scriptसड़कें बनी कैनवास, झिलमिलाएं दीपक, लोक संस्कृति की छटा बिखरी | Patrika News
बीकानेर

सड़कें बनी कैनवास, झिलमिलाएं दीपक, लोक संस्कृति की छटा बिखरी

बीकानेर. बीकानेर नगर स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में बुधवार को शहर में वि​भिन्न कार्यक्रमों के आयोजन हुए। शहर के ऐतिहासिक स्थलों की सड़कों जहां कैनवास बनी व कलाकारों ने कलात्मक रंगोलिया सजाई। वहीं पुराने शहर के चौक-मोहल्लों से शहर चारदीवारी तक दीपदान हुआ।नगर स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर दीपदान हुआ। बड़ी संख्या में शहरवासियों […]

बीकानेरMay 09, 2024 / 12:45 am

Vimal

बीकानेर. बीकानेर नगर स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में बुधवार को शहर में वि​भिन्न कार्यक्रमों के आयोजन हुए। शहर के ऐतिहासिक स्थलों की सड़कों जहां कैनवास बनी व कलाकारों ने कलात्मक रंगोलिया सजाई। वहीं पुराने शहर के चौक-मोहल्लों से शहर चारदीवारी तक दीपदान हुआ।नगर स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर दीपदान हुआ। बड़ी संख्या में शहरवासियों ने दीपदान किया। वहीं नगर की 55 प्रतिभाएं डॉ. करणी सिंह अवार्ड व रॉयल्स अवार्ड से सम्मानित हुई। सांस्कृति संध्या में लोक गीत, लोक नृत्य व लोक संगीत की मनमोहक प्रस्तुतियां हुई।

गीत-नृत्यों की मनमोहक प्रस्तुतियां

नगर स्थापना दिवस पर बुधवार को लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन हुआ। जिला प्रशासन, नगर विकास न्यास, राजस्थान संगीत नाटक अकादमी और श्री लक्ष्मीनाथ मंदिर विकास और पर्यावरण समिति के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित सांस्कृति संध्या में लोक गीत, लोक संगीत और नृत्यों की मनमोहक प्रस्तुतियां हुई। समिति के सचिव सीताराम कच्छावा ने बताया कि कार्यक्रम की शुरूआत गायक गौरी शंकर सोनी ने गणेश वंदना से की। अमित सारस्वत के निर्देशन में नृत्यांगना विजय लक्ष्मी तथा समीक्षा ने कत्थक नृत्य प्रस्तुत किया। नवदीप बीकानेरी ने ‘थाने विनती करूं मैं बारंबार, ‘कूद कालिया गोखे सूं गली में किन्नो आयो, ‘हवा चली ठंडी टीप, डागळेकिन्नाउड़े’ गीत प्रस्तुत किए। बाड़मेर की भूंगर खां एंड पार्टी तथा निवाई (टोंक) की कृष्णा शर्मा एंड पार्टी ने गीत-नृत्यों की प्रस्तुतियां दी।
55 प्रतिभाएं सम्मानित

नगर स्थापना दिवस के अवसर पर बुधवार को शहर की 55 प्रतिभाओं को महाराजा करणी सिंह अवार्ड व रॉयल्स अवार्ड से सम्मानित किया गया। बीकानेर नगर स्थापना दिवस समारोह समिति, विश्वास सामाजिक सरोकार संस्थान व बीकानेर रोटरी क्लब ऑफ रॉयल्स के संयुक्त तत्वावधान में जिला उद्योग भवन सभागार में समारोह का आयोजन हुआ। समारोह में कला, शिक्षा, साहित्य, संगीत, खेल, चिकित्सा, समाजसेवा सहित विविध कार्यों में उल्लेखनीय कार्यों के लिए जानकी नारायण की श्रीमाली, गुरु दीपक वल्लभ गोस्वामी, डीपी पचीसिया, डॉ. पिंटू नाहटा, डॉ विजय कच्छावा, सुरेंद्र धारणिया, कविता सियाग, पवन घाट, किशन पुरोहित ,एडवोकेट ओपी हर्ष, डॉ. विठ्ठल बिस्सा, गोपाल बिस्सा, सुनीता बिश्नोई, सीताराम भादू, विमला बिश्नोई को डॉ. करणी सिंह अवार्ड से सम्मानित किया गया। वहीं 40 से अधिक प्रतिभाओं को रॉयल्स अवार्ड से सम्मानित किया गया।
बीकानेर की संस्कृति समृद्ध

समारोह के मुख्य अतिथि पुलिस महानिरीक्षक ओम प्रकाश ने कहा कि बीकानेर की संस्कृति बहुत समृद्ध है और इस संस्कृति का कोई मुकाबला नहीं। उन्होंने कहा यहां के लोग बहुत ही सेवाभावी सहृदय व अच्छी सोच वाले हैं। आध्यात्मिक गुरु दीपक बल्लभ गोस्वामी और जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डीपी पचीसिया ने भी विचार रखे। ज्योति प्रकाश रंगा ने ने आयोजन पर विस्तार से प्रकाश डाला। स्वागत उद्बोधन सहसंयोजक अनिल जोशी ने दिया। आभार मधु खत्री ने ज्ञापित किया।
11 स्थानों पर सजी कलात्मक रंगोलियां

नगर स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित हो रहे कार्यक्रमों की श्रृंखला में बुधवार को शहर के 11 स्थानों पर कलात्मक रंगोलियां सजाई गई। युवक-युवतियों की 11 टीमों ने सुबह 6 बजे से 10 बजे तक इन रंगोलियों को कलात्मक रूप से सजाया। नगर स्थापना दिवस समारोह समिति, विश्वास सामाजिक सरोकार संस्थाना व रोटरी क्लब आपफरायल्स के संयुक्त तत्वावधान में रंगोली सजावट का कार्यक्रम आयोजित किया गया। शहर में बारह गुवाड़, दम्माणी चौक, जस्सूसर गेट, लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर, कोटगेट, जूनागढ़, रामपुरिया हवेली रोड आदि ऐतिहासिक स्थलों पर कलात्मक रंगोलिया सजाई गई। रंगोली कलाकारों ने बाल विवाह रोकथाम, स्वच्छता, चाइनीज मांझे का उपयोग नहीं करने, जीव दया सहित विभिन्न विषयों के जागरुकता का संदेश देने वाली रंगोलियां सजाई गई। शहरवासियों ने इन रंगोलियों की सजावट को सराहा । संयोजिका रचना रंगा के अनुसार शहर के 11 ऐतिहासिक स्थानों पर रंगोली सजाई गई।

Hindi News/ Bikaner / सड़कें बनी कैनवास, झिलमिलाएं दीपक, लोक संस्कृति की छटा बिखरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो