scriptखुशखबरी! राजस्थान में यहां आंगनबाड़ी केंद्रों में शुरू हुई अच्छी व्यवस्था, अब चमचमा उठे बर्तन | Patrika News
दौसा

खुशखबरी! राजस्थान में यहां आंगनबाड़ी केंद्रों में शुरू हुई अच्छी व्यवस्था, अब चमचमा उठे बर्तन

Anganwadi Centers : अब आगंनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों के लिए नए चमचमाते बर्तनों में पोषाहार परोसा जाएगा। इसके लिए जिले की एक हजार से अधिक आंगनबाड़ी केन्द्रों पर वितरण के लिए किट पहुंची है।

दौसाMay 04, 2024 / 09:56 am

Supriya Rani

दौसा.आगंनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों के लिए नए चमचमाते बर्तनों में पोषाहार परोसा जाएगा। इसके लिए जिले की एक हजार से अधिक आंगनबाड़ी केन्द्रों पर वितरण के लिए किट पहुंची है। एक किट में छोटे-बड़े 78 बर्तन शामिल हैं। अब इन्हें वितरण के लिए भिजवाया जाएगा। इससे सेन्टरों पर सुविधाओं में इजाफा होगा।

जानकारी के अनुसार महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से संचालित जिले की 1354 आंगनबाडिय़ों में तीन से छह आयुवर्ग के 47 हजार 72 बच्चें पंजीकृत हैं। ऐसे में सेन्टरों पर आने वाले बच्चों के स्थाईकरण के लिए सुविधाओं में बढ़ोतरी की जा रही है। ऐसे में अब पोषाहार पकाने एवं बच्चों को वितरित करने के लिए स्टील के बतनों की किट मिलेगी। इससे पोषाहर वितरण के बर्तनों में समानता रहने के साथ ही सुविधा मिलेगी।

aanganbadi
डिब्बों में नए चमचमाते बर्तन


गौरतलब है कि अकेले बांदीकुई प्रथम में 193 एवं द्वितीय परियोजना में 156 केन्द्र है। केन्द्रों पर गैस सिलेण्डर, वेट मशीन समेत अन्य जरुरी उपकरण भी उपलब्ध कराए गए है। इससे नौनिहालों के लिए सुविधाओं में बढ़ोतरी हो सके।

-नन्द घर से कर रहे नवाचार

विभाग की ओर से कई केन्द्रों को नन्दघर के रुप में विकसित किया गया है। यहां खिलौने, दिवारों पर चित्रकारी एवं अन्य ज्ञानवर्धक जानकारी अंकित की गई है। इससे बच्चों को नई जानकारियों से अवगत होने में भी सहयोग मिलता है।

-यह शामिल होगा किट में

एक किट में 25 भोजन थाली, 25 मग, दो भगोने, 25 टी-स्पून, बड़ी सर्विस स्पून आदि आएगी। ऐसे में कुल मिलाकर 78 छोटे-बड़े बर्तन मिलेंगे। इससे पोषाहार पकाने, बांटने से लेकर परोसने तक में सुविधा होगी।

-वार के हिसाब से तय है मेन्यू

योजना के तहब बच्चों के लिए सोमवार व गुरुवार को खिचड़ी, मंगलवार व शुक्रवार को मीठा दलिया एवं बुधवार व शनिवार को उपमा प्रतिदिन 60 ग्राम के हिसाब से देय है। इसके अलावा मीठे एवं नमकीन मुरमुरे अल्पाहार के रुप में अलग से दिए जाते है।

-इनका कहना है

महिला एवं बाल विकास विभाग दौसा के उपनिदेशक विजय कुमार का कहना है कि आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए नए किट आए है। इससे पोषाहार कार्य में सहुलियत मिलेगी।

यह भी पढ़ें

गोगामेड़ी हत्याकांड : जेल में बंद गोल्डी बरार के गैंग ने व्यापारियों से मांगी फिरौती, पुलिस ने लिया यह बड़ा एक्शन

Hindi News/ Dausa / खुशखबरी! राजस्थान में यहां आंगनबाड़ी केंद्रों में शुरू हुई अच्छी व्यवस्था, अब चमचमा उठे बर्तन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो