scriptखाटूनगरी में 85 दिन बाद गूंजेंगा जय श्री श्याम, आज से खुलेगा श्याम दरबार | Today open the door of khatushyam temple | Patrika News
सीकर

खाटूनगरी में 85 दिन बाद गूंजेंगा जय श्री श्याम, आज से खुलेगा श्याम दरबार

श्याम नगरी खाटू में 85 दिन बाद फिर से बाबा के जयकारे गूजेंगे। मंदिर विस्तार की वजह से बंद मंदिर के कपाट सोमवार से खुलेंगे। रविवार शाम जिला कलक्टर अमित यादव ने मंदिर कमेटी को कपाट खुलने की स्वीकृति दी। इस पर मंदिर कमेटी ने सोमवार दोपहर बद मंदिर के कपाट खोलने की घोषणा की है।

सीकरFeb 05, 2023 / 09:20 pm

Narendra

खाटूनगरी में 85 दिन बाद गूंजेंगा जय श्री श्याम, आज से खुलेगा श्याम दरबार

खाटूनगरी में 85 दिन बाद गूंजेंगा जय श्री श्याम, आज से खुलेगा श्याम दरबार

श्याम नगरी खाटू में 85 दिन बाद फिर से बाबा के जयकारे गूजेंगे। मंदिर विस्तार की वजह से बंद मंदिर के कपाट सोमवार से खुलेंगे। रविवार शाम जिला कलक्टर अमित यादव ने मंदिर कमेटी को कपाट खुलने की स्वीकृति दी। इस पर मंदिर कमेटी ने सोमवार दोपहर बद मंदिर के कपाट खोलने की घोषणा की है। मंदिर कमेटी के कोषाध्यक्ष कालूसिंह चौहान ने बताया कि सोमवार शाम सवा चार बजे से आमजन दर्शन कर सकेंगे। 85 दिन बाद बाबा श्याम के पट खुलने की वजह पहले दिन सोमवार को भक्तों का रैला रहेगा। इसी महीने 22 फरवरी से बाबा श्याम का मेला भरना होगा। जिला प्रशासन व मंदिर कमेटी के अनुमान के हिसाब से मेले में 30 लाख से अधिक भक्तों के आने की संभावना है।
नए बदलावों के साथ होगा दीदार
पिछले मेले में हुए हादसे के बाद जिला प्रशासन के निर्देश पर मंदिर कमेटी ने व्यवस्थाओं में बदलाव किया है। इस वजह से मंदिर 85 दिनों से बंद था। भीड़ के प्रेशर को कम करने के लिए लाइनों की संख्या बढ़ाई गई है। वहीं मंदिर की तरफ जाने वाले पांच से अधिक मार्गो से अतिक्रमण हटाकर चौड़ाई बढ़ाई गई है।
मेले की तैयारी लगभग पूरी कर ली है। सोमवार से श्याम मंदिर में भक्त दर्शन कर सकेंगे। मंदिर विस्तार का काम भी लगभग पूरा हो गया है।
अमित यादव, जिला कलक्टर, सीकर
नए बदलाव के साथ होगा बाबा श्याम का दीदार
मंदिर विस्तार व कस्बे में चल रहे विकास कार्यों के चलते 85 दिनों के लंबे इंतजार के बाद 6 फरवरी सोमवार को शाम 4.15 बजे लखदातार का दरबार नई दर्शन व्यवस्था के साथ खुलेगा। जिला कलक्टर डॉ.अमित यादव की हरी झंडी मिलने के बाद श्री श्याम मंदिर कमेटी ने रविवार शाम को पत्र जारी कर सार्वजनिक सूचना दी। मंदिर कमेटी द्वारा बड़े बदलाव के साथ जिसमें सीधी और ज्यादा संख्या में बनाई गई कतारों और दरबार के आगे एक शीशा लगाया गया है, जिसमें से भक्त अपने खाटू नरेश के दर्शन कर पाएंगे। इस दर्शन व्यवस्था के चलते एक घंटे में 50 से 60 हजार श्रद्धालु बाबा श्याम का दर्शन कर सकेंगे। शनिवार को दर्शन मार्ग की व्यवस्थाओं का जायजा लेने आए सीकर एसपी कुंवर राष्ट्रदीप ने रविवार को मंदिर खोलने की तारीख तय करने की बात कही थी। इधर पुलिस प्रशासन ने 1100 जवानों की ड्यूटी दो शिफ्ट में मंदिर सहित प्रमुख रास्तों पर लगा दी। मंदिर खुलने की सूचना पर श्याम भक्त और व्यापारियों में खुशी की लहर छा गई है। गौरतलब है कि 8 अगस्त 2022 को मंदिर प्रवेश मार्ग (75 फिट) के रास्ते पर अल सुबह हुए हादसे में तीन महिला श्रद्धालुओं की मौत के बाद प्रशासन, पुलिस और श्री श्याम मंदिर कमेटी ने इसे सबब मानते हुए संपूर्ण दर्शन व्यवस्थाओं में बदलाव किया है।
मुख्य द्वार से भक्त 14 कतारों से करेंगे मंदिर में प्रवेश
बाबा श्याम के दरबार में दर्शनार्थ आने वाले भक्त मुख्य प्रवेश द्वार 75 फिट के रास्ते से 14 कतारों में प्रवेश करेंगे। मंदिर कमेटी कार्यालय के बाद यह कतारें दो भागों में विभाजित है। जिसमें कमेटी से होते हुए मंदिर से बनाए गए सीधे मंदिर तक 10 लाइन व मंदिर के सिंह द्वार से 4 लाइन दर्शन के लिए रहेगी। जिनमें 2 लाइन गोपीनाथ मंदिर व 2 लाइन सिंहपोल हनुमान मंदिर से होकर गुजरेगी। दर्शन के बाद भक्त प्राचीन कानपुर धर्मशाला में से निकाले गए 40 फिट के रास्ते से होकर बाहर निकलेंगे। इधर मंदिर कमेटी, प्रशासन व नगरपालिका 22 फरवरी से शुरू होने वाले फाल्गुनी लक्खी मेले की तैयारियों में जोर शोर से जुटा हुआ है।
भीड़ अधिक होने पर लखदातार मैदान में 8 सर्विस लाइन से गुजरेंगे भक्त
लखदातार के दरबार में मंदिर खुलने के बाद श्रद्धालुओं की भीड़ बढने के बाद लामियां रोड पर स्थित फाल्गुनी मेले के लिए तैयार किए गए लखदातार मैदान को भी काम में लिया जा सकता है। यहां श्री श्याम मंदिर कमेटी द्वारा मैदान में बांस बल्लियों से बनाई गई 8 सर्विस लाइन से भक्त नए मार्ग से सीधे श्याम दरबार में पहुंचेंगे। इस नई व्यवस्था से भक्तों की राहे आसान हो गई है।
ओडिशा के राज्यपाल और प्रदेश देवस्थान मंत्री आज खाटू में
ओडिशा के राज्यपाल प्रोफेसर गणेशीलाल 6 फरवरी को खाटूश्यामजी आएंगे। कलक्टर डॉ अमित यादव ने बताया कि राज्यपाल शाम 6.30 बजेे सालासर से रवाना होकर रात 8 बजे खाटू पहुंचेंगे। 7 फरवरी को राज्यपाल प्रवास पर रहेंगे। वहीं राजस्थान सरकार की देवस्थान मंत्री एवं सीकर जिले की प्रभारी मंत्री शकुंतला रावत सोमवार 9.30 बजे खाटूश्यामजी पहुंचेंगी।

Home / Sikar / खाटूनगरी में 85 दिन बाद गूंजेंगा जय श्री श्याम, आज से खुलेगा श्याम दरबार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो