scriptCBSE Revaluation: 10वीं में रह गए नंबर कम…इस लिंक पर बस एक क्लिक से बढ़ सकते हैं मार्क्स | CBSE Revaluation, CBSE, Copy Checking, CBSE 10th Result 2024 | Patrika News
शिक्षा

CBSE Revaluation: 10वीं में रह गए नंबर कम…इस लिंक पर बस एक क्लिक से बढ़ सकते हैं मार्क्स

CBSE Revaluation: सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं के बाद अब 10वीं के रिजल्ट के लिए पुनर्मूल्यांकन के लिए लिंक एक्टिव कर दिया है।

नई दिल्लीMay 21, 2024 / 04:20 pm

Shambhavi Shivani

CBSE Revaluation
CBSE Revaluation: सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं के बाद अब 10वीं के रिजल्ट के लिए पुनर्मूल्यांकन के लिए लिंक एक्टिव कर दिया है। ऐसे छात्र जो अपने नतीजे से खुश नहीं हैं, वे मार्क्स वैरीफिकेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। मार्क्स वैरीफिकेशन के साथ ही आंसर-शीट की फोटो कॉपी पाने और री-इवैल्युएशन के लिए भी अप्लाई किया जा सकता है। आवेदन करने के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा। 
यह भी पढ़ें

Garmi Ki Chhutti: पंजाब के स्कूली बच्चों की मौज!…सभी स्कूल कल से बंद


नोट कर लें महत्वपूर्ण तिथि (CBSE Revaluation Important Dates)  

  • नंबर वैरीफिकेशन- 20 से 24 मई 
  • आंसर शीट की फोटो कॉपी- 4 से 5 जून 
  • री-इवैल्युएशन – 9 से 10 जून 
यह भी पढ़ें

दिल्ली के इस कॉलेज ने लॉन्च किया सर्टिफिकेट प्रोग्राम, अब आप भी बन सकते हैं डाटा एनालिटिक्स के एक्सपर्ट

 

पुनर्मूल्यांकन की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप है। मार्क्स वेरिफिकेशन पहला स्टेप है। इस प्रोसेस में छात्रों के नंबर का पुनर्मूल्यांकन होता है और फिर वही नंबर (कम या ज्यादा) जारी किया जाता है। आंसर शीट फोटो कॉपी के रूप में जारी होता है। सीबीएसई बोर्ड से आंसर कॉपी मिलने के बाद छात्र उसे चेक करते हैं। अगर छात्र अपने नंबर से संतुष्ट हैं तो इस प्रोसेस पर यहीं पूर्ण विराम लग जाता है। लेकिन अगर कोई छात्र रीइवैल्युशन (CBSE Revaluation) से संतुष्ट नहीं है तो इसका मतलब है कि कॉपी फिर से चेक की जाएगी। पुनर्मूल्यांकन (CBSE Revaluation) के बाद यदि छात्र को एक भी अंक कम या ज्यादा मिलते हैं तो उसे वही स्वीकार करना होगा। पुनर्मूल्यांकन (CBSE Revaluation) की इस पूरी प्रक्रिया के दौरान छात्रों को अपनी मार्कशीट बोर्ड के पास सरेंडर करनी होती है। 

Hindi News/ Education News / CBSE Revaluation: 10वीं में रह गए नंबर कम…इस लिंक पर बस एक क्लिक से बढ़ सकते हैं मार्क्स

ट्रेंडिंग वीडियो