scriptबड़ी चूक: दो लोगों को जारी कर दिया एक ही आधार कार्ड, पीएम को ट्वीट कर बताई पीड़ा | one aadhar card issue to two person in sikar pmo tweet | Patrika News
सीकर

बड़ी चूक: दो लोगों को जारी कर दिया एक ही आधार कार्ड, पीएम को ट्वीट कर बताई पीड़ा

आम आदमी की पहचान के लिए देशभर में लागू किया गया आधार कार्ड लोगों की पहचान खो रहा है। इस बार आधार कार्ड में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है।

सीकरJan 11, 2019 / 04:54 pm

Vinod Chauhan

आम आदमी की पहचान के लिए देशभर में लागू किया गया आधार कार्ड लोगों की पहचान खो रहा है। इस बार आधार कार्ड में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है।

बड़ी चूक: दो लोगों को जारी कर दिया एक ही आधार कार्ड, पीएम को ट्वीट कर बताई पीड़ा

जोगेंद्र सिंह गौड़, सीकर.

आम आदमी की पहचान के लिए देशभर में लागू किया गया आधार कार्ड लोगों की पहचान खो रहा है। इस बार आधार कार्ड में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। जिसमें सरकार द्वारा एक आधार कार्ड संख्या को दो अलग-अलग इंसानों में बांट दिया गया है। ऐसे में इन दोनों नागरिकों के बीच आधार कार्ड संख्या को लेकर हक की लड़ाई शुरू हो गई है। वहीं खातों सहित अन्य गोपनीय दस्तावेजों में भी सेंध लगने की आशंका बढ़ गई है। इनमें एक पीडि़त ने प्रधानमंत्री को ट्वीट करके समस्या से निजात दिलाने की गुहार ल्गाई है। जिसमें साफ तौर पर लिखा गया है कि एक यूनिक आइडी के दो लोग भला कैसे हो सकते हैं। यह दिलचस्प मामला सिटी डिस्पेंसरी संख्या दो के पीछे का है। जिसमें वार्ड संख्या 24 के शिवांशु व वार्ड 28 की सुमन पंवार का नाम शामिल हैं। जिसमें भारत सरकार द्वारा जारी होने वाली एक ही आधार कार्ड संख्या में इन दोनों के नाम हैं। इससे भी बड़ी समस्या इन दोनों के सामने यह आ रही है कि शिवांशु के नाम जारी हुए आधार कार्ड में जिम्मेदार विभाग द्वारा फोटो सुमन की चिपका दी गई है। गलती सुधारने के लिए जिम्मेदार समस्या समाधान के लिए उच्च स्तर पर मामले को भेजने की बात कह रहे हैं। पीडि़त युवक शिवांशु का कहना है कि समस्या को दूर करवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के कई बार चक्कर काट चुका हूं। लेकिन, अब थकहार कर यूनिक आइडी की शिकायत पीएम को ट्वीट करके की है। ताकि उसकी पहचान सही साबित हो सके।


भगवान का बन चुका आधार कार्ड
सीकर में पहले भी आधार कार्ड के एक मामले में बड़ी लापरवाही सामने आ चुकी है। जिसमें दांतारामगढ़ क्षेत्र में सालासर हनुमानजी के नाम का आधार कार्ड बन गया था। इसमें नागरिक की तस्वीर की जगह स्वयं भगवान हनुमान की फोटो तक कार्ड पर चस्पा कर दी गई थी। इसके बाद मामला तूल पकड़ गया था। जिसने प्रशासन को भी हरकत में ला दिया था।


भविष्य अधर में
पीडि़त महिला सुमन का कहना है कि आधार कार्ड संख्या जारी करने में सरकार ने गलती है। जिसका खामियाजा दो लोगों को भुगतना पड़ रहा है। इधर, शिवांशु के अनुसार नया आधार कार्ड बनाने के लिए वह पैसे खर्च कर सात बार आवदेन कर चुका है। लेकिन, हर बार उसका कार्ड अटक जाता है। हेल्प लाइन नंबरों पर शिकायत दर्ज कराने पर उसे उसके आधार कार्ड नंबर पहले से जारी होने की बात कही जा रही है। इधर, बगैर आधार कार्ड के उसके बाकी के दस्तावेज नहीं बन पा रहे हैं। जबकि इसके चक्कर में प्रतियोगी परीक्षाएं निकलती जा रही हैं और उसका भविष्य अंधर में अटक गया है।

पीडि़त युवक से आधार कार्ड के लिए किए गए आवेदनों की रसीदें मंगवाई हैं। इनको उच्च स्तरीय तकनीकि टीम को भिजवाया जाएगा। इसके बाद रिपोर्ट आने पर त्रुटी को दुरूस्त करने का प्रयास किया जाएगा। -मनोज गर्वा, उपनिदेशक एंड एनालिस्ट कम प्रोग्रामर (सूचना प्रौधोगिक एवं संचार विभाग)

Home / Sikar / बड़ी चूक: दो लोगों को जारी कर दिया एक ही आधार कार्ड, पीएम को ट्वीट कर बताई पीड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो