scriptMonsoon Update : राजस्थान में आज 16 जिलों में बारिश का अलर्ट, 8 स्थानों पर 100 एमएम से ज्यादा बारिश दर्ज | Monsoon Update Rain alert in 16 districts in Rajasthan today | Patrika News
सीकर

Monsoon Update : राजस्थान में आज 16 जिलों में बारिश का अलर्ट, 8 स्थानों पर 100 एमएम से ज्यादा बारिश दर्ज

Monsoon Update : राजस्थान में मानसून के साथ ही मेघ मेहरबान हो गए हैं। पिछले तीन दिन से कई जिलों में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। उधर, शेखावाटी में तेज बारिश ने किसानों के चेहरे पर मुक्कान ला दी है। बीते 24 घंटे की बात करें तो अजमेर में 134 एमएम (पांच इंच से ज्यादा) रेकाॅर्ड बारिश दर्ज की गई है।

सीकरJul 02, 2022 / 12:19 pm

Vinod Chauhan

monsoon.jpg

Monsoon Update : राजस्थान में मानसून के साथ ही मेघ मेहरबान हो गए हैं। पिछले तीन दिन से कई जिलों में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। उधर, शेखावाटी में तेज बारिश ने किसानों के चेहरे पर मुक्कान ला दी है। बीते 24 घंटे की बात करें तो अजमेर में 134 एमएम (पांच इंच से ज्यादा) रेकाॅर्ड बारिश दर्ज की गई है। इसके अलावा सात स्थानों पर 4 इंच बारिश हुई है। उधर, मौसम विभाग ने शनिवार को 16 जिलों में बारिश का अर्लट जारी किया है और इसमें से कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

सीकर में 4 इंच से ज्यादा बारिश
राजस्थान में बारिश का बाद कई जिलों में मौसम सुहाना हो गया है और पिछले तीन दिन के भीतर कई बार तेज बारिश दर्ज की जा चुकी है। शेखावाटी की बात करें तो सीकर में 48 घंटे के भीतर 4 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। इसी प्रकार झुंझुनूं और चूरू में भी तेज बारिश दर्ज की गई। प्रदेश के अन्य इलाकों की बात करें तो हिल स्टेशन पर माउंट आबू में भी अच्छी बारिश हो रही है। हालाकि 3 जुलाई से बारिश का दौर कुछ कमजोर हो जाएगा।

तर-बतर हो सकते हैं यह इलाके
मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो प्रदेश में हर तीन घंटे के भीतर बारिश का पूर्वानुमान जारी किया जा रहा है। कुछ घंटों के भीतर जयपुर (दक्षिण-पश्चिम), झुंझुनूं अजमेर, सीकर, चूरू, नागौर, टोंक, भीलवाड़ा (उत्तर-पश्चिम),पाली, जोधपुर (पूर्व), बीकानेर, श्रीगंगानगर और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं मेघगर्जन और आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। इसके अलावा शाम तक राजसमंद, धोलपुर, करौली, उदयपुर, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़ और सवाईमाधोपुर में बारिश हो सकती है।

कहां कितनी बारिश
राजस्थान में मानसून के साथ ही गर्मी और उमस गायब हो गई है। प्रदेशवासियों अब राहत की सांस ले रहे हैं। ऐसे में भारी बारिश के दौरान पिछले 24 घंटे में कुछ स्थानों पर जमकर बारिश दर्ज की गई है। अजमेर में 134, किशनगढ़ में 116, पुष्कर में 113, ब्यावर में 96, अजमेर तहसील में 95.9, आबूरोड में 114, माउंटआबू में 109, टोंक में 75 एमएम बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा भी दर्जनभर इलाकों में 2 इंच से नीचे बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने शनिवार को भी 16 स्थानों पर बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Home / Sikar / Monsoon Update : राजस्थान में आज 16 जिलों में बारिश का अलर्ट, 8 स्थानों पर 100 एमएम से ज्यादा बारिश दर्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो