scriptAsian-Americans fastest-growing group of eligible voters in US. | आसमान छू रही अमरीका में एशियाई-अमरीकी वोटर की संख्या | Patrika News

आसमान छू रही अमरीका में एशियाई-अमरीकी वोटर की संख्या

locationजयपुरPublished: Jan 15, 2024 11:38:01 am

Submitted by:

Kiran Kaur

चार साल में एशियाई-अमरीकी मतदाताओं की आबादी में 15 प्रतिशत या 20 लाख की वृद्धि हुई है। यह सभी योग्य मतदाताओं की विकास दर से कहीं अधिक है। नवंबर में अनुमानित डेढ़ करोड़ एशियाई-अमरीकी मतदान करेंगे, जो कुल वोटर का 6.1% है।

आसमान छू रही अमरीका में एशियाई-अमरीकी वोटर की संख्या
आसमान छू रही अमरीका में एशियाई-अमरीकी वोटर की संख्या
वाशिंगटन। अमरीकी थिंक टैंक प्यू रिसर्च सेंटर की रिपोर्ट के अनुसार अमरीका में एशियाई-अमरीकी मतदाताओं की संख्या आसमान छू रही है। यह इसलिए भी महत्त्वपूर्ण है, क्योंकि अमरीका में इस साल राष्ट्रपति चुनाव हैं। चार साल में एशियाई-अमरीकी मतदाताओं की आबादी में 15 प्रतिशत या 20 लाख की वृद्धि हुई है। यह सभी योग्य मतदाताओं की विकास दर से कहीं अधिक है। नवंबर में अनुमानित डेढ़ करोड़ एशियाई-अमरीकी मतदान करेंगे, जो कुल वोटर का 6.1% है।
एशियाई-अमरीकियों का झुकाव डेमोक्रेट की ओर:
एशियाई-अमरीकी आमतौर पर डेमोक्रेट की तरफ झुकाव रखते हैं। 2020 में अंग्रेजी बोलने वाले गैर-हिस्पैनिक एशियाई मतदाताओं के 72% ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन को वोट दिया, जबकि 28% ने रिपब्लिकन डॉनल्ड ट्रंप के पक्ष में वोट दिए। स्टेटिस्टा रिसर्च के अनुसार 2022 में 16.14 करोड़ वोटर पंजीकृत थे।
पांच राज्यों में मौजूद इनकी बड़ी आबादी:
एशियाई-अमरीकियों में से आधे से ज्यादा (58%) वोट देने के पात्र हैं। दो साल पहले तक अधिकांश एशियाई-अमरीकी योग्य मतदाता (55%) केवल पांच राज्यों में रहते थे। कैलिफोर्निया में एशियाई-अमरीकी योग्य मतदाताओं की अब तक की सबसे अधिक संख्या (44 लाख) है। यह राज्य पूरे अमरीकी एशियाई मतदाताओं का लगभग एक तिहाई का घर है। इसके बाद इनकी तादाद न्यूयॉर्क (12 लाख), टेक्सास (11 लाख), हवाई (5.80 लाख) और न्यूजर्सी (5.75 लाख) में अधिक है।
अन्य वोटर की तुलना में अधिक पढ़े-लिखे:
अधिकांश एशियाई-अमरीकी मतदाता नेचुरलाइज्ड सिटीजन हैं। यानी उन्होंने कानूनी रूप से यहां की नागरिकता हासिल की है, उनका जन्म इस देश में नहीं हुआ। एशियाई-अमरीकी एकमात्र ऐसे जातीय समूह हैं, जिनमें इसके योग्य मतदाताओं से ज्यादा अमरीकी मूल के नागरिकों की तुलना में नेचुरलाइज्ड सिटीजन हैं। एशियाई-अमरीकी वोटर के अन्य मतदाताओं की तुलना में ज्यादा पढ़े-लिखे होने की संभावना भी अधिक है। 2020 तक एशियाई-अमरीकी पात्र मतदाताओं में से 50 प्रतिशत के पास स्नातक की डिग्री या अधिक शिक्षा है। वहीं अमरीका के योग्य वोटर्स में से एक तिहाई के पास कम से कम स्नातक की डिग्री है।
अमरीकी योग्य मतदाताओं में एशियाई हिस्सेदारी

  • 2012- 4.4%
  • 2016- 4.9%
  • 2020- 5.5%
  • 2024- 6.1%
स्रोत: प्यू रिसर्च सेंटर

ट्रेंडिंग वीडियो