scriptजिन पंचायतों में जो कार्य हो चुके थे उनके लिए फिर से करोड़ों के कार्य कर दिए स्वीकृत | Patrika News
खास खबर

जिन पंचायतों में जो कार्य हो चुके थे उनके लिए फिर से करोड़ों के कार्य कर दिए स्वीकृत

– मुख्यमंत्री अधोसंरचना में तीन पंचायतों में होंगे 5.50 करोड़ के विकास कार्य
– उरहेरा पंचायत में कुछ ऐसे कार्य जो नहीं हुए, उनकी राशि निकाली और कुछ कार्यों पर दो बार किया राशि का आहरण
-जनपद जौरा के सीईओ ने तीन पंचायत सचिवों को लिखा पत्र, कहा-जब तक पुराने कामों की जांच न हो नए काम नहीं कराएं

मोरेनाJun 08, 2024 / 04:50 pm

Ashok Sharma

मुरैना. जनपद पंचायत जौरा की तीन पंचायत ऐसी हैं जिनमें मुख्यमंत्री अधोसंरचना के तहत करीब 5.50 करोड़ के विकास कार्य स्वीकृत हुए हैं। इनमें से अधिकांश कार्य ऐसे हैं जो पूर्व में भी हो चुके हैं। इसकी शिकायत मिलने पर जनपद पंचायत जौरा के सीइओ ने फिलहाल विकास कार्यों पर रोक लगाने के निर्देश जारी कर दिए हैं।
ग्राम पंचायत उरहेरा (ककरधा), थरा, बिलगांव चौधरी में मुख्यमंत्री अधोसंरचना के तहत बाउंड्रीवॉल, मुक्तिधाम, सीसी रोड सहित अन्य कार्य स्वीकृत हुए हैं। इनमें से उरहेरा पंचायत में वर्तमान सरपंच सुमन जोनवार के पति दामोदर आठ साल सरपंच रहे। उन्होंने कुछ जनप्रतिनिधियों के सहारे गांव में विकास कराया। स्थिति यह रही कि आठ साल में गांव में सीसी रोड, बाउंड्रीवॉल, आंगनवाड़ी भवन, मुक्तिधाम सहित अन्य विकास कार्य कराए। यहां तक गांव में ऐसा कोई कार्य नहीं रहा, जो पूर्व में नहीं कराया गया हो। अब उसी पंचायत के लिए करीब तीन करोड़ से अधिक राशि के विकास कार्य सीधे भोपाल से स्वीकृत कराए गए हैं। शिकायत यही है कि गांव में जो विकास कार्य हो चुके हैं, उन्हीं के नाम पर यह राशि आई है। चूंकि वर्तमान में सरपंच पूर्व सरपंच की पत्नी है इसलिए पुराने कार्यों पर राशि खर्च की जा सकती है। इसी तरह बिलगांव चौधरी पंचायत में सीसी रोड, मुक्तिधाम, बाउंड्रीवॉल सहित करीब 1.50 करोड़ के विकास कार्य स्वीकृत हुए हैं। यहां भी पूर्व में विकास कार्य हो चुके हैं, उन्हीं को फिर से कराने की शिकायत मिली है। इसी तरह थरा पंचायत में करीब एक करोड़ की राशि से बनने वाले सीसी रोड, बाउंड्रीवॉल, रपटा आदि स्वीकृति हुए हैं। यहां भी यही शिकायत मिली है कि पूर्व में कराए गए कार्यों को फिर से कराने की तैयारी है।
उरहेरा पंचायत में हुए सबसे अधिक कार्य
पंचायतों के पिछले कार्यकाल में वर्ष 2022 में सबसे अधिक कार्य उरहेरा पंचायत में हुए हैं। इस पंचायत में दो करोड़ से अधिक के कार्य कराए गए जिसमें सीसी रोड मुक्तिधाम परिसर ककरधा व उरहेरा, मुक्तिधाम करकधा की बाउंड्रीवॉल, सीसी रोड निर्माण कार्य जाटव बस्ती से लोड़ी माता मदिंर की तरफ ककरधा, सुल्तान, जर्दान सिकंदर के खेत के पास रिटनिंग बाल निर्माण कार्य, आंगनवाड़ी भवन आदि शामिल हैं। शिकायत है कि उरहेरा पंचायत में कुछ निर्माण कार्य ऐसे भी हैं, जिन पर दो बार राशि निकाली जा चुकी है। वहीं थरा पंचायत में करीब एक करोड़ के चेकडेम, सीसी खरंजा, नालियों के निर्माण कराए गए। वहीं बिलगांव चौधरी में भी एक करोड़ से अधिक के विकास कार्य कराए गए।
क्या कहते हैं जिम्मेदार
निर्माण कार्यों के संबंध में सरपंच रसाल जाटव का कहना हैं कि मुख्यमंत्री अधोसंरचना के तहत भोपाल स्तर से ही करीब एक करोड़ की राशि के सात- आठ कार्य स्वीकृत हुए हैं। जिनमें सीसी रोड, बाउंड्रीवॉल, रपटा आदि शामिल हैं। पूर्व सरपंच ने भी गांव में पूर्व में निर्माण कार्य कराए थे। बिलगांव चौधरी पंचायत के सरपंच राजवीर बघेल का कहना हैं कि करीब डेढ़ करोड़ की लागत से आधा दर्जन विकास कार्य स्वीकृत हुए हैं, हालांकि अभी राशि नहीं आई है। उरहेरा पंचायत की सरपंच सुमन जोनवार ने कहा कि मुझे कोई जानकारी नहीं हैं, सेकेट्री से बात करें, सेकेट्री जगदीश शाक्य को तीन बार मोबाइल पर कॉल किया लेकिन उन्होंने रिसीव नहीं किया।
जनपद पंचायत जौरा के सीईओ कुलदीप श्रीवास्तव से सीधी बात
पत्रिका: मुख्यमंत्री अधोसंरचना से किन- किन पंचायतों में विकास कार्य स्वीकृत हुए हैं।
सीइओ: जौरा जनपद की उरहेरा, थरा, बिलगांव चौधरी में विकास कार्य स्वीकृत हुए हैं।
पत्रिका: पता चला है कि तीनो पंचायत में जो विकास कार्य स्वीकृत हुए हैं, वह पूर्व में हो चुके हैं।
सीइओ: इस तरह की शिकायत मिली थी इसलिए तीनों पंचायत के विकास कार्यों पर फिलहाल रोक लगा दी है।

Hindi News/ Special / जिन पंचायतों में जो कार्य हो चुके थे उनके लिए फिर से करोड़ों के कार्य कर दिए स्वीकृत

ट्रेंडिंग वीडियो