script5.69 करोड़ से बनेगा साइबर थाना, शासन को भेजा गया DPR | Patrika News
गोरखपुर

5.69 करोड़ से बनेगा साइबर थाना, शासन को भेजा गया DPR

साइबर अपराध पर त्वरित लगाम लगाने के लिए अत्याधुनिक साइबर क्राइम थाने का निर्माण गोरक्षनगरी से शुरू होगा।चरगावा में 850 वर्ग मीटर जमीन पर 5.69 करोड़ रुपये से दो मंजिला थाने का निर्माण होगा। राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड गोरखपुर निर्माण इकाई ने इसके लिए डीपीआर बनाई है।

गोरखपुरMay 13, 2024 / 09:15 am

anoop shukla

साइबर क्राइम पर कंट्रोल के लिए जल्द ही हाईटेक साइबर क्राइम थाने का निर्माण शुरू होगा। चरगावा में 850 वर्ग मीटर जमीन पर 5.69 करोड़ रुपए से दो मंजिला थाने का निर्माण होगा। राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड गोरखपुर निर्माण इकाई ने इसके लिए DPR बनाई है।
बीते 9 मई को DIG गोरखपुर रेंज आनंद कुलकर्णी ने DPR, ड्राइंग और डिजाइन को प्रशासकीय और वित्तीय स्वीकृति के लिए शासन में भेज दिया है। उम्मीद है कि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता खत्म होने के साथ ही शासन से स्वीकृति मिल जाएगी।
अभी अस्थाई बिल्डिंग में चल रहा साइबर थाना
फिलहाल गोरखपुर में साइबर अपराध थाना अस्थायी भवन में चल रहा है, लेकिन इसके लिए अलग से प्रशासकीय भवन समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने की योजना है। साइबर थाने के नए पद भी सृजित किए गए हैं।
यहां ट्रेनिंग ले चुके 5 इंस्पेक्टर, 5 सब इंस्पेक्टर समेत 25 पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। भवन की ड्राइंग, डिजाइन को स्वीकृति मिलने के साथ ही इसी डिजाइन पर सूबे के अन्य जिलों में साइबर अपराध थाने का निर्माण करने की है।
राजकीय निर्माण निगम गोरखपुर इकाई के प्रोजेक्ट मैनेजर डीबी सिंह ने बताया, साइबर क्राइम थाना का भवन ग्राउंड प्लस वन बनेगा। रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के साथ 50 लोगों की क्षमता का सेप्टिक एवं सोकपिट टैंक बनाया जाएगा।
बोरिंग के साथ सबमर्सिबल पम्प, वॉटर सप्लाई, प्रवेश द्वार के साथ चाहरदीवारी और इलेक्ट्रॉनिक प्राइवेट आटोमेटिक ब्रांच एक्सचेंज (EPABC) का निर्माण होगा। लोकल एरिया नेटवर्क, डीजी सेट, स्ट्रीट लाइट की सुविधा भी रहेगी। साथ ही 8 बड़ी गाड़ियों के साथ दो पहिया वाहनों की पार्किंग का इंतजाम भी होगा।

Hindi News/ Gorakhpur / 5.69 करोड़ से बनेगा साइबर थाना, शासन को भेजा गया DPR

ट्रेंडिंग वीडियो