scriptदमोह में भीषण गर्मी के दौर में हो रही बारिश, गिर रही आकाशीय बिजली | It is raining and lightning is falling in Damoh during the scorching heat | Patrika News
दमोह

दमोह में भीषण गर्मी के दौर में हो रही बारिश, गिर रही आकाशीय बिजली

दमोह में भीषण गर्मी के दौर में हो रही बारिश, गिरी रही आकाशीय बिजली मौसम में दिनभर तमस, शाम को बौछार से राहत – बे-मौसम बारिश बढ़ा रही लोगों की टेंशन

दमोहMay 14, 2024 / 07:44 pm

Samved Jain

weather update damoh

weather update damoh

दमोह. मौसम में लगातार हो रहे बदलाव से लोगों का सिरदर्द बढ़ा रखा है। मंगलवार को भी दिनभर तेज धूप की तमस के बाद शाम 4 बजे से झमाझम बारिश हुई। इसके बाद रुक-रुक कर शाम 7 बजे तक तक बारिश चलती रही, जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है। हालांकि, जानकार इस बारिश को नुकसानदायक बता रहे हैं।
मंगलवार को सुबह 9 बजे से ही चिलचिलाती धूप में निकलना मुश्किल हो गया। सुबह 8 बजे ही पारा 27 डिग्री सेल्सियस था। इसके बाद पारा 10 बजे 33 डिग्री पहुंच गया था। जबकि 11 बजे 39 और दोपहर 1 बजे 42 डिग्री पारा पहुंच गया था। इस तरह तेज धूप में घरों से निकलना भी मुश्किल रहा। मंगलवार को अधिकतम पारा 42.5 दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम पारा 27.2 दर्ज किया गया है।

शाम को बारिश ने घोली ठंडक

इधर, शाम 4 बजे के बाद मौसम में अचानक बदलाव हुआ। तेज हवा के साथ बारिश शुरू हुई। बारिश रुक-रुक कर शाम 7 बजे तक चलती रही। बारिश होने से घरों में उमस बढ़ गई। ऐसे में लोग घरों के बाहर मौसम का आनंद लेते नजर आए। शाम की बारिश ने मौसम में ठंडक घोल दी। मौसम विभाग के अनुसार गर्मी बढ़ते ही खंड वर्षा हो रही है। जिसका नुकसान बारिश के मौसम में हो सकता है।

आकाशीय बिजली गिरने से मौत

इधर, तेज गडग़ड़ाहट के साथ आकाशीय बिजली गिरने से एक बालक की मौत हो गई। बताया गया है कि हिंडोरिया थाना क्षेत्र निवासी प्रशांत पुत्र दुर्जन अहिरवार १२ वर्ष खेल रहा था। इसी दौरान आकाशीय बिजली गिरने से वह चपेट में आ गया। जिससे उसकी मौत हो गई। मर्ग कायम किया गया है।
– आकाशीय बिजली गिरने से मंदिर हुआ क्षतिग्रस्त
रनेह स्थित विश्वकर्मा मंदिर में मंगलवार कही दोपहर करीब २.30 बजे आकाशीय बिजली गिरने से क्षतिग्रस्त हो गया। मंदिर की गोमट से नुकसान हुआ है। वहीं इसमें छेद होने से इलेक्ट्रॉनिक सामग्री व वायरिंग सभी खराब हो गए। बताया गया है कि 3 वर्ष पहले ही मंदिर का निर्माण हुआ था। मंदिर पुजारी लखन विश्वकर्मा ने बताया कि आंधी तूफान पानी गरज के साथ आज आकाशीय बिजली गिरी ।

तेंदूखेड़ा में हुई जोरदार बारिश भीषण गर्मी से मिली राहत

तेंदूखेड़ा .नगर व क्षेत्र में भीषण गर्मी के चलते मंगलवार को लगभग 2 बजे से अचानक मौसम में परिवर्तन हो गया। पहले तेज हवा, बादलों की गडग़ड़ाहट के साथ ओले गिरे। इसके बाद जोरदार बारिश हुई। बे-मौसम हुई बारिश ने नगर परिषद की कचरों से भरी नालियों की पोल खोल दी। नगर के समस्त वार्डों की नालियां चोक होने के चलते नालियों का गंदा बदबूदार पानी सड़कों पर आ गया। यहां तक की कई वार्डों में यह पानी घरों के अंदर भी जा पहुंचा, जिससे नगर परिषद के प्रति लोग में अच्छी खासी नाराजगी दिखाई दी। यह पहली बार में नहीं हुआ है, प्रत्येक वर्ष नगर परिषद के यही हाल रहते हैं। बारिश की वजह से नगर वासियों को अच्छी खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जहां लोग एक तरफ पानी से परेशान थे, तो दूसरी ओर बदबू से बेमौसम हुई बारिश से कई घरों में पानी भर गया, जिससे जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। नगर के खकरिया मार्ग में नालियों का गंदा व बदबूदार पानी सड़क पर आ गया, जिससे यहां के व्यापारियों को अच्छी खासी मुसीबत का सामना करना पड़ा। साथ ही इस मार्ग से आने जाने वालों को भी काफी परेशानी हुई। इस मार्ग से गुजरने वाले लोगों ने कहा कि यह मार्ग जबलपुर का मोतीनाला बन गया है। नगर परिषद भी नरक परिषद हो चुकी है। इसी तरह वार्ड क्रमांक 8 विद्यानगर के लोगों को भी अपने वार्ड में नालियों से निकले बदबूदार पानी से होकर गुजरना पड़ा। जिसके चलते वार्डवासी नगर परिषद को कोसते दिखे। लगभग डेढ घंटे चली बारिश के कारण भीषण गर्मी से जहां लोगों को राहत मिली। १.३० बजे तक तेज धूप, भीषण गर्मी से लोगों को बेहाल कर रखा था। कुछ हद तक राहत पहुंचाई। अचानक मौसम बदलते ही लगभग 2 बजे से यहां बारिश का दौर शुरू हो गया। लोगों ने जहां गर्मी से राहत की सांस ली वहीं कुछ लोगों ने मौसम का लुफ्त उठाया। गर्मी के चलते दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहता था। पानी रुकने के बाद लोग काफी संख्या में अपने अपने घरों से बाहर निकले, हालांकि नगर का साप्ताहिक बाजार भी मंगलवार को रहता है। जिसकी चलते ग्रामीण अंचलों से काफी संख्या में लोग बाजार करने के लिए नगर में पहुंचे थे, अचानक हुई तेज बारिश ने जहां लोगों के जीवन पर प्रभाव डाला। वहीं, अनेक घरों में काफी पानी भर गया। लोग पानी से बचने के उपाय करते रहे। इधर, किसानों के चेहरे खिले नजर आए, क्योंकि जिन किसानों ने उड़द और मूंग की फसल बोई थी, उन्हें यह पानी अमृत के समान लगा, लेकिन जहां पर ओले गिरे हैं वहां की फैसले चौपट हो गई हैं। ऐसे में किसानों के मस्तिष्क पर चिंता की लकीरें दिखाई दे रही हैं।

Hindi News/ Damoh / दमोह में भीषण गर्मी के दौर में हो रही बारिश, गिर रही आकाशीय बिजली

ट्रेंडिंग वीडियो