scriptइस बार कागजी रिपोर्ट नहीं, मौके की तस्वीर भी साथ में | This time there is no paper report, but the photo of the spot is also there | Patrika News
हनुमानगढ़

इस बार कागजी रिपोर्ट नहीं, मौके की तस्वीर भी साथ में

हनुमानगढ़. जिले के जंगलों में निवास कर रहे वन्यजीवों की गणना का कार्य पूर्ण हो गया है। वर्ष 2024 में हुई वन्यजीवों की गणना के आंकड़े जल्द जारी किए जाएंगे।

हनुमानगढ़May 25, 2024 / 10:07 am

Purushottam Jha

इस बार कागजी रिपोर्ट नहीं, मौके की तस्वीर भी साथ में

इस बार कागजी रिपोर्ट नहीं, मौके की तस्वीर भी साथ में

हनुमानगढ़. जिले के जंगलों में निवास कर रहे वन्यजीवों की गणना का कार्य पूर्ण हो गया है। वर्ष 2024 में हुई वन्यजीवों की गणना के आंकड़े जल्द जारी किए जाएंगे। इसके लिए सभी खंड कार्यालयों से आंकड़ें संकलित किए जा रहे हैं। इस वर्ष वॉटर हॉल पद्धति के जरिए गणना की गई है। अबकी बार कागजी रिपोर्ट के साथ ही गणना टीम को मौके की तस्वीर भेजने के लिए भी पाबंद किया गया था। इसके तहत टीम ने मौके की तस्वीरें भी ली है। बीते बरसों में जिले में हुई गणना की बात करें तो यहां मोर सहित अन्य वन्यजीवों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसमें वर्ष 2013 में जिले में मोर की संख्या 1830 के करीब थी। इसकी संख्या बीते बरसों में बढकऱ 1892 हो गई है। इस वर्ष 24 मई को संपन्न हुई गणना में भी वन विभाग के कार्मिक इसकी संख्या बढऩे की संभावना जता रहे हैं। गौरतलब है कि वन विभाग की टीम ने वॉटर हॉल पद्धति से 23 व 24 मई को वन्यजीवों की गणना कार्य पूर्ण किया है। जहां पर वन्यजीव नियमित रूप से प्यास बुझाने आते हैं, उन स्थानों पर जाकर टीम ने गणना की है। इस बार वन्यजीवों की पहचान के लिए उनकी फोटो भी गणना टीम की ओर से संग्रह किए गए हैं। वन्यजीवों को उचित संरक्षण मिले, इसके लिए जिले में आगामी मानसून सीजन के लिए करीब दस लाख पौधे तैयार किए जा रहे हैं। इनका वितरण करके इन्हें विभिन्न स्थानों पर लगाने का प्रयास किया जाएगा। बीते दिनों में टाउन के पास कोहला वन क्षेत्र में बड़े स्तर पर पौधे लगाए गए थे। इनमें से कुछ अब पेड़ बन चुके हैं। यहां पर पौंड बनाने से वन्यजीवों की प्यास भी बुझ रही है।
इतने वन्यजीव यहां
जिले में वन्यजीवों की गत गणना रिपोर्ट के अनुसार 822 जरख, 304 मछुआरा बिल्ली, 537 लोमड़ी, 3532 रोजड़ा, 2450 चिंकारा, काल हिरण 1323 आदि विचरण कर रहे हैं। जंगली जीवों की बढ़ रही संख्या से जैव विविधता को बढ़ावा मिल रहा है। वहीं वन विभाग की ओर से किए जा रहे प्रयास भी अहम हैं। अब सबको वर्ष 2024 में संपन्न हुई वन्यजीवों की गणना रिपोर्ट का इंतजार है।
……वर्जन….
रिपोर्ट कर रहे संकलित
जिले में वर्ष 2024 के लिए वन्यजीवों की गणना पूर्ण हो गई है। टीम से रिपोर्ट संकलित कर रहे हैं। इसका मूल्यांकन आगामी दो-तीन में कर लेंगे। इस बार गणना टीम को मौके की फोटो भेजने के लिए भी पाबंद किया गया था।
-धर्मपाल कस्वां, निरीक्षक, वन विभाग कार्यालय हनुमानगढ़

Hindi News/ Hanumangarh / इस बार कागजी रिपोर्ट नहीं, मौके की तस्वीर भी साथ में

ट्रेंडिंग वीडियो