scriptएक अनजान कॉल, आपकी असावधानी और चंद सैकिंड में बैंक खाता खाली | An unknown call, your carelessness and your bank account is empty in a few seconds | Patrika News
श्री गंगानगर

एक अनजान कॉल, आपकी असावधानी और चंद सैकिंड में बैंक खाता खाली

साइबर ठग ठगी के अपना रहे नए नए तरीके, सजग रहने से ही होगा बचाव

श्री गंगानगरMay 12, 2024 / 10:09 pm

Ajay bhahdur

एक अंजान कॉल, आपकी असावधानी और चंद सैकिंड में बैंक खाता खाली

प्रतीकात्मक फोटो

भुवनेश चुघ

अनूपगढ़. नमस्कार आप (आपका नाम लेकर संबोधन) बोल रहे हैं? मैं (किसी बैंक का नाम ) बैंक के बिहाफ से बात कर रहा/ रही हूं। यदि आपके पास ऐसा कोई कॉल आता है तो सावधान हो जाइए। अगर आप कॉल पर कॉल करने वाले के पूछे गए सवालों का जवाब देते है तो आप साइबर ठगी का शिकार हो सकते हैं। आजकल लाइफ टाइम फ्री सहित अन्य ढेरों लालच देकर क्रेडिट कार्ड बनाने की योजना देकर शातिर साइबर ठग ऐसे लोगों की तलाश में रहते हैं, जो उन्हें ओटीपी बता दे। इसके बाद साइबर ठग उनका फोन हैक कर बैंक खाता तक खाली कर देते है।ऐसा नहीं है कि सभी फोन साइबर ठगों के होते हैं लेकिन फिर भी ऐसे मामलों में बेहद सजगता बरतने की आवश्यकता है। यह कहना गलत नहीं होगा की समय के साथ टेक्नोलॉजी में भी काफी बदलाव हो रहा है। टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट के जहां कई फायदे हैं, वहीं कुछ नुकसान भी हैं। टेक्नोलॉजी की मदद से ही बीते कुछ दिनों में ऐसे ऑनलाइन ठगी के मामले काफी बढ़ गए हैं। वहीं बड़ी खेद की बात है कि साइबर क्राइम को पकड़ने के लिए बना सिस्टम इतना एडवांस नहीं हुआ है कि हर ठगी पकड़ में आ जाए। इसीलिए खुद को ऐसी ऑनलाइन ठगी से बचाए रखने के लिए अलर्ट रहना काफी जरूरी है।

अनजान िलंक ओपन करने से बचे

शातिरों की ओर से भेजे गए लिंक को खोलते ही मोबाइल हैक हो जाता है। साइबर ठग आपके मोबाइल के मैसेेज बॉक्स में लिंक भेजते हैं, मैसेज में आए लिंक को ओपन करते ही मोबाइल में एक एंड्रॉयड ट्रोजन स्पाई एप गोपनीय तरीके से इंस्टाल हो जाती है। यह मोबाइल में कहां इंस्टॉल हुई, इसका मोबाइल उपयोगकर्ता को पता भी नहीं चलता। इस एप के इंस्टाल होने के बाद मोबाइल पर आने वाला प्रत्येक संदेश ऑटोमैटिक हैकर के नंबर फॉरवर्ड हो जाता है,जिसके बाद हैकर आसानी से आपका फोन हैक कर आपके बैंक खातों को साफ कर सकता है। एक्सपर्ट के अनुसार बिना जानकार के भेजे गए लिंक को भूलकर भी ओपन नहीं करें। इसके अलावा अनजान व्यक्ति कॉल कर छुट्टियों में होने वाले खर्च को फाइनेंस कराने के नाम पर, ऑनलाइन किसी प्रोडक्ट पर छूट के नाम पर,ऑनलाइन सर्वे के नाम पर पार्टटाइम ऑनलाइन जॉब का ऑफर देने के नाम पर भी लिंक ओपन करने के लिए कहते है। लिंक ओपन करते ही स्पाई एप मोबाइल में इंस्टाल हो जाती है। इस एप से आपके ऑनलाइन पेमेंट ट्रांसफर एप से भी रुपए आपके खाते से गायब हो सकते हैं।

आवाज क्लोन कर कर रहे ठगी

साइबर ठग ठगी करने के अलग-अलग तरीके निकालते रहते है। फोन पर रिश्तेदार की आवाज को क्लोन कर के कॉल किया जाता है। रिश्तेदार को फाेन कर हालात खराब होने का हवाला देते हुए आर्थिक मदद मांगी जाती है। हाल ही में एक व्यक्ति के साथ इस तरह से लाखों रूप की ठगी हो गई है। साइबर ठग ने एआई तकनीक का प्रयोग कर इस व्यक्ति की विदेश में पढ़ रही रिश्तेदार की आवाज में कॉल किया और लाखों रुपए की ठगी कर ली। इसके अलावा खुद को पुलिस बता कर फोन पर किसी रिश्तेदार को जेल में बताकर भी रूप ऐंठने का कार्य भी हो रहा है।ऐसा ही एक प्रयास अभी कुछ दिन पूर्व विनोद सैन के साथ हो चुका है लेकिन विनोद की सजगता के चलते वह ठगी का शिकार होने से बच गया।

ये सावधानी बरतें

एक्सपर्ट के अनुसार अजनबी से दस्तावेज और निजी जानकारी साझा नहीं करें। अनजान नंबर से लिंक आने पर उसे डिलीट कर दें। ऑनलाइन फार्म में किसी भी प्रकार की जानकारी न भरें। यदि इस प्रकार की कोई कॉल आती है तो तुरंत सूचना पुलिस को दें। यदि आपके मोबाइल पर अनजान नम्बर से कोई लिंक आए तो उसे तत्काल डिलीट कर दें।

साइबर सेल का गठन हो

आजकल साइबर ठगी से शिकार काफी लोग न्यायालय में आने लगे हैं। साइबर क्राइम रोकने के लिए जिला मुख्यालय पर साइबर सेल का गठन किया जाता है। अनूपगढ़ जिला की घोषणा होने के एक वर्ष होने को है, लेकिन साइबर सेल का गठन नहीं हुआ है। पुलिस प्रशासन साइबर सेल का जल्द गठन करे ताकि साइबर ठगी के मामले में पीड़ित पक्ष को न्याय मिल सके।
एडवोकेट तिलकराज चुघ, अनूपगढ़

Hindi News/ Sri Ganganagar / एक अनजान कॉल, आपकी असावधानी और चंद सैकिंड में बैंक खाता खाली

ट्रेंडिंग वीडियो