script‘पहले कंडम समान की नीलामी,फिर सफाई और बाद में चिकित्सालय की व्यवस्था में सुधार करो’ | 'Auctions of first Kandam auctions, then cleaning and subsequent impr | Patrika News
श्री गंगानगर

‘पहले कंडम समान की नीलामी,फिर सफाई और बाद में चिकित्सालय की व्यवस्था में सुधार करो’

https://www.patrika.com/sri-ganga-nagar-news
 
 

श्री गंगानगरFeb 19, 2019 / 10:09 pm

Krishan chauhan

improvement

‘पहले कंडम समान की नीलामी,फिर सफाई और बाद में चिकित्सालय की व्यवस्था में सुधार करो’

‘पहले कंडम समान की नीलामी,फिर सफाई और बाद में चिकित्सालय की व्यवस्था में सुधार करो’

-चाइल्ड हेल्थ परियोजना निदेशक व जिला प्रभारी डॉ.रोमिल सिंह ने जिला चिकित्सालय सहित पीएचसी व सीएचसी का किया निरीक्षण
पत्रिका लाइव–प्लस फोटो–श्रीगंगानगर. पहले कंडम समान की नीलामी,फिर सफाई और बाद में चिकित्सालय की व्यवस्था में सुधार करो’ दस दिन में यह कार्य पूर्ण हो जाना चाहिए। मंगलवार दोपहर को राजकीय जिला चिकित्सालय में चाइल्ड हेल्थ के परियोजना निदेशक व जिला प्रभारी डॉ.रोमिल सिंह ने पीएमओ कक्ष में पीएमओ सहित डॉक्टर,नर्सिंग अधीक्षक व नर्सिंग प्रभारी से मीटिंग में यह बात कहीं। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय में सबसे पहले साफ-सफाई बेहतर होनी चाहिए। इसके लिए आप ठेकेदार को पाबंद कीजिए। इससे पहले चिकित्सालय के सभी कंडम रिकॉर्ड व उपकरण आदि का नीलाम करने की कार्रवाई कीजिए। इसके लिए एक कमेटी बनाने का निर्णय किया गया। इसके बाद चिकित्सालय में व्यवस्था में सुधार करो। इसके बाद लैबर रूम का निरीक्षण किर विभाग की गाइड लाइनके अनुसार कार्य करने को कहा। लैबर रूम में विभाग की गाइड लाइन के अनुसार कार्य नहीं हो रहा है। लैबर रूम में जो कमियां मिली है। इसमें सुधार करने की हिदायत दी गई। मीटिंग में उप नियंत्रक डॉ.प्रेम बजाज, नर्सिंग अधीक्षक सूच्चा सिंह सहित अन्य डॉक्टर व नर्सिंग प्रभारी शामिल हुए।
निर्माण कार्य का किया निरीक्षण–चिकित्सालय में 50 बैड के नए एमसीएचयू भवन का निर्माण कार्य व मिल्क बैंक के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया गया। इस दौरान निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर विशेष फोकस रखने की हिदायत दी गई। इस बीच पीएमओ डॉ.पवन सैनी ने कहा कि एमसीएचयू में 21 नर्सिंग व अन्य कर्मचारियों के पद स्वीकृत है जबकि वर्तमान में इसमें 15 पद खाली है। इसलिए स्टाफ की पर्याप्त व्यवस्था होने पर रोगियों को बेहतर सुविधा मिलेगी।
पहले सफाई फिर व्यवस्था पर होगी बात–इसके बाद पीएमओ कक्ष में जिला प्रभारी डॉ.रोमिल सिंह ने सीएमएचओ डॉ.नरेश बंसल,आरसीएचओ डॉ.अजय सिंगला, डिप्टी सीएमएचओ स्वास्थ्य डॉ.कर्ण कार्य, डिप्टी सीएमएचओ परिवार कल्याण डॉ.मुकेश मेहता व डीपीएम विपुल गोयल को हिदायत दी गई है कि जिले की पीएचसी, सीएचसी व डिस्पेंसरी में पहले का कार्य हर जगह साफ-सफाई बेहतर की जाए। मेडिकल बॉयोवेस्ट का प्रोपर निस्तारण और हर कक्ष में नेम प्लेट आदि लगी होनी चाहिए। ताकि किसी रोगी को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए।
निरीक्षण कर व्यवस्था में सुधार की हिदायत दी–इस बीच जयपुर से आए शिफू प्रशिक्षण सैंटर की परार्मदात्री डॉ ममता चौहान, एनएचएम जयपुर के डाटा ऑफिसर निर्मल प्रजापत व डिप्टी सीएमएचओ डॉ.कर्ण आर्य ने जिले की सीएचसी चूनावढ़,पदमपुर व गजसिंहपुर चिकित्सालय के लैबर रूम का निरीक्षण किया। इस दौरान पदमपुर व गजसिंहपुर लैबर रूम में अव्यवस्थाएं मिली। इसमें सुधार करने की हिदायत दी गई। टीम ने सोमवार को सीएचसी रामसिंहपुरा,अनूपगढ़,घड़साना व पीएचसी पतरोड़ा का निरीक्षण किया। इसमें अनूपगढ़ व सूरतगढ़ लैबर रूम में निर्धारित मापदंड के अनुसार लैबर रूम में व्यवस्थाएं नहीं मिली। इस पर जल्दी सुधार करने की हिदायत दी गई।

Home / Sri Ganganagar / ‘पहले कंडम समान की नीलामी,फिर सफाई और बाद में चिकित्सालय की व्यवस्था में सुधार करो’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो