scriptमुरैना में थाना प्रभारी की दरियादिली: किसान को गेंहू के कम दाम दिलाकर ठगी के आरोपियों को थाने से छोड़ा | Patrika News
खास खबर

मुरैना में थाना प्रभारी की दरियादिली: किसान को गेंहू के कम दाम दिलाकर ठगी के आरोपियों को थाने से छोड़ा

– पुलिस टारगेट पूरा करने राह चलते व्यक्ति को शराब, कट्टा, 151 में बंद करके अपराधी होने का ठप्पा लगा देती है लेकिन स्टेशन रोड थाना प्रभारी द्वारा संगीन मामले के आरोपियों को थाने से छोड़ देना पुलिस की नहीं बल्कि स्वयं थाना प्रभारी की कार्यशैली पर सवाल उठा रही है। आखिर थाना प्रभारी को उन अपराधियों में क्या साधुत्व छिपा दिख गया या फिर स्वयं के दिल में इतनी हमदर्दी कैसे प्रकट हो गई, यह समझ से परेह है। हालांकि मामले को पुलिस अधीक्षक ने गंभीरता से लिया है और जांच सीएसपी को सौंपी है। अब देखना यह है कि कार्रवाई होती है या फिर चावल कांड जैसी जांच साबित होती है यह तो वक्त ही बताएगा।

मोरेनाMay 16, 2024 / 01:59 pm

Ashok Sharma

https://videopress.com/v/DxlCZHCA?resizeToParent=true&cover=true&preloadContent=metadata&useAverageColor=true
मुरैना. स्टेशन रोड थाना प्रभारी सोनपाल तोमर की कार्यशैली मुरैना में ही नहीं बल्कि कैलारस में भी काफी चर्चा मेंं रही है। अभी हाल ही में उन्होंने बड़ी दरियादिली दिखाकर यूपी के बदमाशों को सम्मान थाने से छोड़ देने का मामला पुलिस महकमे में छाया हुआ है। इस मामले में पुलिस अधीक्षक ने जांच के आदेश जारी कर दिए हैं। जांच नगर पुलिस अधीक्षक राकेश गुप्ता को सौंपी गई है। जांच तो पूर्व में गेंहू का ट्रक छोडऩे के मामले में भी सीएसपी द्वारा की गई थी लेकिन आज दिनांक यह पता नहीं चल सका है कि कार्रवाई क्या हुई है। अब देखना यह है कि सीएसपी की जांच के बाद कार्रवाई होती है या फिर चावल कांड की तरह यह भी दबा दिया जाएगा।
ये था पूरा मामला

यूपी के 20 बदमाश 12 मई को मिनी ट्रक व कार से इमलिया गांव के गंगाराम का पुरा में किसान सियाराम पुत्र महाराज सिंह गुर्जर के यहां पहुंचे। बदमाशों ने व्यापारी बनकर किसान से गेंहू का 2300 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से 60 क्विंटल गेंहू का सौदा किया। बदमाशों ने किसान व उसकी पत्नी को कुछ सुंघा दिया। उसके बाद किसान दंपत्ति कुछ समझ पाते तब तक बदमाश मिनी ट्रक में लोढ कर गेंंहू ले गए। बदमाशों के जाने के बाद किसान सचेत हुआ तब पता चला तो किसान सक्रिय हुआ और उसने परिवार के लोगों को एकत्रित कर मोबाइल नंबर के सहारे बदमाशों का पीछा किया तो करुआ गांव में किसी अन्य किसान से गेंहू तुलवाने गए थे, वहां से किसान ने बदमाशों को पुलिस से पकड़वा दिया।
कहां गया गेंहू से भरा मिनी ट्रक ?
किसान के अनुसार मौके पर गेंहू से भरा मिनी ट्रक रखा था। पुलिस ने किसान से कह दिया था कि तुम थाने चलो, हम ट्रक को लेकर हम पीछे आते हैं। लेकिन गेंहू से भरा ट्रक थाने नहीं पहुंचा। पुलिस बदमाशों को पकडकऱ स्टेशन रोड थाने लेकर जरूर पहुंची और थाना परिसर में बदमाशों से किसान को पैसे दिलवाकर राजीनामा करवा दिया। किसान संतुष्ट नहीं था लेकिन उससे यह कहकर चलता कर दिया कि कुछ नहीं से कुछ तो भला है।
बदमाशों से पूछताछ होती तो और भी अपराधों की खुल सकती थी परत

स्टेशन रोड थाना पुलिस अगर बदमाशों से कड़ाई से पूछताछ करती तो और भी मामलों की परत खुल सकती थी। यूपी के बदमाश म प्र में और कहां- कहां अपराधों को अंजाम दे चुके हैं, इसकी जानकारी कलेक्ट न करते हुए पुलिस ने ससम्मान उनको थाने से घर के लिए रवाना कर दिया। इसको लेकर पुलिस विभाग की काफी किरकिरी हो रही है। स्टेशन रोड का यह पहला मामला नहीं हैं, इससे पूर्व चावल से भरा ट्रक छोडऩे क ेमामले में भी थाना पुलिस काफी चर्चा में रही।
किसान सक्रिय नहीं होते तो और वारदातों को अंजाम देकर भाग जाते बदमाश

इमलिया के किसान सक्रिय नहीं होते तो यूपी का गिरोह करुआ गांव सहित अन्य किसानों के यहां से भी गेंहू, सरसों की खरीद के नाम पर ठगी की वारदात को अंजाम देकर भाग जाते। किसान सियाराम गुर्जर का कहना हैं कि पुलिस की बदमाशों से सांठगांठ के चलते मुझे करीब 35 से 40 हजार की क्षति हुई है। क्योंकि मेरी 2300 रुपए क्विंटल के हिसाब से गेंहू खरीद की तय हुई थी और बदमाश पकडऩे पर पुलिस मुझे 2100 रुपए क्विंटल के भाव से रुपए दिलवाए। अगर पुलिस प्रयास करती तो मुझे पूरे पैसे मिल जाते और अन्य वारदातों का भी खुलासा हो सकता था। जो काम पुलिस को करना चाहिए था, वह इमलिया के किसानों ने किया लेकिन पुलिस द्वारा यूपी के बदमाशों को पकडऩे के बाद छोडऩे से पुलिस की छबि धूमिल हुई है। खास बात यह है कि पुलिस अपना टारगेट पूरा करने राह चलते किसी को पकडकऱ 151 मेंं बंद कर देती, फिर भले ही सामने वाली पृष्ठभूमि अपराधिक रही हो या नहीं लेकिन अपराधियों को थाने से छोडऩा लोगों के गले नहीं उतर रही है।
कथन

  • बिना कार्रवाई के थाने से अपराधियों को छोडऩा गंभीर मामला है। जांच की जा रही है। थाना प्रभारी से जवाब मांगा है।
    राकेश गुप्ता,सीएसपी, मुरैना

Hindi News/ Special / मुरैना में थाना प्रभारी की दरियादिली: किसान को गेंहू के कम दाम दिलाकर ठगी के आरोपियों को थाने से छोड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो