scriptचना व सरसों खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीयन 22 से | Online registration for purchase of gram and mustard from 22nd | Patrika News
श्री गंगानगर

चना व सरसों खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीयन 22 से

एक जन आधार कार्ड पर एक किसान का होगा पंजीयन
प्रति किसान सरसों व चना की 25 क्विंटल ही होगी खरीद

श्री गंगानगरMar 18, 2024 / 12:35 pm

Krishan chauhan

चना व सरसों खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीयन 22 से

चना व सरसों खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीयन 22 से

एक जन आधार कार्ड पर एक किसान का होगा पंजीयन

चना व सरसों खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीयन 22 से

प्रति किसान सरसों व चना की 25 क्विंटल ही होगी खरीद

श्रीगंगानगर. राजस्थान राज्य सहकारी क्रय-विक्रय संघ लिमिटेड (राजफैड) की ओर से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर रबी 2024-25 के लिए दलहन-तिलहन (चना व सरसों) की खरीद करने के लिए 22 मार्च से ऑनलाइन पंजीयन शुरू किया जाएगा। इसके बाद एक अप्रेल से श्रीगंगानगर खंड के 60 खरीद केंद्रों पर सरसों व चना की खरीद शुरू कर दी जाएगी। श्रीगंगानगर खंड में 14 लाख 16 हजार 120 मीट्रिक टन व दो लाख क्विंटल चने की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जाएगी
किसान के नाम गिरदावरी होने पर ही होगा पंजीयन

राजफैड के क्षेत्रीय प्रबंधक ने बताया कि जिस किसान के नाम गिरदावरी होगी, उसी किसान के नाम ऑनलाइन पंजीयन मान्य होगा। एक जन आधार कार्ड में एक किसान का पंजीयन मान्य होगा। मूल गिरदावरी में परिवर्तन संशोधन समक्ष स्तर से अनुमोदन के बिना मान्य नहीं होगा। गिरदावरी पर पटवारी की मोहर एवं मोबाइल नंबर आवश्यक रूप से अंकित होना चाहिए। जमाबंदी के आधार पर ही पंजीयन स्वीकार्य नहीं होगा।
जहां ऑनलाइन गिरदावरी की सुविधा है वहां पर ऑनलाइन

जिन जिलों व तहसील क्षेत्रों में ऑनलाइन गिरदावरी की सुविधा उपलब्ध है। वहां पर ऑनलाइन गिरदावरी स्वीकार की जाएगी। किसान ऑनलाइन गिरदावरी प्राप्त कर उस पर पी 35 का क्रमांम एवं दिनांक अंकित करवाकर पंजीयन के दौरान आवश्यक रूप से अपलोड करवाना अनिवार्य होगा। ई-मित्र की ओर से पंजीकरण के समय गलत गिरदावरी अपलोड करने की स्थिति में संबंधित केंद्र के मुख्य व्यवस्थापक व केंद्र प्रभारी खरीद के समय किसान की मूल गिरदावरी प्राप्त कर स्कैन कर पोर्टल पर अपलोड कर सकेंगे।
इस बार चना व सरसों का अच्छा उत्पादन

श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ जिले में इस बार सरसों व चने की अच्छी बुवाई है। साथ ही इस बार सरसों व चने का उत्पादन भी प्रति हेक्टेयर अच्छा होने के संकेत हैं। श्रीगंगानगर जिले में 65071 हेक्टेयर में 90 हजार 97 मीट्रिक टन उत्पादन का अनुमान है। जिले में सरसों 310351 हेक्टैयर में फसल है तथा 566453 मीट्रिक टन उत्पादन होगा। सरसों प्रति हेेक्टेयर 1830 क्विंटल प्रति हेक्टेयर उत्पादन होगा।
धानमंडी में सरसों की आवक हुई शुरू

जिला मुख्यालय स्थित नई धानमंडी में सरसों की आवक हो चुकी है तथा वर्तमान में सरसों का भाव 5000 से 5200 रुपए प्रति क्विंटल तक चल रहा है जबकि सरसों का न्यूनतम समर्थन मूल्य 5650 रुपए प्रति क्विंटल चल रहा है।
सरसों व चना की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर चना व सरसों की खरीद एक अप्रेल से शुरू की जाएगी। इसके लिए 22 मार्च से ऑनलाइन पंजीयन शुरू किए जाएंगे। एक किसान से गिरदावरी पर ऑनलाइन पंजीयन होने के बाद 25 क्विंटल सरसों व चना की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद जाएगी।
हरिसिंह, क्षेत्रीय प्रबंधक,राजफैड, श्रीगंगानगर।

Home / Sri Ganganagar / चना व सरसों खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीयन 22 से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो