scriptतेज गर्मी के चलते बढ़े उल्टी-दस्त व बुखार के मरीज, एक पलंग पर दो से अधिक मरीज | Patrika News
खास खबर

तेज गर्मी के चलते बढ़े उल्टी-दस्त व बुखार के मरीज, एक पलंग पर दो से अधिक मरीज

– जिला अस्पताल के मेल मेडिसिन वार्ड में 90 पलंग पर 240 के करीब मरीज भर्ती
-फीमेल वार्ड में 90 बेड पर 260 से अधिक मरीज भर्ती
– ओपीडी में पहुंच रहे रोजाना औसतन 1300 मरीज

मोरेनाMay 16, 2024 / 02:28 pm

Ashok Sharma

मुरैना. भीषण गर्मी के चलते जिला अस्पताल में उल्टी-दस्त व बुखार के मरीजों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। पारा 45 डिग्री तक पहुंच गया है। मेल व फीमेल वार्ड में 90-90 पलंग हैं लेकिन मरीज 240 से 260 तक भर्ती हो रहे हैं। इनमें से कुछ ऐसे मरीज हैं जो ड्रिप चढ़वाने के बाद घर चले जाते हैं।
जिला अस्पताल में अप्रैल महीने में ओपीडी औसतन में प्रतिदिन एक हजार मरीज पहुंच रहे थे, गर्मी बढऩे से मई महीने में बढकऱ औसतन 1300 तक पहुंच गई हैं। स्थिति यह है कि दिन भर में गर्मी से पीडि़त करीब 20 मरीज मेडिकल वार्ड में पहुंच रहे हंैं। इन दिनों गर्मी लगने से जो बुखार आ रहा है, वह वायरल बुखार है जो कि एक सप्ताह से पहले नहीं जा रहा, इसलिए मरीज को लगातार दवा लेनी पड़ रही है। जिला अस्पताल के मेडिकल व फीमेल वार्ड में 90-90 पलंग हैं और मेल वार्ड में करीब 240 और फीमेल वार्ड में करीब 250 मरीज भर्ती हैं। फीमेल वार्ड की गैलरी में भी पलंग व ब्रेंच पर मरीज भर्ती हैं। यह तो तब हैं जब दिन में कई मरीज ऐसे भी आते हैं जो दवा लेकर घर चले जाते हैं।
वार्डों में नहीं हैं बेडशीट
जिला अस्पताल के वार्डों में पलंगों पर गद्दे तो पड़े हैं लेकिन उनसे बेडशीट गायब हैं। गद्दे भी कुछ पलंगों पर फटे हुए हैं। मरीजों का कहना हैं कि बेड शीट मांगने पर स्टाफ अनसुनी कर देता है। मजबूरन मरीजों को बिना बेडशीट के गद्दों पर ही इलाज कराना पड़ रहा है।
मरीजों की स्थिति
दिनांक ओपीडी भर्ती
4 मई 1313 302
5 मई 712 335
6 मई 1365 346
7 मई 652 355
8 मई 1376 342
9 मई 1382 355
ये हैं लू के लक्षण
  • सिरदर्द, बुखार, उल्टी, अत्याधिक पसीना एवं बेहोशी आना, कमजोरी महसूस होना, शरीर में ऐंठन, नब्ज असामान्य होना इत्यादि।
    लू से बचाव व रोकथाम ये करें
  • सिविल सर्जन डॉ. गजेन्द्र सिंह तोमर के अनुसार लू के लक्षण होते व्यक्ति को छायादार जगह पर लिटाएं। व्यक्ति के कपड़े ढीले करें, उसे पेय पदार्थ कच्चे आम का पना आदि पिलाएं। तापमान घटाने के लिए ठंडे पानी की पट्टियां रखें। प्रभावित व्यक्ति को तत्काल स्वास्थ्य केन्द्र में लें जाकर चिकित्सकीय परामर्श लें।
    लू न लगे, इसके लिए ये करें
  • घर से बाहर निकलने के पहले भरपेट पानी अवश्य पिएं। सूती, ढीले एवं आरामदायक कपड़े पहनें। धूप में निकलते समय अपना सिर ढंककर रखें, टोपी, कपड़ा, छतरी का उपयोग करें। पानी, छाछ, ओआरएस का घोल या घर में बनें पेय पदार्थ जैसे-लस्सी, नीबू पानी, आम का पना, इत्यादि का सेवन करें। धूप में अधिक न निकलें।
    कथन
  • इन दिनों गर्मी के चलते उल्टी-दस्त व बुखार के मरीज ज्यादा आ रहे हैं। बुखार इन दिनों वायरल के रूप में आ रहा है जो करीब सात दिन लगातार दवा का सेवन करने से ही जा रहा है।
    डॉ. योगेश तिवारी, सीनियर मेडिसिन विशेषज्ञ, जिला अस्पताल, मुरैना
  • इन दिनों अस्पताल में मरीज तो अधिक आ रहे हैं लेकिन हमारे पास पर्याप्त चिकित्सक, नर्सिंग स्टाफ व संसाधन हैं, उनके द्वारा लगातार मरीजों का इलाज किया जा रहा है।
    डॉ. सुरेन्द्र सिंह गुर्जर, आरएमओ, जिला अस्पताल, मुरैना

Hindi News/ Special / तेज गर्मी के चलते बढ़े उल्टी-दस्त व बुखार के मरीज, एक पलंग पर दो से अधिक मरीज

ट्रेंडिंग वीडियो