scriptये कैसी शिक्षा…नवीं की वर्कबुक पर छपा इंग्लैंड का झंडा, सत्र के अंत में की गई वर्कबुक जारी | England flag printed on class 9 workbook in Rajasthan | Patrika News
अजमेर

ये कैसी शिक्षा…नवीं की वर्कबुक पर छपा इंग्लैंड का झंडा, सत्र के अंत में की गई वर्कबुक जारी

Rajasthan education system : राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (आरएससीईआरटी) उदयपुर की ओर से छपवाई गई कक्षा नवीं की वर्कबुक के मुखपृष्ठ पर इंग्लैंड के झंडे को प्राथमिकता से छापा गया है।

अजमेरMar 02, 2024 / 11:41 am

Supriya Rani

rajasthan_education_system.jpg

Rajasthan education system : चन्द्र प्रकाश जोशी, अजमेर। सरकार जहां मातृभाषा में राष्ट्रवाद एवं महापुरुषों की जीवनी के माध्यम से बच्चों को तैयार करने की मंशा जता रही है, वहीं हालात यह हैं कि अभी भी गुलामी के प्रतीक इंग्लैंड के झंडे वाली वर्कबुक से बच्चों को अंग्रेजी पढ़ाई जा रही है।

 

 

राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (आरएससीईआरटी) उदयपुर की ओर से छपवाई गई कक्षा नवीं की वर्कबुक के मुखपृष्ठ पर इंग्लैंड के झंडे को प्राथमिकता से छापा गया है।

 

यह भी पढ़े- अब अशोक गहलोत ने की CM भजनलाल की तारीफ, राजनीतिक गलियारों में होने लगी चर्चा

 

 

 

 

 

कक्षा नवीं के लिए अंग्रेजी, विज्ञान व गणित की वर्कबुक जारी की गई है। यह वर्तमान में चल रहे सत्र के लिए है। मगर फरवरी माह में वर्कबुक के वितरण का विद्यार्थियों को भी फायदा नहीं मिला है। कुछ जगह तो अभी तक इसका वितरण भी नहीं हुआ है।

 

 

यह भी पढ़े- ‘अकबर नहीं, महान तो महाराणा प्रताप थे’ CM भजनलाल ने डोटासरा पर साधा निशाना

 

 

 

 

 

जुलाई में वितरण नहीं होने से वर्कबुक में काम नहीं हुआ ।

 

बच्चों को व्याकरण सहित अन्य ज्ञान नहीं हो पाया।

 

वर्कबुक में अभ्यास नहीं होने से परीक्षा परिणाम भी प्रभावित होगा।

 

शिक्षा विभाग अजमेर के कार्यवाहक संयुक्त निदेशक ओमशंकर वर्मा का कहना है कि अभी वर्कबुक देखी नहीं है। यह राजस्थान पाठ्यपुस्तक मंडल की ओर से वितरित की जा रही है। वर्कबुक देखकर ही उच्चाधिकारियों को संज्ञान में लाया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो