scriptपरीक्षा हॉल में सरेआम कर रहे थे अजीबोगरीब काम, परिवेक्षक का माथा ठनका, फिर हुआ ये… | Such strange activities were going on in exams | Patrika News
भिलाई

परीक्षा हॉल में सरेआम कर रहे थे अजीबोगरीब काम, परिवेक्षक का माथा ठनका, फिर हुआ ये…

Cheating Case: सेमेस्टर परीक्षा में नकल करने और फिर वीक्षक व पर्यवेक्षक से अभद्र व्यवहार करने के मामले में हेमचंद यादव विश्वविद्यालय ने एक छात्रा की एमएससी की परीक्षा निरस्त कर दी है।

भिलाईMar 13, 2024 / 12:02 pm

Shrishti Singh

bhilai.jpg
Bhilai News: सेमेस्टर परीक्षा में नकल करने और फिर वीक्षक व पर्यवेक्षक से अभद्र व्यवहार करने के मामले में हेमचंद यादव विश्वविद्यालय ने एक छात्रा की एमएससी की परीक्षा निरस्त कर दी है। (Cheating) यूएफएम टीम की कार्रवाई में इस प्रकरण में श्रेणी डी के तहत कार्रवाई की गई। (Cheating in exam) हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की स्थापना के बाद से अब तक यह दूसरी बार श्रेणी डी की कार्रवाई हुई है।
यह भी पढ़ें

CG Medical Scam: रायपुर मेडिकल कॉलेज में बड़ा घोटाला, खा गए 1.65 करोड़ रुपए, जानें पूरा मामला

इस प्रकरण में विश्वविद्यालय ने छात्रा की परीक्षा निरस्त के साथ-साथ आगामी वर्ष की परीक्षा पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। (Crime) बताया जा रहा है कि छात्रा के पास से नकल की विभिन्न सामाग्री मिली। (Semester Exam) मोबाइल का भी कक्ष के भीतर इस्तेमाल करते हुए पकड़ा गया। (Exams) इसके बाद वीक्षक ने जब नकल प्रकरण बनाया तो छात्रा ने अभद्र व्यवहार किया। (University Exam)इस तरह छात्रा पर श्रेणी डी की कार्रवाई की गई।
हेमचंद यादव विश्वविद्यालय ने सोमवार को सेमेस्टर परीक्षा में नकल प्रकरणों पर सुनवाई करते हुए क्षमादान और दंड दिया है। नकल प्रकरणों में सिर्फ दो छात्रों के प्रकरणों को श्रेणी ए में रख क्षमादान दिया गया। वहीं 7 विद्यार्थियाें को जिस पेपर में नकल करते हुए पकड़ा गया था, उक्त पेपर को निरस्त कर दिया गया।
इसके अलावा 15 विद्यार्थियों के नकल प्रकरण बेहद गंभीर रहे, जिसमें सुनवाई करते हुए यूएफएम कमेटी ने इनकी पूरी परीक्षा निरस्त करने का फैसला सुनाया है। यह प्रकरण श्रेणी में रखकर दण्ड का प्रावधान किया गया। इस सूची में एक छात्रा को श्रेणी डी में रखकर प्रतिबंधातत्म कार्रवाई की गई।
यह भी पढ़ें

गर्लफ्रेंड के चक्कर में बेटा अपनी मां के साथ करता था घिनौनी हरकतें, तंग आकर पीड़िता ने लगाई गुहार फिर…हो गया कांड

नकल साधनों का प्रयोग और पकड़ाने पर बदतमीजी के मामले में श्रेणी डी की कार्रवाई की गई है। यह निर्णय यूएफएम ने सभी साक्ष्य को ध्यान में रखकर लिया है। -डॉ. राजमणि पटेल, परीक्षा उपकुलसचिव, हेमचंद यादव विश्वविद्यालय

Home / Bhilai / परीक्षा हॉल में सरेआम कर रहे थे अजीबोगरीब काम, परिवेक्षक का माथा ठनका, फिर हुआ ये…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो