और अगले 5 साल तक सिर्फ खाद और जरूरत भर का पानी इसे जीवित रखता है और ये नींबू देता रहता है। 

इनका कहना है

इस बार नींबू की फसल की ज्यादा आवक नहीं हो रही है। जिससे थोक व खुदरा भाव ज्यादा है। थोक में सीकर मंडी में नींबू 140 से 160 तक बिक रहा है। पहले लग रहा था कि रमजान के बाद नींबू के भावों में कमी आएगी ,लेकिन लंबे समय से यही भाव स्थिर है। आवक बढ़ने पर ही भावों में गिरावट होगी।
रज्जाक अली निर्बाण, खुदरा विक्रेता

Hindi News/ Sikar / गर्मी बढ़ते ही नींबू ने भरी उड़ान, सीकर मंडी में रोजाना चालीस क्विंटल नींबू की खपत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो