scriptकिसी वजह से डिग्री नहीं हुई है पूरी?…ये विश्वविद्यालय दे रहा है एक और मौका, भरें अपने सपनों की उड़ान  | IGNOU, IGNOU Kya Hai, IGNOU Mein Admisison Kaise Hota Hai | Patrika News
शिक्षा

किसी वजह से डिग्री नहीं हुई है पूरी?…ये विश्वविद्यालय दे रहा है एक और मौका, भरें अपने सपनों की उड़ान 

IGNOU देश की सबसे पुरानी ओपन यूनिवर्सिटीज में से एक है। इग्नू ने अपने जुलाई सत्र के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर दी है।

नई दिल्लीMay 22, 2024 / 12:22 pm

Shambhavi Shivani

IGNOU
IGNOU Admission Last Date: कई ऐसे छात्र हैं जो डिग्री तो हासिल करना चाहते हैं लेकिन उनके पास इतना वक्त नहीं होता कि वे रेगलुर स्टडी कर सकें। आर्थिक तंगी, परिवार की जिम्मेदारी आदि कई कारक हैं जो हमारी शिक्षा को प्रभावित करते हैं। ऐसे छात्रों के लिए दूरस्थ शिक्षा ही एक मात्र विकल्प होता है। दूरस्थ शिक्षा में दिलचस्पी दिखाने वाले युवाओं के लिए बड़ी खबर है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई सत्र के लिए ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। 

आवेदन की अंतिम तारीख (Last Date) 

इग्नू ने जुलाई सत्र के लिए एडमिशन लेने शुरू कर दिए हैं। आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 जून है 2024 है। छात्र इस https://ignouadmission.samarth.edu.in/ लिंक पर जाकर पाठ्यक्रमों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। प्रवेश लेने के बाद छात्र राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल https://scholarships.gov.in/ पर जाकर छात्रवृत्ति के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। 
यह भी पढ़ें

10वीं में रह गए नंबर कम…इस लिंक पर बस एक क्लिक से बढ़ सकते हैं मार्क्स

एडमिशन प्रक्रिया (Admission Process) 

एडमिशन के लिए सबसे पहले इग्नू के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहां जाकर रजिस्ट्रेशन करें और फिर फॉर्म भरें। इसके बाद फीस सबमिट करें और फॉर्म को डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट ले लें। 

जानें IGNOU के बारे में (IGNOU Kya Hai) 

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इग्नू देश की सबसे पुरानी ओपन यूनिवर्सिटीज में से एक है और अपनी बेहतर साख के कारण इस क्षेत्र में उसकी अलग पहचान है। यहां 250 से ज्यादा कोर्स उपलब्ध हैं। इन कोर्सेज की फीस दूसरे मुक्त विश्वविद्यालयों की तुलना में कम है। ऐसे में डिस्टेंस लर्निंग के लिए इग्नू (Distance Learning From IGNOU) छात्रों की पहली पसंद है। ये विश्वविद्यालय उन युवाओं का सपना पूरा करने में मदद करती है जो आर्थिक या सामाजिक कारणों से अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए। 

Hindi News/ Education News / किसी वजह से डिग्री नहीं हुई है पूरी?…ये विश्वविद्यालय दे रहा है एक और मौका, भरें अपने सपनों की उड़ान 

ट्रेंडिंग वीडियो