scriptBenefits of Arjuna Bark: आयुर्वेद का खजाना है अर्जुन की छाल, इन 12 बीमारियों में मिलते हैं करामाती लाभ | Arjuna Bark Natural Treatment for 12 Diseases arjun ki chaal ke fayde in hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

Benefits of Arjuna Bark: आयुर्वेद का खजाना है अर्जुन की छाल, इन 12 बीमारियों में मिलते हैं करामाती लाभ

Benefits Arjun ki Chaal : आयुर्वेदिक चिकित्सा में एक बहुत महत्वपूर्ण औषधि है, जिसे हम अर्जुन की छाल (Arjuna Bark) के नाम से जानते हैं। यह विशेष रूप से हमारे ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी माना जाता है, लेकिन इसके फायदे सिर्फ इसे हृदय संबंधी समस्याओं में ही सीमित नहीं हैं।

जयपुरApr 29, 2024 / 11:22 am

Manoj Kumar

Benefits of arjuna bark

Benefits of arjuna bark

Benefits Arjun ki Chaal : आयुर्वेदिक चिकित्सा में एक बहुत महत्वपूर्ण औषधि है, जिसे हम अर्जुन की छाल के नाम से जानते हैं। यह विशेष रूप से हमारे ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी माना जाता है, लेकिन इसके फायदे सिर्फ इसे हृदय संबंधी समस्याओं में ही सीमित नहीं हैं। इसका सेवन कई अन्य गंभीर बीमारियों को भी दूर करने में मदद कर सकता है। इस लेख में, हम इस आयुर्वेदिक दवा के अनेक अनजाने फायदों को जानेंगे जो आपको नए हो सकते हैं।
Benefits Arjun ki Chaal : अर्जुन की छाल एक ऐसी अद्भुत आयुर्वेदिक दवा है जो हमारे शरीर के लिए अनेक लाभप्रद तत्वों से भरपूर होती है। इसमें विशेष रूप से फ्लावनॉइड्स, फाईटोस्टेरोल, फेनॉलिक एसिड, अल्कालाइड और टैनिन जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं। इन तत्वों के संयोग से अर्जुन की छाल हमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, एंटीइंफ्लेमेट्रीक और कार्डियोप्रोटेक्टिव लाभ प्रदान करती है। इसका नियमित सेवन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है और हृदय संबंधी रोगों को भी दूर करने में सहायक होता है।

रोजाना करें अर्जुन की छाल का सेवन Consume Arjun bark daily

कैंसर में फायदेमंद है अर्जुन की छाल

अर्जुन की छाल में विशेष रूप से एंटी-कैंसर गुण होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने और मारने में सहायक होते हैं। इसके उपयोग से प्रोस्टेट, स्तन और फेफड़ों के कैंसर के इलाज में मदद मिल सकती है। अर्जुन की छाल (Arjun ki Chaal) एक प्राकृतिक औषधि है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी हो सकती है।

डायबिटीज में चमत्कारी है अर्जुन की छाल

Benefits of arjuna bark
Arjun bark is miraculous in diabetes
अर्जुन की छाल (Arjun ki Chaal) डायबिटीज के रोगियों के लिए एक चमत्कारी औषधि साबित होती है। इसमें एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं जो शरीर के रक्त शर्करा (Blood sugar) स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। इससे डायबिटीज (Diabetes) के प्रबंधन में मदद मिलती है और रोगी को स्वस्थ रहने में सहायक होती है।

हार्ट को मजबूत बनाती है अर्जुन की छाल

अर्जुन की छाल (Arjun ki Chaal) में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हमारे हृदय के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। इसका सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। यह रक्तचाप को नियंत्रित करता है और हृदय के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

आर्थराइटिस के रोगियों के लिए अर्जुन की छाल एक लाभकारी आयुर्वेदिक उपाय

आर्थराइटिस के रोगियों के लिए अर्जुन की छाल (Arjun ki Chaal) एक लाभकारी आयुर्वेदिक उपाय साबित होती है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से आर्थराइटिस के रोगियों को जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है। अर्जुन की छाल एक प्राकृतिक उपाय है जो जोड़ों के संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती है।

Blood Pressure कंट्रोल करता है अर्जुन की छाल

अर्जुन की छाल (Arjun bark) हाई ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) के रोगियों के लिए एक अद्भुत और प्राकृतिक उपाय साबित हो सकती है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। अर्जुन की छाल धमनियों को आराम देती है और रक्त प्रवाह को सुधारती है, जिससे हमारा ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) नियंत्रित रहता है। यह एक स्वास्थ्यकर विकल्प है जो हमारे स्वास्थ्य को संरक्षित रखने में मदद कर सकता है।

अल्जाइमर रोग में भी फायदेमंद है अर्जुन की छाल

Benefits of arjuna bark
Arjun bark is also beneficial in Alzheimer’s disease
अर्जुन की छाल (Arjun bark) में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो अल्जाइमर के रोगियों के लिए फायदेमंद है। यह अल्जाइमर के जोखिम को कम करने में मददगार है। साथ ही यह मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है और मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाता है।

कब्ज से राहत देती है अर्जुन की छाल

अर्जुन की छाल (Arjun bark) में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिसकी वजह से इसका सेवन करने से कब्ज से राहत मिल सकती है। यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और कब्ज को दूर करने में मदद करता है। अर्जुन की छाल एक प्राकृतिक उपाय है जो पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक हो सकता है।

त्वचा के संक्रमण में फायदेमंद है अर्जुन की छाल

अर्जुन की छाल (Arjun bark) में एंटी-इंफलेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो त्वचा के संक्रमण को दूर करने और इसे ठीक करने में मदद करते हैं। यह त्वचा से मुंहासे, फंगल संक्रमण, और बैक्टीरिया के संक्रमण को रोकने में कारगर हो सकता है। अर्जुन की छाल एक प्राकृतिक उपाय है जो त्वचा के स्वास्थ्य को संरक्षित और सुरक्षित बनाने में सहायक हो सकता है।

अस्थमा के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद

Benefits of arjuna bark
Benefits of arjuna bark
अर्जुन की छाल (Arjun bark) में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण अस्थमा के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। इसका सेवन करने से अस्थमा के लक्षणों में कमी आ सकती है और वायुमार्ग को आराम मिल सकता है। अर्जुन की छाल (Arjun ki Chaal) अस्थमा के मरीजों को सांस लेने में आसानी प्रदान कर सकती है और उन्हें उनके दिनचर्या में सुधार लाने में मदद कर सकती है।

गठिया रोग के मरीजों के लिए अर्जुन की छाल एक रामबाण उपाय

गठिया रोग के मरीजों के लिए अर्जुन की छाल (Arjun ki Chaal) एक रामबाण उपाय साबित हो सकती है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मददगार होते हैं। अर्जुन की छाल गठिया रोग के उपचार में भी बहुत फायदेमंद हो सकती है और रूमेटाइड गठिया के रोगियों को आराम प्रदान कर सकती है।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Home / Health / Benefits of Arjuna Bark: आयुर्वेद का खजाना है अर्जुन की छाल, इन 12 बीमारियों में मिलते हैं करामाती लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो