scriptRajasthan: गाजूका नदी को छलनी कर रहा माफिया, जिम्मेदारों की चुप्पी सवालों के घेरे में | Mining mafia active on Bhiwadi Mega Highway illegally mining soil in the river bed. | Patrika News
अलवर

Rajasthan: गाजूका नदी को छलनी कर रहा माफिया, जिम्मेदारों की चुप्पी सवालों के घेरे में

भिवाड़ी मेगा हाईवे स्थित गाजूका नदी पर खनन माफिया नजरें गढ़ाए हुए है। नदी के पेटे और खातेदारों की जमीन से रात के अंधेरे में मिट्टी का अवैध खनन हो रहा है। यहां माफिया ने मिट्टी के बड़े.बड़े टीले ढहा दिए हैं

अलवरMay 21, 2024 / 12:17 pm

Kirti Verma

Alwar : भिवाड़ी मेगा हाईवे स्थित गाजूका नदी पर खनन माफिया नजरें गढ़ाए हुए है। नदी के पेटे और खातेदारों की जमीन से रात के अंधेरे में मिट्टी का अवैध खनन हो रहा है। यहां माफिया ने मिट्टी के बड़े.बड़े टीले ढहा दिए हैं और गहरी खाइयां खोद डाली हैं। इस अवैध खनन के बारे में पुलिस.प्रशासन और संबंधित विभाग के अफसरों का पता है, लेकिन कार्रवाई के नाम पर सभी चुप्पी साधे हुए हैं।
गाजूका नदी के पेटे से लगती कई खातेदारों की जमीनें हैं। इन जमीनों की आड़ में नदी की पेटे की जमीन पर कब्जे हो गए हैं। पिछले कुछ समय से खनन माफिया यहां सक्रिय है, जो नदी के पेटे में मिट्टी का अवैध रूप से खनन कर रहे हैं। माफिया ने नदी के पेटे में बने मिट्टी के टीलों को जेसीबी से खोद समतल कर दिया है। वहीं, आसपास कुछ खातेदारों की जमीनों को कब्जा लिया है और उसमें वे मिट्टी खोद रहे हैं। माफिया ने कई खातेदारों की जमीन का काफी बड़ा हिस्सा 20 से 25 फीट गहरा खोद डाला है तथा नदी क्षेत्र में एक तरफ तो पुराने कुएं के फर्मे तक बाहर निकाल दिए हैं। नदी क्षेत्र के काफी बड़े एरिया में जगह-जगह जेसीबी से मिट्टी खुदाई के निशान साफ नजर आते हैं।
रात में बे-रोकटोक निकलती हैं ट्रैक्टर-ट्रॉली
गाजूका नदी क्षेत्र में माफिया रात को जेसीबी लगाकर मिट्टी का अवैध खनन करते हैं। यहां रात 12 से तड़के 4 बजे तक अवैध खनन चलता है। इसी दौरान मिट्टी को जेसीबी से ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में भरा जाता है। रात के अंधेरे में दर्जनों ट्रैक्टर-.ट्रॉली मिट्टी भरकर यहां से बे-रोकटोक निकलते हैं। पुलिस थाने से सेटिंग होने के कारण पुलिस नाकों पर भी इन्हें नहीं रोका जाता।
शिकायत करेंगे
यह बात सही है कि नदी क्षेत्र में कुछ लोग मिट्टी का अवैध खनन कर रहे हैं। इनकी शिकायत प्रशासन को दी जाएगी।
-आरिफ खान, सरपंच, ग्राम पंचायत जाहरखेड़ा

यह भी पढ़ें

कमाई के मामले में राजस्थान के इस रेलवे स्टेशन ने मारी बाजी, टॉप 10 में मिली जगह

निरीक्षण कराएंगे
गाजूका नदी क्षेत्र में मिट्टी के अवैध खनन के बारे में कोई शिकायत नहीं मिली है। अभी मामला संज्ञान में आया है। जल्द ही पटवारी से मौका निरीक्षण करा इसकी पूरी रिपोर्ट ली जाएगी। इसके बाद नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
-तनु शर्मा, तहसीलदार, अलवर
बिल्डरों को बेच रहे मिट्टी
गाजूका नदी क्षेत्र में मिट्टी खनन कर रहे माफिया आसपास के कई बड़े बिल्डरों से जुड़े हुए हैं। शहर में कई बड़े बिल्डरों को प्रोजेक्ट चल रहे हैं। माफिया नदी क्षेत्र में रात को मिट्टी का खनन कर बिल्डरों को बेच रहे हैं। बिल्डरों को 1500 रुपए प्रति ट्रॉली के हिसाब से मिट्टी बेचकर ये खनन माफिया मोटी चांदी कूट रहे हैं। बिल्डर जमीन को लेवल करने में मिट्टी का भरत कर रहे हैं।

Hindi News/ Alwar / Rajasthan: गाजूका नदी को छलनी कर रहा माफिया, जिम्मेदारों की चुप्पी सवालों के घेरे में

ट्रेंडिंग वीडियो