scriptराजस्थान के इस गांव में कूटरचित तकनीक से बना डाले फर्जी विवाह और मृत्यु पंजीयन प्रमाण पत्र, एफआईआर दर्ज | 42 marriage and death registration certificates made using fraudulent technology sri ganganagar | Patrika News
श्री गंगानगर

राजस्थान के इस गांव में कूटरचित तकनीक से बना डाले फर्जी विवाह और मृत्यु पंजीयन प्रमाण पत्र, एफआईआर दर्ज

ग्राम पंचायत पक्की में ग्राम विकास अधिकारी की एसएसओ आईडी का दुरुपयोग कर कूटरचित तकनीक से 42 फर्जी विवाह और मृत्यु पंजीयन प्रमाण पत्र बनाने पर ई मित्र संचालक समेत कइयों के खिलाफ हिन्दुमलकोट पुलिस ने मामला दर्ज किया है।

श्री गंगानगरMay 08, 2024 / 02:50 pm

Kirti Verma

Rajasthan News: ग्राम पंचायत पक्की में ग्राम विकास अधिकारी की एसएसओ आईडी का दुरुपयोग कर कूटरचित तकनीक से 42 फर्जी विवाह और मृत्यु पंजीयन प्रमाण पत्र बनाने पर ई मित्र संचालक समेत कइयों के खिलाफ हिन्दुमलकोट पुलिस ने मामला दर्ज किया है। ग्राम विकास अधिकारी पुरानी आबादी शक्तिनगर निवासी प्रदीप शर्मा पुत्र कृष्ण् शर्मा ने पहले हिन्दुमलकोट थाने में परिवाद दिया लेकिन सुनवाई नहीं किए जाने पर वह पुलिस अधीक्षक के समक्ष पेश हुआ। एसपी के आदेश पर हिन्दुमलकोट पुलिस ने मामला दर्ज किया है। इसमें ग्राम विकास अधिकारी ने बताया कि ग्राम पंचायत में चली रही ई-मित्रा चालक गुरप्रीत सिंह पुत्र जीत सिंह, विशाल और अन्य लोगोें ने मिलीभगत करते हुए उसे धोखे में रखते हुए 42 विवाह पंजीयन उसकी बिना जानकारी और अनुमति से जारी कर दिए।
परिवादी का कहना है कि वर्ष 2021 से पहले वह 3 एच छोटी में पद स्थापित था तथा फरवरी 2021 में गांव 3 एच के साथ-साथ ग्राम पंचायत पक्की का चार्ज दिया गया। सितम्बर-2021 में वह ग्राम पंचायत 3 एच से स्थानातरित कर पक्की ग्राम पंचायत और कोठा ग्राम पंचायत का चार्ज दे दिया था। पक्की ग्राम पंचायत में पद भार ग्रहण किया, उस समय पक्की ग्राम पंचायत में गुरप्रीत सिंह पुत्र जीत सिंह को ई मित्रा अलॉट थी। यह ई मित्र की दुकान गांव पक्की के ग्राम पंचायत में ही उसे अपना ई मित्रा चलाने की अनुमति प्राप्त थी। ग्राम पंचायत में जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने का अधिकार क्षेत्र भी ग्राम सचिव को था। जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदक को ऑनलाइन और ऑफलाइन विवरण भी ग्राम पंचायत में देना पड़ता था इसलिए इन कार्य के लिए ग्राम पंचायत में ईमित्रा संचालक सारी औपचारिकताएं पूरी की जाती थी। उसके पास दो ग्राम पंचायतें थी, ऐसे में आरोपी गुरप्रीत सिंह ऑनलाइन आवेदन पत्र के अपलोड होने के उपरान्त उसके मोबाइल पर ओटीपी का इस्तेमाल कर देता था। प्रमाण पत्र डिजिटल हस्ताक्षर से प्रमाणित हो जाता था।
तब खुला फजीवाड़े का राज
ग्राम विकास अधिकारी ने बताया कि ग्रामीण रायसिंह ने उससे शिकायत की। इसमें बताया कि उसकी बेटी ममता के नाम का विवाह प्रमाण पत्र पक्की ग्राम पंचायत से जारी किया गया है जबकि उसकी तो शादी भी नहीं हैं। इसके बाद वह तुरन्त कार्यालय पहुंचा और आरोपी गुरप्रीत सिंह से अपना रिकॉर्ड लिया और अपने स्तर पर जांच की तो वह हैरान रह गया। गुरप्रीत सिंह ने विशाल व अन्य व्यक्तियों के साथ मिलकर लोगों के फर्जी विवाह प्रमाण पत्र जारी कर दिए थे। ऑनलाइन आवेदन अपलोड होने के दौरान यह ई मित्र संचालक बार बार ओटीपी उसके मोबाइल पर भेजकर यह दर्शाता कि पहले वाला ओटीपी फेल हो गया है जबकि अपलोड में अन्य आवेदक का नाम था और ओटीपी अन्य नाम के नम्बर की होती थी।
ऐसे बनाते थे फर्जी तरीके से प्रमाण पत्र
ई मित्र संचालक और उसके साथियों ने षडयंत्र रचकर यह खेल खेला था। ये लोग आवेदन पत्र भरने के उपरान्त सारी औपचारिताएं पूरी कर सिस्टम से विवाह प्रमाण पत्र का सत्यापन पूर्ण करने के लिए मात्र अन्तिम स्तर पर रोक लेते। विवाह प्रमाण पत्र जारी करने की अन्तिम स्टेज ओटीपी के माध्यम से ओटीपी भरने पर डिजिटल हस्ताक्षरों का विवाह प्रमाण पत्र जारी हो जाता था। गुरप्रीत सिंह ग्राम विकास अधिकारी के फील्ड में जाने का इंतजार करता था। जब वह गांव कोठा जाता तो ऐसे समय में यह गिरोह जन्म/मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने के लिए ओटीपी मांगता था और एक बार ओटीपी देने पर कहता कि ओटीपी से फाइल डाउनलोड नहीं हुई पुनः ओटीपी भेजें या 5-7 मिनट बाद पुनः ओटीपी मांग लेता। विवाह पंजीयन का प्रमाण पत्र भी डाउनलोड कर लेता।
इनका बना दिए फर्जी तौर पर मृत्यु प्रमाण पत्र
इन आरोपियों ने 8 मई.2023 को नवीन व ममता का विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र बनाने के लिए ओटीपी की मांग की और यह प्रमाण पत्र जारी कर दिया। इसी प्रमाण पत्र के एक मिनट बाद यह कहकर कि ओटीपी लगा नहीं पुनः ओटीपी की मांग की और संदीप सिंह पुत्र काला सिंह का मृत्यु प्रमाण पत्र जारी कर दिया। इसी प्रकार 9 जून 2023 को ओटीपी मांगकर राजेश कुमार व हरदीप कौर का विवाह का प्रमाण पत्र डिजिटल साइन से डानलोड कर लिया और पुनः ओटीपी मांगकर उतमों बाई का मुत्यु प्रमाण पत्र जारी कर दिया। 24.मार्च.2023 को ओटीपी की मांग कर पवन कुमार व सुशीला का विवाह प्रमाण पत्र जारी करवा लिया और ओटीपी से डाउनलोड नहीं होना बताकर पुनः काला सिंह का मृत्यु प्रमाण पत्र डाउनलोड किया। पवन कुमार व धापादेवी का 17 01.2023 को विवाह प्रमाण पत्र जारी लेकिन ओटीपी फेल होने का कहकर जसविन्द्र कौर का मृत्यु प्रमाण पत्र जारी कर दिया। 18.अगस्त 2023 को राहुल मुंजाल व पारूल पेंसिया का विवाह प्रमाण पत्र का ओटीपी फेल बताकर पुनः ओटीपी मांगकर हरजिन्द्र सिंह का मृत्यु प्रमाण पत्र जारी कर दिया।

Hindi News/ Sri Ganganagar / राजस्थान के इस गांव में कूटरचित तकनीक से बना डाले फर्जी विवाह और मृत्यु पंजीयन प्रमाण पत्र, एफआईआर दर्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो