scriptRajasthan News : गर्मी में आंखों में जलन, खुजली व ड्राई EYE के बढ़े रोगी, डाक्टर की ये टिप्स हैं फायदेमंद | Rajasthan Shri Ganga Nagar Eye Patients Increase in Summer Eye Irritation Itching Dry Eyes These Doctor Tips will be Beneficial | Patrika News
श्री गंगानगर

Rajasthan News : गर्मी में आंखों में जलन, खुजली व ड्राई EYE के बढ़े रोगी, डाक्टर की ये टिप्स हैं फायदेमंद

Rajasthan Eye Patients Increase : राजस्थान में गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है। साथ ही मौसम में परिवर्तन भी आ रहा है। इस कारण राजकीय जिला चिकित्सालय श्रीगंगानगर की आई ओपीडी में काफी रोगी आ रहे हैं। डाक्टर ने आंखों की सुरक्षा के लिए टिप्स दिए हैं, उनका प्रयोग करें लाभ होगा।

श्री गंगानगरApr 12, 2024 / 06:39 pm

Sanjay Kumar Srivastava

eye_patients.jpg

Rajasthan Shri Ganga Nagar Eye Patients

Rajasthan Eye Patients Increase : राजस्थान में गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है। साथ ही मौसम में परिवर्तन भी आ रहा है। इस कारण राजकीय जिला चिकित्सालय श्रीगंगानगर की आई OPD में काफी रोगी आ रहे हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि ओपीडी में प्रतिदिन 175 से 200 रोगी आ रहे हैं। ओपीडी में आने वाले लोगों को मुख्यत: आंखों में जलन, लालपन, खुजली और ड्राई आई जैसी समस्याएं होती हैं। सवाल यह है कि क्यों थक जाती है आंखें। तो कई लोगों को नेत्र तनाव होता है, जिसे अस्थेनोपिया भी कहा जाता है। यह एक सामान्य स्थिति होती है, लेकिन आंखें अत्यधिक उपयोग के कारण थक जाती हैं।

कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

कारण – कंप्यूटर स्क्रीन्स पर घंटों देखना, लंबे समय तक पढ़ना या लंबी दूरी तक ड्राइव करना नेत्र तनाव का कारण बन सकता है। उज्ज्वल या धुंधली रोशनी, असुधारित दृष्टि समस्याएं और स्क्रीनों का उपयोग (वीडियो गेम्स सहित) आंखों की थकान को बढ़ावा देते हैं।
लक्षण – सूखी आंखें, असहजता और आंखों में दर्द की शिकायत। लंबे समय तक सिरदर्द व धुंधली दृष्टि।

उपचार और रोकथाम – आंखों को आराम देने के लिए 30-30 मिनट ब्रेक का रूल अपनाएं। हर 30 मिनट बाद 30 सेकेंड का ब्रेक दें। स्क्रीन के समय से ब्रेक लें और दूर के वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करें। अधिक से अधिक आंखें ब्लिंक करें। यह आपकी आंखों को नम रखने में मदद करेगा। पढऩे या काम करने के समय उचित रोशनी का उपयोग करें। स्क्रीन सेटिंग्स को सही तरीके से समायोजित करें। उचित चमक और योग क्षमता सुनिश्चित करें। अच्छे से पानी पीएं ताकि आंखों की नमी बनी रहे। आवश्यकता होने पर आर्टिफिशियल टियर्स का इस्तेमाल करें। गर्मियों में आपकी आंखों की देखभाल करना बहुत महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें – सचिन पायलट के ‘गढ़’ दौसा में पीएम मोदी का रोड शो, जनता ने किया जोरदार स्वागत

सुरक्षित रखने के टिप्स

सन ग्लास –
धूप के समय में सन ग्लास पहनना आपकी आंखों को धूप की किरणों से बचाएगा।
टोपी – तेज धूप से बचने के लिए सिर पर टोपी पहनें।
अच्छा आहार – आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे आहार का सेवन करें।
आंखों को धोने का तरीका – आंखों को साफ पानी से धोने का तरीका जानें और यह नियमित रूप से करें। आखों की देखभाल जरूरी है।

गर्मियों में आंखों की विशेष देखभाल करें – नेत्र रोग विशेषज्ञ

राजकीय जिला चिकित्सालय, श्रीगंगानगर नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. टेकंचद चहल ने बताया कि गर्मी के मौसम में आंखों में जलन, लाली, खुजली और ड्राई आई जैसी समस्याओं से बचने के लिए आंखों की विशेष देखभाल करें। डॉक्टर्स के बिना परामर्श कोई दवा नहीं डालें। टोना-टोटकों से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें – पीटीईटी को लेकर बड़ा अपडेट, टीचर बनना है तो चूके नहीं, अब आवेदन की है यह लास्ट डेट

Hindi News/ Sri Ganganagar / Rajasthan News : गर्मी में आंखों में जलन, खुजली व ड्राई EYE के बढ़े रोगी, डाक्टर की ये टिप्स हैं फायदेमंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो