scriptBhojshala Survey – अयोध्या की तरह सामने आ रही भोजशाला की सच्चाई, और बढ़ेगा एएसआइ सर्वे | Bhojshala Survey - Truth of Bhojshala like Ayodhya is coming out | Patrika News
धार

Bhojshala Survey – अयोध्या की तरह सामने आ रही भोजशाला की सच्चाई, और बढ़ेगा एएसआइ सर्वे

Bhojshala Survey – Truth of Bhojshala like Ayodhya is coming out

धारApr 03, 2024 / 09:33 pm

deepak deewan

bhojshala3.png

सर्वे का काम धीमे और सुरक्षित तरीके से किया जा रहा है।

Bhojshala Survey – Truth of Bhojshala like Ayodhya is coming out – मध्यप्रदेश के धार में भोजशाला की सच्चाई सामने आ रही है। अयोध्या की तरह यहां भी खुदाई में कई परतें खुल रहीं हैं। इंदौर हाईकोर्ट के आदेश पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण यानि एएसआइ के सर्वे ASI Survey of Bhojshala में अभी क्लीनिंग और ब्रशिंग आदि की प्रक्रिया की जा रही है। खुदाई में मिल रहे अवशेष पैकेट में सुरक्षित रखे जा रहे हैं। इसी के साथ सर्वे की समय सीमा बढ़वाने की भी बात चल रही है।

 

 

बुधवार को धार भोजशाला Dhar Bhojshala मामले में याचिकाकर्ता और हिंदू फ्रंट फार जस्टिस की राष्ट्रीय अध्यक्ष रंजना अग्निहोत्री भोजशाला पहुंचीं। यहां की स्थिति का जायजा लेने के बाद उन्होंने कहा कि सर्वे में अभी काफी वक्त लगेगा। अयोध्या की तरह यहां भी एएसआइ को सर्वे का समय बढ़वाना पड़ेगा।

धार भोजशाला के वैज्ञानिक सर्वे के लिए कोर्ट ने 6 सप्ताह का समय दिया है। अभी भोजशाला के कुछेक हिस्से में ही सर्वे Bhojshala Survey शुरू हो सका है यानि पहले चरण का ही काम चल रहा है। सर्वे में अभी क्लीनिंग, ब्रशिंग की प्रक्रिया चल रही है। अवशेषों के पैकेट बनाकर रखे जा रहे हैं।

याचिका कर्ता रंजना अग्निहोत्री का कहना है कि छह सप्ताह में सर्वे पूरा होना संभव नहीं है। उन्होंने अनुमान जताया कि यहां सर्वे में अभी काफी वक्त लगेगा। इसलिए एएसआइ ASI को अयोध्या की तरह ही कोर्ट में आवेदन देकर सर्वे का समय बढ़वाना चाहिए।

यह भी पढ़ें—कोर्ट की अवमानना पर फंसे शिवराज, वीडी शर्मा और भूपेंद्रसिंह, निकला वारंट

कोर्ट से सर्वे का समय बढ़वाया– बता दें कि अयोध्या में भी भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण का वैज्ञानिक सर्वे निर्धारित समय सीमा में पूरा नहीं हो सका था। तब भी एएसआई ने दो-तीन बार कोर्ट से सर्वे का समय बढ़वाया था।


इस बीच बुधवार को 13वें दिन भी सर्वे जारी रहा। खुदाई में कुछ अवशेष मिले जिनकी फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी करवाई गई। किसी भी तरह किसी भी लेयर को नुकसान नहीं पहुंचे इसके लिए सर्वे का काम धीमे और सुरक्षित तरीके से किया जा रहा है।

Home / Dhar / Bhojshala Survey – अयोध्या की तरह सामने आ रही भोजशाला की सच्चाई, और बढ़ेगा एएसआइ सर्वे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो