scriptपग-पग पर पार्किंग प्रॉब्लम, कॉलोनियों में सफाई की दरकार, सड़कें ऊंची-नीची | Patrika News
खास खबर

पग-पग पर पार्किंग प्रॉब्लम, कॉलोनियों में सफाई की दरकार, सड़कें ऊंची-नीची

मधुवन कॉलोनी में सड़क पर वाहन खड़े हो रहे हैं। पार्किंग बड़ी समस्या बनती जा रही है। सड़क ऊंची—नीची है, बारिश में मुख्य बाजारों का पानी गलियों में आ जाता है।

जयपुरApr 29, 2024 / 09:08 pm

Girraj Sharma

जयपुर। मधुवन कॉलोनी में सड़क पर वाहन खड़े हो रहे हैं। पार्किंग बड़ी समस्या बनती जा रही है। सड़क ऊंची—नीची है, बारिश में मुख्य बाजारों का पानी गलियों में आ जाता है। कॉलोनियों में सफाई नहीं होती है। आवारा कुत्तों के डर के मारे बच्चे घर से बाहर नहीं निकलते हैं। क्षेत्र में 10 से अधिक मंदिर है, इन मंदिरों में बाहर कचरा डिपो बने हुए हैं। कॉलोनियों में तारों का जाल है। ये मुद्दे रविवार को मधुवन कॉलोनी स्थित श्री पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर में आयोजित राजस्थान पत्रिका के स्पीक आउट कार्यक्रम में जनता ने बताए। कार्यक्रम में जनता ने कल्याण नगर व अर्जुन नगर अंडरपास में कचरा पड़ा होने, मधुवन कॉलोनी में शराब की दुकान से लोग परेशान है। आदर्श बाजार में अतिक्रमण के अलावा श्मशान का एक गेट बंद होने का मामला भी लोगों ने उठाया।
जैन मंदिर मधुबन कोलोनी में मंदिर के आसपास सफाई नहीं होती हैं। कॉलोनी में आवारा कुत्तों की समस्या है, लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो रहा है। बड़े—बुजुर्गों को मंदिर आने में समस्या होती है।
— अनिल टोंग्या, अध्यक्ष, श्रीपार्श्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर समिति
मधुवन कॉलोनी में सड़क पर वाहन खड़े हो रहे हैं। वाहन हटवाने के लिए रात को घरों की घंटी बजानी पड़ती है, तब जाकर कॉलोनी से गाड़ी निकल पाती है। पार्किंग बड़ी समस्या बनती जा रही है।
— अनिल छाबड़ा, मंत्री, श्रीपार्श्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर
मधुवन कॉलोनी में 1980 में 5 पार्क थे, जो अतिक्रमण की भेंट चढ़ चुके हैं। मधुवन पार्क को बचाने के लिए आंदोलन शुरू किया। युवाओं को साथ लेकर सोशल मीडिया के माध्यम से सरकार को अवगत कराएंगे।
— पूरण चन्द झरिवाल, महासचिव मधुवन कॉलोनी विकास समिति
मधुवन कॉलोनी में सफाई नहीं होती है। गलियों में कचरा पड़ा हुआ हैं। कॉलोनी में पानी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं होने से सड़क पर पानी भरा रहता है, बरसात के दिनों में मुख्य बाजार का पानी भी कॉलोनी में भर जाता है।
— राहुल गोधा, सांस्कृतिक मंत्री मधुवन कॉलोनी विकास समिति
आज गांव—गांव में सड़क है, लेकिन इमली फाटक के पास नटराज नगर जहां मैं रहती हूं, उस गली में आज तक सड़क नहीं बनी। लगता ही नहीं है कि हम राजधानी में रहते हैं। सड़क का निर्माण होना चाहिए।
— उषा कुमावत, इमली वाला फाटक
महेश नगर 80 फीट रोड पर थड़ी—ठेले वालों का जमावड़ा रहता है, इससे आए दिन जाम जैसे हालात बने रहते हैं। नगर निगम इन थड़ी ठेले वालों को मुख्य सड़क से हटाकर कहीं व्यवस्थित करें।
— प्रकाश चंद अग्रवाल, अध्यक्ष महेश नगर व्यापार मंडल
कॉलोनियों में सफाई ही नहीं होती है। किसान मार्ग में जब कोई वीआईपी आता है, तभी सफाई होती है। यहां पीजी में रहने वाले बच्चे कचरा सड़क पर ही डाल देते हैं। कचरा—गदंगी उड़कर घरों में आ रहा है।
— सुमन केदावत, स्थानीय निवासी
मधुवन कॉलोनी में शराब की दुकान है, यहां पास ही सरकारी स्कूल है, कई मंदिर है। इस दुकान के पास कई ठेले वाले खड़े हो जाते हैं। शराब दुकान से लोगों को परेशानी हो रही है। इसे यहां से शिफ्ट किया जाए।
— भागचंद अग्रवाल, मधुवन कॉलोनी
जेडीए अप्रुड कॉलोनी में आम रास्ते पर पक्के कमरों का निर्माण कर लोगों को किराए पर दिया जा रहा है। भू-माफियाओं की ओर से अवैध बस्ती बसाई जा रही है। पुलिस सुनवाई नहीं कर रही है, कॉलोनीवासी परेशान है।
— संदीप शर्मा, तेजाजी नगर
वनविहार कॉलोनी में सड़क नीचे हो गई है, मुख्य सड़क उंची है, ऐसे में बारिश के दौरान कॉलोनी में पानी भर जाता है। कॉलोनी में खाली प्लॉट कचरागाह बना हुआ है। सुरक्षा के लिए कॉलोनी में सीसीटीवी कैमरे लगे।
— गोविंद तांबी, अध्यक्ष वन विहार कॉलोनी
ये बोले जनप्रतिनिधि
कार्यक्रम में ग्रेटर नगर निगम के उपमहापौर पुनीत कर्णावट ने कहा कि शहर में समस्याओं के निराकरण के लिए नगर निगम बना है, आवारा कुत्तों की समस्या है, बच्चों के लिए यह खतरा बने हुए हैं, लेकिन कानूनी व्यवस्था के चलते सीमित कार्रवाई हो रही है। सड़कों की गुणवत्ता सही नहीं है। इस मौके पर पार्षद उषा टाटीवाल, पार्षद दिनेश गौड़, पार्षद नरेश शर्मा व पार्षद रविकांत उपाध्याय भी मौजूद रहे।

Home / Special / पग-पग पर पार्किंग प्रॉब्लम, कॉलोनियों में सफाई की दरकार, सड़कें ऊंची-नीची

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो