scriptMandi News: राजस्थान में यहां मंडी में आई नकली सरसों, व्यापारियों में मच गया हड़कंप | Patrika News
टोंक

Mandi News: राजस्थान में यहां मंडी में आई नकली सरसों, व्यापारियों में मच गया हड़कंप

Mandi News: राजस्थान की एक कृषि उपज मंडी समिति में ट्रक में काली मिट्टी से बनी नकली सरसों के दाने से भरा ट्रक आने से व्यापारियों में हड़कंप मच गया।

टोंकMay 12, 2024 / 10:36 am

Santosh Trivedi

nakli mustard in mandi

मालपुरा- नकली सरसों से भरे ट्रक की जांच करते हुए।

मालपुरा। कृषि उपज मंडी समिति में शनिवार को एक ट्रक में काली मिट्टी से बनी नकली सरसों के दाने से भरा ट्रक आने से व्यापारियों में हड़कंप मच गया। व्यापारियों ने इसकी सूचना पुलिस को दी । पुलिस ने मौके पर पहुंचकर ट्रक को जब्त कर ट्रक के ड्राइवर, खलासी एवं अन्य व्यक्तियों से पूछताछ शुरू की।

पुलिस ने की पूछताछ

कृषि उपज मंडी समिति में एक ट्रक में सरसों में मिलाई जाने वाली नकली माल के कट्टों से भरा ट्रक के आने एवं प्लेटफार्म नंबर तीन पर खाली होने की सूचना पर व्यापार मंडल अध्यक्ष गोविंद परतानी व व्यापारी मौके पर पहुंचे तथा इसके संबंध में जानकारी चाही, जहां पर ट्रक चालक व किसी के द्वारा संतोषप्रद जवाब नहीं देने पर मौके पर पुलिस को बुलाया गया ।
पुलिस को समस्त मामले की जानकारी दी। इस पर एएसआई राम नारायण मौके पर पहुंचे और ट्रक को जब्त कर चालक परिचालक एवं एक अन्य व्यक्ति से माल के संबंध में पूछताछ शुरू की। इसमें जिन-जिन व्यापारियों के माल लाया जा रहा है, वह सभी व्यापारी मंडी में सरसों की छान का कार्य करते बताए । इस पर पुलिस उन व्यापारियों से भी पूछताछ कर रही है।
वहीं मंडी के व्यापारियों ने बताया कि नकली सरसों का कारोबार मंडी में पिछले कई दिनों से किया जा रहा है लेकिन इस माल की खपत कहां हो रही है, इसका पता लगाना आवश्यक है । व्यापारियों ने बताया कि छान का कार्य करने वाले व्यापारी इस माल को सरसों की छान में मिलाकर बेच रहे हैं लेकिन व्यापारियों ने यह भी बताया कि यह माल मालपुरा मंडी में व्यापारियों द्वारा नहीं खरीदा जाता फिर माल आखिर जा कहां रहा है ।

नकली माल में भी आई तेल की मात्रा

एक व्यापारी द्वारा लाई गई नकली सरसों की लैब जांच कराई गई जिसमें 38.9 तेल की मात्रा पाई गई । इस पर व्यापारियों ने बताया कि उक्त मिट्टी से बनी नकली सरसों में किसी प्रकार का केमिकल मिलाया जाता है, जिससे यह आसानी से टूटती भी नहीं व तेल की मात्रा भी बता रही है, जो व्यापार जगत के लिए घातक है ।
प्रदेश व्यापार मंडल को भी अवगत कराया- इस संबंध में स्थानीय व्यापार मंडल ने प्रदेश व्यापार मंडल को भी नकली सरसों के कारोबार को लेकर चल रहे धंधे के संबंध में अवगत कराया है, जिससे प्रदेश की अन्य मंडियों के व्यापारियों को भी इसके संबंध में अवगत कराया जा सके ।

Hindi News/ Tonk / Mandi News: राजस्थान में यहां मंडी में आई नकली सरसों, व्यापारियों में मच गया हड़कंप

ट्रेंडिंग वीडियो