scriptRajasthan Assembly Election 2023: फिर वही पानी की कहानी…खाड़ी देशों में ले गई जिंदगानी, हारे का सहारा खाटूश्याम | Patrika News
सीकर

Rajasthan Assembly Election 2023: फिर वही पानी की कहानी…खाड़ी देशों में ले गई जिंदगानी, हारे का सहारा खाटूश्याम

जयपुर से रींगस होते हुए करीब 94 किलोमीटर का सफर कर हम रुकते हैं खंडेला चौराहे पर। यहां एक कचौरी-समोसे की दुकान पर बातों ही बातों में लोगों को टटोला तो लोगों ने बताया कि यहां पानी सबसे बड़ी समस्या है। इसके चलते ही तमाम लोग खाड़ी देशों में कमाने चले गए।

सीकरJun 23, 2023 / 08:47 am

arun Kumar

election_stories.jpg

अरुण कुमार
सीकर. जयपुर से रींगस होते हुए करीब 94 किलोमीटर का सफर कर हम रुकते हैं खंडेला चौराहे पर। यहां एक कचौरी-समोसे की दुकान पर बातों ही बातों में लोगों को टटोला तो लोगों ने बताया कि यहां पानी सबसे बड़ी समस्या है। इसके चलते ही तमाम लोग खाड़ी देशों में कमाने चले गए। खेती भी बारिश पर निर्भर है। हुई तो सही न हुई तो सही। तभी कचौरी खा रहे छत्रपाल बोले, भाई यहां पानी की कहानी बहुत पुरानी है। कांगे्रस आए चाहे कमल… समाधान कोई नहीं करता। कुंभाराम जल परियोजना की बात तो चल रही है मगर पता नहीं पानी कब मिलेगा? छह लाख रुपए खर्च कर बोरिंग कराई, मगर एक बाल्टी पानी भी न निकला। मजबूरी में पानी के टैंकरों के लिए मुंह मांगे दाम देने पड़ते हैं। तभी, 80 साल के काका बोल पड़े, यहां खेती-किसानी भी बारिश के सहारे है। मजबूरी है कि बच्चे कमाने-खाने बाहर निकल जाते हैं। हम जैसे बुजुर्ग ही घर पर बचते हैं।

 

खंडेला के लोगों से जब योजनाओं के बारे में पूछा तो सबकी जुबान पर पानी की कहानी सबसे पहले आई। लोगों ने कहा मुख्यमंत्री गहलोत ने 2000 यूनिट बिजली फ्री कर दी है, मगर जब ट्यूबवेल ही नहीं कारगर हैं तो बिजली का क्या करेंगे। बुजुर्ग पेंशन तो जरूर काम आ रही है। सस्ते गैस सिलेंडर से भी लाभ मिलेगा, लेकिन यहां बच्चों के पढऩे के लिए न तो अच्छे कालेज है न ही परिवहन की बेहतर व्यवस्था।

यह भी पढ़ें

खेरवाड़ा में बीच कस्बे से गुजरता हाईवे, सलूम्बर चाहे विकास



खंडेला के राजवीर ने बताया कि खंडेला कभी गोटा करीगरी के लिए विश्व प्रसिद्ध था, दुनिया के करीब 12 देशों में यहा का गोटा जाता था, मगर… अब गायब है। हाथों से गोटा कारीगरी की शुरुआत यहीं से हुई। सरकार लापरवाह रही… कारीगर भी हाथों के भरोसे रहे। धीरे-धीरे मशीनें बढ़ती गईं और कारीगरों के हाथ कटते गए। इसी तरह खंडेला की जमीन मे हजारों टन यूरेनियम है, मगर प्रोजेक्ट काफी मंद गति से चल रहा है।

 

खंडेला से हम रींगस पहुंचते हैं। यहां एक चाय की थड़ी पर कुछ लोगों के बीच बैठ जाते हैं। रींगस से खाटूश्याम जाने वाली इस सडक़ पर खाने-पीने या फिर बाबा के निशान आदि की सैकड़ों दुकानें हैं। यहां के 70 फीसदी लोगों की रोजी-रोटी बाबा के सहारे ही चलती है। मगर… यहां डीजे वालों ने नाक में दम कर रखा है। डीजे के शोर से स्थानीय लोगों की नींद ह राम हो रही है। तभी चाय की थड़ी चलाने वाले रामकिशन बोले, यहां न तो कोई सरकारी कॉलेज है न ही बस स्टैण्ड। बच्चों को पढऩे जयपुर या सीकर भेजना पड़ता है। यहां पानी की कोई निकासी न होने के चलते खाटूभक्तों को सडक़ पर बहते पानी से गुजरना पड़ता है। खाटू के दर्शन कर जब बाहर निकले और मंदिर के आस-पास घूमना शुरू किया तो संकरी और टूटी कच्ची-पक्की सडक़ों ने आधे घंटे मे ही थका दिया।

यह भी पढ़ें

महाराणा प्रताप की धरा… पीढिय़ां गुजरी नहीं थमा ‘वनवासियों’ का संघर्ष, पलायन को मजबूर

खाटू से हम पहुंचे दांतारामगढ़। यहां जब लोगों से कुंभाराम जल परियोजना के अलावा सरकारी योजनाओं पर बात की तो लोग दो खेमे में दिखे। लोगों ने महंगाई राहत कैंप लगाने की सराहना की, लेकिन चिरंजीवी योजना पर गुस्सा दिखे। कहना था कि निजी अस्पताल वाले भर्ती ही नहीं करते और सरकारी में सुविधाएं नहीं मिलती। हालांकि लोगों ने बुजुर्गों की पेंशन और 2000 यूनिट फ्री बिजली को सराहा।

चुनावों से जुड़ी अन्य खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8lyy91

Home / Sikar / Rajasthan Assembly Election 2023: फिर वही पानी की कहानी…खाड़ी देशों में ले गई जिंदगानी, हारे का सहारा खाटूश्याम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो