scriptअब यात्री अपने मोबाइल से घर बैठे देश के किसी भी स्टेशन के लिए बुक कर सकेंगे जनरल टिकट | Now passengers will be able to book general tickets for any station in the country from their mobile phones while sitting at home | Patrika News
श्री गंगानगर

अब यात्री अपने मोबाइल से घर बैठे देश के किसी भी स्टेशन के लिए बुक कर सकेंगे जनरल टिकट

Good news for rail passengers: रेलवे ने यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुकिंग में बड़ी राहत प्रदान करते हुए बुकिंग की आऊटर लिमिट यानि जियो फेंसिंग हटा दी है। जिसके बाद अब रेल यात्री अपने मोबाइल से भारत में किसी स्टेशन के लिए ऑनलाइन जनरल टिकट व प्लेटफार्म टिकट बुक करवा सकते हैं। इससे यात्रियों को अनार​क्षित टिकट के लिए लाइनों में लगने के झंझट से मु​क्ति मिलेगी।

श्री गंगानगरApr 30, 2024 / 12:15 pm

Hanumant ojha

श्रीगंगानगर.सूरतगढ़. रेलवे ने अनारक्षित श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत प्रदान की है। अब रेल यात्रियों को जनरल टिकट के लिए लंबी लंबी कतारों में नहीं लगना पड़ेगा। इस श्रेणी के रेल यात्री अब यूटीएस ऑन मोबाइल एप से कहीं से भी ट्रेन की जनरल और प्लेटफार्म टिकट बुक कर सकते हैं। हाल ही में रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए टिकट बुकिंग की आउटर लिमिट ( जियो-फेंसिंग डिस्टेंस) हटा दी है। जिसके बाद अब रेलगाड़ी की अनारक्षित श्रेणी में सफर करने के लिए रेल यात्री घर बैठे देश के किसी भी स्टेशन का टिकट बुक करवा सकते हैं। पहले रेल यात्री केवल अपने मोबाइल लोकेशन के 20 किलोमीटर के दायरे में आने वाले स्टेशनों से चलने वाली ट्रेनों का ही अनारक्षित टिकट बुक करवा सकते थे। हालांकि रेलवे ने जिओ फेंसिंग की इंटरनल बाउंड्री में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसका मतलब है कि यात्री केवल स्टेशन के बाहर से ही टिकट बुक कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

शहजादे से देश के विकास का प्लान पूछिए तो बोलते हैं टकाटक-टकाटक’, PM मोदी का राहुल गांधी पर तंज

इस प्रकार एप से बुक करें अनारक्षित टिकट

बीकानेर मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक के अनुसार मोबाइल से टिकट बुक करवाने के लिए रेल यात्री को सर्वप्रथम अपने स्मार्टफोन में रेलवे की यूपीएस ऐप इंस्टॉल करनी होगी। इसके बाद यूटीएस एप में मोबाइल नंबर और नाम सहित अन्य डिटेल्स भरकर अकाउंट बनाना होगा। जिसके बाद यात्री को अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड या ओटीपी डालकर लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद यात्री को यात्रा विकल्प चुनना होगा। जिसमें पेपरलेस टिकट का ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद डिपार्चर स्टेशन और डेस्टिनेशन स्टेशन का नाम डालना पड़ेगा। इसके बाद यात्री गेट फेयर (किराया जाने) ऑप्शन चुनकर ई वॉलेट या अन्य पेमेंट ऑप्शन का इस्तेमाल करके पेमेंट कर सकते हैं। जिसके बाद यात्री को ऑनलाइन रेल टिकट प्राप्त होगी। इसी प्रकार यात्री एप के माध्यम से प्लेटफार्म टिकट ऑप्शन को सेलेक्ट कर संख्या अनुसार प्लेटफार्म टिकट भी ले सकते हैं। सीनियर डीसीएम ने बताया कि यूटीएस एप के जरिए यात्री न केवल अनारक्षित श्रेणी का यात्रा टिकट बल्कि सीजन टिकट भी बुक कर सकते हैं। इसके लिए यात्री सीजन टिकट ऑप्शन चुनने के बाद बुक एंड ट्रेवल पेपरलेस टिकट ऑप्शन लेकर मंथली, क्वार्टरली, हाॅफ इयरली और ईयरली टिकट बुक कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

ऐश्वर्या- अभिषेक दूसरे बच्चे की वजह से हो सकते हैं अलग? अमिताभ बच्चन के परिवार में आई ‘दरार’

लाइनों में लगने के झंझट से मुक्ति, देश के किसी भी स्टेशन के लिए होगी टिकट

गौरतलब है कि अनारक्षित श्रेणी में यात्रा करने के दौरान अक्सर रेलवे स्टेशनों की टिकट विंडों पर यात्रियों की लंबी कतारें लगती हैं। हालांकि यात्रियों की सुविधाओं के लिए रेलवे ने देश के कई चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर एटीवीएम अर्थात ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनें भी लगाई हैं। लेकिन यात्रियों की संख्या अधिक होने के कारण यहां भी कतारों में लगना पड़ता है। जिससे अक्सर टिकट लेने के चक्कर में यात्रियों की ट्रेनें छूट जाती है। हालांकि रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा भी दे रखी थी। लेकिन टिकट बुकिंग की आउटर लिमिट ( जियो-फेंसिंग डिस्टेंस) के चलते रेलवे स्टेशनों के बीस किमी परिधि से बाहर से आने वाले यात्री ऑनलाइन टिकट भी बुक नहीं करवा पाते थे। अब रेलवे की ओर से जियो फेंसिंग डिस्टेंस हटाने के बाद यात्री घर बैठे देश के किसी भी स्टेशन के लिए अनारक्षित श्रेणी का टिकट बुक करवा सकते हैं।

Hindi News/ Sri Ganganagar / अब यात्री अपने मोबाइल से घर बैठे देश के किसी भी स्टेशन के लिए बुक कर सकेंगे जनरल टिकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो