scriptगुढ़ा बांध से मेज नदी में जलप्रवाह किया शुरू, एनिकट को भरेंगे लबालब | Patrika News
खास खबर

गुढ़ा बांध से मेज नदी में जलप्रवाह किया शुरू, एनिकट को भरेंगे लबालब

नगर पालिका क्षेत्र सहित कई गांवों के लोगों को गंभीर पेयजल संकट से बचाने के लिए बुधवार को जिला प्रशासन की पहल पर जल संसाधन विभाग ने गुढा बांध का पानी मेज नदी में प्रवाहित किया है।

बूंदीMay 30, 2024 / 05:53 pm

पंकज जोशी

गुढ़ा बांध से मेज नदी में जलप्रवाह किया शुरू, एनिकट को भरेंगे लबालब

हिण्डोली.गुढ़ा बांध का पानी मेज नदी में प्रवाहित करते हुए।

हिण्डोली. नगर पालिका क्षेत्र सहित कई गांवों के लोगों को गंभीर पेयजल संकट से बचाने के लिए बुधवार को जिला प्रशासन की पहल पर जल संसाधन विभाग ने गुढा बांध का पानी मेज नदी में प्रवाहित किया है। राष्ट्रीय राजमार्ग 52 अशोक नगर किनारे स्थित एनिकट भरने से भीषण गर्मी के मौसम में हजारों ग्रामीणों व पशु पक्षियों के कंठ तर होंगे।
जानकारी अनुसार गत वर्ष काफी कम बारिश होने के चलते जनवरी माह में ही हिण्डोली क्षेत्र के अधिकांश जल स्रोत रीत गए थे। मई माह में कई जल स्रोत खेल के मैदान बन गए,जिनमें फूल सागर, बाक्या बांध, पगारा, विजयगढ़, रामसागर, सावंतगढ़ ,रुणीजा, बासनी,रूण सहित कई बांधों में पानी सूख गया है । ऐसे में गांवों में पानी की गंभीर समस्या हो गई।यहां पर पेयजल संकट को लेकर राजस्थान पत्रिका ने भी समय समय पर समाचार प्रकाशित किए थे।जिला कलक्टर की अध्यक्षता में सोमवार को हुई बैठक में जल उपयोक्ता संगम के अध्यक्षों, गुढ़ा बांध के चेयरमैन ने मेज नदी में जनहित में जलप्रवाह का निर्णय लिया गया, जिसे बुधवार को प्रशासन व जल संसाधन विभाग ने अमली जामा पहना दिया एवं बुधवार दोपहर 12 बजे गुढाबांध की बायीं मुय नहर से होते हुए नदी में जल प्रवाह कर दिया।
तर होंगे हजारों ग्रामीणों व पशु-पक्षियों के कंठ
गुढ़ा बांध का पानी नदी में प्रहवाहित करने से यहां के आसपास के गांवों का जलस्तर बढ़ेगा। वह हिण्डोली पेयजल योजना के लगे बोरिंग रिचार्ज होंगे, जिसके साथ-साथ क्षेत्र के चतरगंज, मांगली, अशोक नगर, बड़ा नया,गुढा, बोरखेड़ा सहित कई गांवों में भूजल स्तर बढ़ेगा। एवं जो जल स्रोतों में पानी रीत गया है। उनका लेवल बढ़ेगा एवं लोगों को राहत मिलेगी।साथ में वन्य जीव पशु व पशुओं को भी पीने को पानी मिल जाएगा। यह पानी बारिश के मौसम तक भरा रहेगा। मेज नदी में जलप्रवाह से पूर्व उपखंड अधिकारी विनोद कुमार मीणा, जल संसाधन विभाग व जलदाय विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे। एवं उनकी देखरेख में जल प्रवाह करवाया।
अकाल में सहारा बना था पहले भी गुढ़ा बांध
जल संसाधन विभाग के आधिकारिक सूत्रों की माने तो वर्ष 2019 में अकाल पड़ने से गुढ़ा बांध का पानी नदी में प्रवाहित किया था।उससे पहले 2012-13 में भी जल प्रवाह किया था। सूत्रों ने बताया कि जब-जब क्षेत्र में अकाल पड़ा तब गुड़ा बांध रक्षक बना।
गुढ़ा बांध का पानी मेज नदी में प्रवाहित करवा दिया है।एनिकट भरा जाएगा। गर्मी को देखते हुए पानी सदुपयोग होना चाहिए।
आरके पाटनी, अधिशासी अभियंता जल संसाधन विभाग बूंदी।

मेजनदी का एनीकट भरने के बाद हिण्डोली, बड़ा नयागांव, चतरगंज सहित कई गांवों के लोगों को पेयजल में काफी राहत मिलेगी।
डीएन व्यास, अधीक्षण अभियंता जलदाय विभाग बूंदी।

Hindi News/ Special / गुढ़ा बांध से मेज नदी में जलप्रवाह किया शुरू, एनिकट को भरेंगे लबालब

ट्रेंडिंग वीडियो