scriptCG 3rd Phase Voting: लोकसभा चुनाव के लिए EVM मशीनों की जांच, कलेक्टर ने लिया जायजा… 7 मई को होगी वोटिंग | Bilaspur Collector took stock of EVM machines | Patrika News
बिलासपुर

CG 3rd Phase Voting: लोकसभा चुनाव के लिए EVM मशीनों की जांच, कलेक्टर ने लिया जायजा… 7 मई को होगी वोटिंग

Bilaspur lok sabha seat 2024: 7 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए तैयारियां जोरों से चल रही हैं। इसी क्रम में कोनी स्थित शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम में सोमवार से ईवीएम मशीनों को मतदान के लिए तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो गई।

बिलासपुरApr 30, 2024 / 04:49 pm

Khyati Parihar

bilaspur today news, lok sabha election 2024
CG Lok Sabha Election 2024: बिलासपुर जिले में 7 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए तैयारियां जोरों से चल रही हैं। इसी क्रम में कोनी स्थित शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम में सोमवार से ईवीएम मशीनों को मतदान के लिए तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो गई। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अवनीश शरण ने विधानसभावार कक्षों का निरीक्षण कर कमीशनिंग का जायजा लिया।
कलेक्टर ने कमीशनिंग के कार्य में पूरी सावधानी बरतने के निर्देश दिए। कमीशनिंग की प्रक्रिया भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बिलासपुर संसदीय क्षेत्र के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक अभय ए महाजन, प्रत्याशी व राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों की मौजूदगी में हुई। सभी मशीनों की कमीशनिंग प्रक्रिया तीन से चार दिन तक चलेगी। सेक्टर अधिकारियों को कमीशनिंग दल का प्रभारी बनाया गया है। उनके साथ दो सहायकों की भी ड्यूटी भी कमीशनिंग कार्य के लिए लगाई गई है। कमीशनिंग के दौरान भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से नियुक्त इंजीनियर भी उपस्थित रहे। नगर निगम कमिश्नर अमित कुमार,उप-जिला निर्वाचन अधिकारी शिवकुमार बनर्जी भी मौजूद थे।
यह भी पढ़ें

बदला रेलवे का नियम! अब UTS एप के जरिए कहीं से भी बुक कर सकेंगे ई-टिकट, मिलेगी यह सुविधाएं

ये है प्रक्रिया

कमीशनिंग की प्रक्रिया में सबसे पहले बैलेट यूनिट की कमीशनिंग की जाती है। कमीशनिंग के दौरान सभी मतदान केंद्रों में जाने वाली बीयू में बैलेट पेपर लगाने की प्रक्रिया शुरू की गई। इस दौरान सीयू में पिंक पेपर सील लगाई गई। कैंडिडेट सेट करते समय सीयू, बीयू और वीवीपेट को एक साथ जोड़ा गया। बतादें कि कैडिंडेट सेट नोटा बटन दबाकर किया जाता है। इसके बाद मॉक पोल कर सत्यता की जांच की गई। सीलिंग प्रक्रिया के दौरान सीयू के स्विच को ऑफ रखा गया। वीवीपैट में थर्मल पेपर रोल लगाया गया। बैटरी इंस्टॉल करके वीवीपैट में सिंबल लोडिंग जिग मशीन की सहायता से ईसीआईएल के इंजीनियर द्वारा की गई। इसके साथ ही ईवीएम नंबर, बीयू, सीयू नंबर, उनके बैटरी नंबर, वीवीपैट नंबर, रजिस्टर में दर्ज किए गए।

Home / Bilaspur / CG 3rd Phase Voting: लोकसभा चुनाव के लिए EVM मशीनों की जांच, कलेक्टर ने लिया जायजा… 7 मई को होगी वोटिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो