scriptनिरीक्षण पर निकले निदेशक, पूछा-नकल में किस अधिनियम में करोगे कार्रवाई…तो बगले झांकने लगा अफसर | In Which Act Will You Take Action In Copying, Officer Shocked | Patrika News
बीकानेर

निरीक्षण पर निकले निदेशक, पूछा-नकल में किस अधिनियम में करोगे कार्रवाई…तो बगले झांकने लगा अफसर

उन्होंने एक अधिकारी से सवाल किया की यदि परीक्षा में अनुचित साधनों के प्रयोग का कोई प्रकरण सामने आएगा, तो किस अधिनियम के अन्तर्गत कार्रवाई करेंगे। इस पर संबंधित अधिकारी बगले झांकने लगा।

बीकानेरMar 29, 2024 / 02:53 am

Brijesh Singh

प्रारम्भिक शिक्षा निदेशक सीताराम जाट ने गुरुवार को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) बीकानेर का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने डाइट की प्रधानाचार्य सुलेखा स्वामी की लम्बी अनुपस्थिति और अव्यवस्थाओं पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने कक्षा 5 और कक्षा 8 की परीक्षाओं से संबंधित फीडबैक भी लिया तथा गठित उड़न दस्तों से सवाल पूछे। उन्होंने एक अधिकारी से सवाल किया की यदि परीक्षा में अनुचित साधनों के प्रयोग का कोई प्रकरण सामने आएगा, तो किस अधिनियम के अन्तर्गत कार्रवाई करेंगे। इस पर संबंधित अधिकारी बगले झांकने लगा।

निदेशक ने प्रभाग प्रभारियों से उनकी कार्य प्रणाली पर भी जानकारी ली और निर्देश दिए कि अध्यापक शिक्षा के क्षेत्र में नवाचारों पर काम किया जाए तथा प्रारंभिक शिक्षा में सुधार के लिए योजना निर्माण कर प्रेषित की जाए। उन्होंने कहा कि राज्य की डाइट्स को शिक्षा के क्षेत्र में लाइट हाउस के रूप में जाना जाता है। उन्होंने उपस्थित फैकल्टी से कहा कि डाइट की कार्यप्रणाली में न केवल सुधार की आवश्यकता है, बल्कि अध्यापक शिक्षा के अन्य क्षेत्रों में विशेष कार्य करने की आवश्यकता है, ताकि राज्य की प्रारंभिक शिक्षा को प्रभावी और सार्थक परिणाम देने वाली बनाया जा सके। निरीक्षण के दौरान अतिरिक्त निदेशक (शैक्षिक) सुभाष महलावत भी उनके साथ थे।

Home / Bikaner / निरीक्षण पर निकले निदेशक, पूछा-नकल में किस अधिनियम में करोगे कार्रवाई…तो बगले झांकने लगा अफसर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो