script… तो क्या महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय होंगे बंद? जानें शिक्षा विभाग का आदेश | Patrika News
चित्तौड़गढ़

… तो क्या महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय होंगे बंद? जानें शिक्षा विभाग का आदेश

राजस्थान में ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को शहरी बच्चों की तर्ज पर अंग्रेजी सिखाने के लिए शुरू किए गए अंग्रेजी माध्यम विद्यालय बंद हो सकते हैं।

चित्तौड़गढ़May 12, 2024 / 04:41 pm

Santosh Trivedi

चित्तौड़गढ़। ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को शहरी बच्चों की तर्ज पर अंग्रेजी सिखाने के लिए शुरू किए गए अंग्रेजी माध्यम विद्यालय बंद हो सकते हैं। इन विद्यालयों में अब गुड मॉर्निंग, मे आई कम इन सर की बजाय फिर से नमस्त, सर प्रणाम, मैं अंदर आ सकता हूं की गूंज सुनाई दे सकती है। इसके लिए सरकार समीक्षा करवाने जा रही है। समीक्षा में अनुपयोगी बताए गए तो इन स्कूलों को बंद किया जा सकता है। ऐसे में जिले में संचालित अंग्रेजी विद्यालयों पर इसका असर पड़ेगा।
ऐसे स्कूलों को मापदंडों के अनुसार फिर से हिन्दी माध्यम में तब्दील किया जा सकता है। शिक्षा विभाग ने इसके लिए एक फॉर्मेट जारी किया है। महात्मा गांधी स्कूल को अंग्रेजी माध्यम में जारी रखने या वापस हिन्दी माध्यम में रूपांतरित करने की रिपोर्ट फॉर्मेट में भरकर जिला स्तर पर शिक्षा विभाग को कारण सहित देनी होगी।

आदेश से असमंजस में अभिभावक व विद्यार्थी

निदेशक माध्यमिक शिक्षा बीकानेर की ओर से कुछ दिन पहले महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के आदेश जारी किए थे। वहीं दूसरी ओर इन स्कूलों को पुन: हिन्दी माध्यम में बदलने के प्रस्ताव मांगने की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसको लेकर विद्यार्थियों और अभिभावकों में ऊहापोह की स्थिति है।
पिछले दिनों शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी आदेश में 7 मई से प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित करने एवं 15 मई को लॉटरी से चयनित विद्यार्थियों की सूची जारी करने का समयबद्ध कार्यक्रम जारी कर प्रवेश प्रक्रिया का प्रचार-प्रसार करने के निर्देश संस्था प्रधानों को दिए थे। ऐसे में यदि महात्मा गांधी स्कूलों को आगामी माह में बंद कर हिंदी माध्यम में रूपांतरित कर दिया जाता है तो इनमें प्रवेश लेने वाले बच्चों के भविष्य पर भी संशय के बादल मंडरा सकते हैं।
यह भी पढ़ें

नेमाराम ने बेटे डॉ. पुरुषोत्तम की शादी में 1 रुपया नारियल लेकर समाज में दिया संदेश

ऐसे देना होगा प्रमाण पत्र

महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों के रूपांतरण एवं संचालन के संबंध में शासन स्तर से जारी दिशा-निर्देश के अनुसार प्रपत्र में बताना होगा कि कौन से अंग्रेजी माध्यम विद्यालय मापदंडों की पूर्ति नहीं करते हैं। दूसरे प्रपत्र में बताना होगा कि रूपांतरित अंग्रेजी माध्यम विद्यालय के नजदीक में हिन्दी माध्यम के विद्यालय का विकल्प उपलब्ध है और अंग्रेजी माध्यम यथावत में संचालित रखे जाने की अनुशंसा करता हूं। जिले में संचालित अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों की अभी समीक्षा होना बाकी है। सरकार से इस संबंध में अभी अधिकृत आदेश नहीं आए हैं कि किस स्कूल को बंद करना है और किसे चालू रखना है।

Hindi News/ Chittorgarh / … तो क्या महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय होंगे बंद? जानें शिक्षा विभाग का आदेश

ट्रेंडिंग वीडियो