scriptराजस्थान मौसम अपडेट: 11-12 मई के लिए IMD ने जारी की चेतावनी, इस जिले के लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत | Patrika News
दौसा

राजस्थान मौसम अपडेट: 11-12 मई के लिए IMD ने जारी की चेतावनी, इस जिले के लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बीते करीब एक सप्ताह से सूर्यदेव रौद्र रूप दिखा रहे हैं। दिन में गर्म हवा और लू के थपेड़ों से लोग बेहाल हैं। एसी व कूलर भी राहत नहीं दे पा रहे हैं। सुबह आठ बजे से ही गर्मी अपने तेवर दिखाने शुरू कर देती है।

दौसाMay 09, 2024 / 01:30 pm

Santosh Trivedi

rajasthan rain alert
Rajasthan Weather Update: राजस्थान में पिछले दो-तीन दिन से पड़ रही भीषण गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया है। दिन में चलने वाली गर्म हवा और आसमान से आग बरसती हुई धूप के चलते लोग दिन में घरों से बाहर तक नहीं निकल पा रहे। मौसम विभाग ने गुरुवार व शुक्रवार के लिए दौसा जिले में हीट वेव (ऊष्ण लहर) का अलर्ट जारी किया है। वहीं 11 व 12 मई को मेघ गर्जन व तेज हवाओं की चेतावनी है। ऐसे में गर्मी से कुछ राहत मिलेगी।
इधर, गर्मी को देखते हुए जिला कलक्टर देवेन्द्र कुमार ने समस्त राजकीय एवं गैर राजकीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्तर (आठवीं कक्षा) तक के विद्यार्थियों का विद्यालय समय सत्रांत तक 11 बजे तक किया है। हालांकि शिक्षक व कर्मचारी अपने निर्धारित समय तक मौजूद रहकर बकाया कार्यों का निष्पादन करेंगे।
जिले में बीते करीब एक सप्ताह से सूर्यदेव रौद्र रूप दिखा रहे हैं। दिन में गर्म हवा और लू के थपेड़ों से लोग बेहाल हैं। एसी व कूलर भी राहत नहीं दे पा रहे हैं। सुबह आठ बजे से ही गर्मी अपने तेवर दिखाने शुरू कर देती है। दोपहर एक से शाम चार बजे तक शहर के अधिकांश बाजारों व सडक़ों पर सूनापन पसरा रहा। हाइवे पर भी वाहनों की आवाजाही कम हो गई। गर्मी के चलते शीतल पेय पदार्थों का कारोबार बढ़ गया है। तरबूज, खीरा-ककड़ी, नीबू पानी, गन्ने के रस, आइसक्रीम आदि की बिक्री हो रही है।
गृह मंत्रालय भारत सरकार ने आमजन को राहत के लिए एडवाइजरी फॉर हीटवेव 2024 जारी की है। जिला कलक्टर देवेन्द्र कुमार ने बताया कि धूप में बाहर जाने से बचें, खासकर दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक। खाना पकाने वाले हिस्से को हवादार बनाए रखने के लिए दरवाजे और खिड़कियां खुली रखे। शराब, चाय, काफी, और कोर्बोनेटेड शीतल पेय से बचे, वे शरीर को निजर्लित करते हैं।
अधिक प्रोटीन वाले भोजन व बासी भोजन ना करें। पर्याप्त पानी पिएं, ओरल रिहाइडे्रशन सॉल्यूशन, घर के बने पेय जैसे लस्सी, नीबू का पानी, छाछ आदि का सेवन करें। हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनें। यदि कहीं बाहर जाना है तो अपना सिर ढके, कपड़े, टोपी या छतरी का उपयोग करें। आंखों पर चश्मा और त्वचा की सुरक्षा के लिए सनक्रीम लगाएं।

Hindi News/ Dausa / राजस्थान मौसम अपडेट: 11-12 मई के लिए IMD ने जारी की चेतावनी, इस जिले के लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो